scriptमकर संक्रांति पर किए दान-पुण्य, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ | Donations and charity on Makar Sankranti, enjoyed kite flying | Patrika News
सवाई माधोपुर

मकर संक्रांति पर किए दान-पुण्य, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

मकर संक्रांति पर किए दान-पुण्य, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

सवाई माधोपुरJan 14, 2021 / 08:16 pm

Subhash

मकर संक्रांति पर किए दान-पुण्य, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

सवाईमाधोपुर शहर भैरू दरवाजा स्थित परमहंस योगाश्रम के बाहर गोवंश को गोवंश गुड़ व चारा खिलाते सैनी समाज के जिलाध्यक्ष सचिन व अन्य।

सवाईमाधोपुर. जिलेभर में गुरुवार को मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया। दिनभर छतों पर पतंग उड़ाने की धूम मची रही। सुबह से ही युवा छतो पर पतंग उड़ाने में मशगूल रहे। ऐसे में दिनभर वो काटा की गूंज सुनाई दी। दिनभर आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से अटा रहा। छतों पर बच्चे, युवक, युवतियां महिलाएं छत पर पतंगबाजी का लुत्फ उठाते नजर आए। इधर, परपंरानुसार लोग मकर संक्रांति पर दान पुण्य भी किया। ऐसे में सुबह से शाम तक दान-पुण्य,गोवंश को चारा खिलाने, जरूरतमंदों को वस्त्र भेंट आदि कार्यक्रम हुए। महिलाओं ने तिल के लड््डू देकर दान किया। घरों में भी तिल, गुड़, बाजरे आदि से बने व्यंजन बनाए गए। उधर, जिला मुख्यालय पर शहर भैरू दरवाजे के पास अखिल भारतीय योग विद्या प्रचार संघ स्थित मां राधे परमहंस गौशाला में योग सेवा दल समिति के तत्वावधान में मां राधे देवी के सानिध्य में पंचम गौदान महोत्सव मनाया। कोषाध्यक्ष राजेश सैनी ने बताया कि कार्यक्रम का आगाज सैनी समाज जिलाध्यक्ष सचिन सैनी, विशिष्ट जिला महामंत्री सोनू सैनी, रावणा राजपूत समाज जिलाध्यक्ष हनुमान नरूका ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर व माल्यार्पण कर किया। पदाधिकारियों ने चारे के ठेले वालों को गन्दगी में चारा ना डालकर गौशाला में बने पात्रो में डालने का आह्वान किया। दोपहर समिति की ओर से सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते गो पूजन एवं आरती की। अतिथि वार्ड नं 23 से भाजपा पार्षद मेघा वर्मा के दादाजी व गो भक्तों ने गोवंश के चारे एवं गौशाला निर्माण के लिए बढ़-चढ़ दान पुण्य किया। समिति की ओर से उनका माला पहनाकर स्वागत किया। सभी को प्रसादी वितरित की। इस अवसर पर रवि मीणा, विष्णु सैनी, धर्मराज सैनी, प्रत्युभन पाठक, रामवतार पाठक, अमित नामा सहित कई लोग मौजूद थे। इसी प्रकार खैरदा शास्त्री नगर स्थित मां कामाख्या ज्योतिष शोध संस्थान के तत्वावधन में मकर संक्रांति के अवसर पर निर्धनों को कम्बल वितरण एवं प्रसादी का वितरण किया। आचार्य पं.तारांचद शास्त्री ने बताया कि दोपहर 12 बजे बाद हवन किया गया। इसके बाद गरीबों को प्रसादी का वितरण किया। इस दौरान 51 कम्बल बांटे गए। उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति के साथ ही मलमास भी समाप्त हो गया।


Home / Sawai Madhopur / मकर संक्रांति पर किए दान-पुण्य, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो