scriptसवाईमाधोपुर में एससी व गंगापुरसिटी में सामान्य सीट पर होगा चुनाव | Election will be held on general seat in SC and Gangapur City in Sawa | Patrika News
सवाई माधोपुर

सवाईमाधोपुर में एससी व गंगापुरसिटी में सामान्य सीट पर होगा चुनाव

नगर निकाय चुनाव: स्वायत्त शासन विभाग ने निकाली आरक्षण लॉटरी

सवाई माधोपुरOct 21, 2019 / 06:09 pm

Vijay Kumar Joliya

सवाईमाधोपुर में एससी व गंगापुरसिटी में सामान्य सीट पर होगा चुनाव

Election seat in SC and Gangapur City in Sawai Madhopur

सवाईमाधोपुर. स्वायत्त शासन विभाग ने जयपुर में रविवार शाम को नगर निकाय चुनाव को लेकर बहुप्रतिक्षित सीटों की आरक्षण लॉटरी निकाली। इसमें सवाईमाधोपुर नगरपरिषद सभापति का पद अनुसूचित जाति के प्रत्याशी के लिए आरक्षित हो गया। वहीं गंगापुरसिटी नगर परिषद सभापति का पद सामान्य रहेगा।

जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी रहे उपस्थित
जयपुर में स्वायत्त शासन भवन में विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा, नगर निगम आयुक्त वीपी सिंह, निदेशक प्रवीण कुमार समेत अन्य अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में लॉटरी निकाली गई। प्रदेश में 196 निकायों में से 30 निकाय प्रमुख अनुसूचित जाति और 6 अनुसूचित जनजाति वर्ग से होंगे।

आगामी अगस्त माह में चुनाव की संभावना
नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि आगामी अगस्त माह में नगर परिषद के चुनाव कराए जाएंगे। इधर, परिसीमन के बाद सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में अब 60-60 वार्ड हो गए है। सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में 15-15 वार्ड की बढ़ोतरी हुई है। पहले दोनों जगहों पर 45-45 वार्ड थे। नगरपरिषद क्षेत्र में करीब एक लाख 5 हजार मतदाता है।

बदलेंगे समीकरण
वार्डों के पुनर्सीमांकन और सीट सामान्य होने के बाद राजनीतिक समीकरण कुछ बदलेंगे। अब भाजपा व कांग्रेस से अनुसूचित वर्ग के ज्यादा दावेदार मैदान में आने की संभावना है। लॉटरी निकलने के बाद लोग शहर की सरकार बनने को लेकर चर्चा करते दिखे।

दावेदारों की बढ़ सकती है संख्या, सभापति पद सामान्य
गंगापुरसिटी. स्वायत शासन विभाग की ओर से रविवार को निकाय चुनाव के लिए अध्यक्ष पदों के लिए जयपुर में लॉटरी निकाली गई। गंगापुरसिटी नगरपरिषद सभापति का पद सामान्य श्रेणी में रहा है। पिछली बार सभापति का पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित था। अब सामान्य के चलते सभी वर्ग के महिला-पुरुष सभापति का चुनाव लड़ सकेंगे। सीट सामान्य रहने से सभापति के पद के लिए कई लोगों की दावेदारी सामने आ सकती है। राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों में रविवार को लॉटरी को लेकर चर्चा का दौर चलता रहा। शाम तक लोग एक-दूसरे से इस बारे में पूछताछ करते नजर आए। सभापति पद के लिए सीट सामान्य रहने से कई सामान्य वर्ग के लोग चुनाव में भाग्य आजमाएंगे।

पार्षदों की संख्या बढ़ेगी : नगरपरिषद के वार्डों के परिसीमन के बाद वार्डों की संख्या भी बढ़ गई है। वर्तमान बोर्ड में 45 वार्ड हैं। परिसीमन के बाद वार्डों की संख्या में इजाफा हुआ है। शहर में वार्ड 45 से बढ़कर 60 हो गए हैं। ऐसे में आगामी वर्ष में होने वाले निकाय चुनाव के बाद पार्षदों की संख्या 45 के स्थान पर 60 हो जाएगी।

संगीता के सिर बंधा था ताज : गत चुनाव में नगरपरिषद सभापति का पद सामान्य (महिला) था। इसके चलते पूर्व सभापति हरिप्रसाद बोहरा की पुत्र वधु संगीता बोहरा और पूर्व पालिकाध्यक्ष गीतादेवी नरूका ने सभापति पद के लिए भाग्य आजमाया था। अगस्त 2015 में हुए चुनाव में दोनों प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। एक मत से संगीता बोहरा के सिर सभापति का ताज सजा था।

बदलेंगे समीकरण : वार्डों के पुर्नसीमांकन और सीट सामान्य होने के बाद राजनीतिक समीकरण कुछ बदलेंगे। अब सामान्य वर्ग के ज्यादा दावेदार मैदान में आने की संभावना है। रविवार को लॉटरी निकलने के बाद लोग शहर की सरकार बनने को लेकर तमाम चर्चा करते नजर आए। खास तौर से सामान्य सीट रहने से सामान्य वर्ग के लोगों में इसको लेकर दिलचस्पी देखी गई।

नए लोगों को मिलेगा मौका : वार्डों की संख्या में इजाफा होने के साथ नगरपरिषद का क्षेत्र का दायरा भी बढ़ा है। अब सामान्य सीट के बाद सभी वर्ग से ज्यादा प्रत्याशियों के भाग्य आजमाने की संभावना बलवती होती नजर आ रही है। वार्ड बढऩे के बाद से नगरपरिषद का शहरी क्षेत्र बढ़ा है।

अब तक ऐसे रही सीट वर्ष सीट सभापति
2005 ओबीसी बद्रीलाल यादव
2010 अनुसूचित जाति कमलेश जैलिया
2015 सामान्य महिला डॉ.विमला शर्मा

Home / Sawai Madhopur / सवाईमाधोपुर में एससी व गंगापुरसिटी में सामान्य सीट पर होगा चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो