scriptवन भूमि पर अतिक्रमण कर रहे फसल | Crops encroaching on forest land | Patrika News
सवाई माधोपुर

वन भूमि पर अतिक्रमण कर रहे फसल

भगवतगढ़ के पास सिरोही का मामला सामाजिक वानिकी के अधीन है भूमि

सवाई माधोपुरJan 20, 2022 / 01:55 pm

Subhash

वन भूमि पर अतिक्रमण कर रहे फसल

वन भूमि पर अतिक्रमण कर रहे फसल

सवाईमाधोपुर. वन भूमि पर अतिक्र मण का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला भगवगतगढ़ के पास स्थित सिरोही से सामने आया है। हालांकि अब तक इस मामले में वन विभागकी ओर से चुप्पी ही साधी हुई है। जानकारी के अनुसार गांव के ही कुछ प्रभावशाली लोग वन विभाग की नाक के नीचे ही सामाजिक वानिकी के अधीन पंजीकृत भूमि को समतल करके उस पर कृषि कार्य कर रहे हैं।
15 बीघा से अधिक भूमि पर हो रही फसल
जानकारी के अनुसार भगवतगढ़ के पास सिरोही में सामाजिक वानिकी के नाम दर्ज करीगब 15 से 20 बीघा भूमि पर गांव के ही कुद लोग लम्बे समय से कृषि का कार्य कर रहे है। ग्रामीणों का आरोप है कि इस संबंध में पूर्व में कई बार वन विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया गया है लेकिन इसके बाद भी वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आंखे मूंद कर बैठे है।
वन विभाग ने कराया था प्लांटेशन
जिस भूमि पर ग्रामीणों की ओर से अतिक्रमण करके कृषि कार्य किया जा रहा है उस भूमि पर वन विभाग की ओर से पूर्व में चारों ओर प्लांटेशन का कार्य कराया गया थाञ लेकिन अब काफी समय से प्लांटेशन के अंदर की जमीन पर लोगों द्वारा खेती का काम किया जा रहा है।
जिला कलक्टर को सौंपा ज्ञापन
इस संबंध में ग्रामीणों ने बुधवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर मामले की जांच कर वन विभाग की भूमि पर कृषि कार्य को बंद कराने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंंने जल्द ही कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।
इनका कहना है…
इस संबंध में अब तक कोई शिकायत नहीं मिली है। हो सकता है कि कोई पुराना मामला हो, मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
– जयराम पाण्डे, उपवन संरक्षक, सामाजिक वानिकी, सवाईमाधोपुर।

Home / Sawai Madhopur / वन भूमि पर अतिक्रमण कर रहे फसल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो