scriptबाल दिवस पर लगे मेले, उठाया लुत्फ | Fair fairs, raised on Children's Day | Patrika News
सवाई माधोपुर

बाल दिवस पर लगे मेले, उठाया लुत्फ

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरNov 15, 2018 / 01:52 pm

rakesh verma

 दौरान उपस्थित बच्चे।

भगवतगढ़ राउमावि धमूणकलां में भाषण प्रतियोगिता के दौरान उपस्थित बच्चे।

सवाईमाधोपुर. जिले भर में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयन्ती बुधवार को बाल दिवस के रूप में धूमधाम से मनाई गई। नवदीप पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के तत्वावधान में रंगोली आदि कई मनोरंजक प्रतियोगिताएं हुईं।
खैरदा स्थित महिला शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में बाल दिवस पर संगोष्ठी हुई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मंजू शर्मा व विशिष्ट अतिथि हेमलता शर्मा ने नेहरू के आदर्शों को अपनाने पर जोर दिया। इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों ने कई स्टॉलें भी लगाईं। इस दौरान प्रदीप राठौर, मिनाक्षी शर्मा आदि मौजूद थे। इसी क्रम में कैरियर क्रिएटिव सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में हुए कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जीवन काल पर प्रकाश डाला गया। बाल दिवस का आगाज मुख्य अतिथि सपना कंवर ने किया। प्रधानाचार्य देवेन्द्र सिंह हाड़ा ने बताया कि विद्यालय के विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके बाद बाल मेले का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्रों ने विभिन्न प्रकार की स्टॉलें लगाईं। राबाउमावि मानटाउन में बाल दिवस पर कई कार्यक्रम हुए। बालिकाओं ने पण्डित जवाहर लाल नेहरू की जीवनी के बारे में विचार रखे। इंदिरा कॉलोनी स्थित एक स्कूल में बच्चों ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर आधारित पेंटिंग बनाई। संस्था निदेशक सीमा बंसल ने बताया कि बच्चों ने पेटिंग एवं आर्ट क्राफ्ट से चित्र बनाकर प्रस्तुति दी।

कांग्रेस ने मनाई जयंती
ब्लाक कांग्रेस कमेटी शहर के तत्वावधान में इन्द्रा कालोनी स्थित कांग्रेस कार्यालय पर पं. नेहरू की जयंती बालदिवस के रूप में मनाई। इस अवसर पर ब्लाक अध्यक्ष अली मोहम्मद, महा सचिव दिलीपसिंह राजावत, महामंत्री हरिमोहन शर्मा जला कांग्रेस प्रवक्ता लक्ष्मीकुमार शर्मा, रामजीलाल जोशी पवन थारवान मौजूद थे। इसी प्रकार बाल दिवस के उपलक्ष्य में मर्सी रिहैबिलीटेशन सोसाइटी की ओर से संचालित ऑपेन शेल्टर होम एवं विशेष विद्यालय के निराश्रित व दिव्यांग बालक-बालिकाओं ने चित्रकारी कर बाल दिवस मनाया। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राकेश सोनी सदस्य एवं बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक कुमार गंगवाल, सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष राकेश सोनी ने आदि ने कलर के पैकेट एवं शिक्षण सामग्री भेंटकर बच्चों को प्रोत्साहित किया। ठींगला के एक स्कूल में बाल दिवस खाद्य सामग्री की प्रदर्शनी लगाई।

शिवाड़. क्षेत्र में शिवाड़, सारसोप, महापुरा के निजी व सरकारी स्कूलों में बाल दिवस के अवसर पर बाल मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बालकों ने खाने-पीने के स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर विद्यालयों में स्टाल लगाई।

बाटोदा. फुलवाड़ा के राउमावि में दुकानें लगाने के अलावा खेलकूद, रंगोली, नृत्य व कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्या मुकेशी लोदवाल ने पंडित नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डाला। लोदवाल ने बताया कि कविता पाठ में प्रथम स्थान रजनी मीना ने, नृत्य में गोलू राव, जिम्नास्टिक में राहुल वैष्णव, लम्बी कूद में विष्णु कुमार व रंगोली में सुमन मीना ने प्रथम रही।

चौथ का बरवाड़ा. शिवाजी सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय में बाल दिवस पर खेलों का आयोजन किया गया। इसी तरह राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं की विभिन्न प्रतियोगिता का हुआ। बालिका विद्यालय के प्रधानाचार्य सुशीला राय ने नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला।

बहरावण्डा खुर्द. दौलतपुरा गांव के राउमावि में बुधवार को बाल दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य सुशील कुमार उपाध्याय ने की। भाषण प्रतियोगिता में शिवानी वैष्णव ने प्रथम तथा विशाल राठौर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कविता वाचन में शिवानी बैरवा तथा आरती बैरवा ने प्रथम व द्वितीय रही।

भगवतगढ़. क्षेत्र के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में बुधवार को नेहरू जयंती पर बाल दिवस के रूप में कई कार्यक्रम हुए। स्कूलों में बच्चों की कई प्रतियोगिताएं भी हुई। बोरदा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में बाल मेले का आयोजन हुआ। संस्था प्रधान महेंद्र सिंह ने बताया कि मेले में बच्चों ने स्टालें लगाई व खेलकूद प्रतियोगिताएं हुई। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धमूण कलां में बच्चों की भाषण प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता हुई। क्षेत्र के राउमावि सुनारी , राउमावि जटवाड़ा कलां, मां भारती सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, शिवाजी सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, राउमावि लोरवाड़ा, राउप्रावि सिनोली, सरस्वती उच्च प्राथमिक स्कूल बंधा, बजरंग आदर्श माध्यमिक स्कूल सुनारी में भी बाल दिवस मनाया गया।

भाड़ौती. कस्बे में बुधवार को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग सवाईमाधोपुर द्वारा नेहरू जयंती कांग्रेस कार्यालय पर मनाई गई। इस मौके पर एडवोकेट जिला अध्यक्ष संतोष स्वामी, ब्लॉक अध्यक्ष आसिब खान खलीफा, फुरकान खान, मेघराज बडगोत्या, रामराज मीणा, देशराज मीणा, रामसिंह इस्लाम प्रधान सहित उपस्थित रहे।

बौंली. ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा कांग्रेस कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जयंती के तहत वक्ताओं ने नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में बंसीलाल सैनी, मंजूर आलम, मुबारिक खलीफा रामकिशोर, सीताराम , अकरम खान, राजेश राजौरा, बबलू वर्मा उपस्थित रहे।

स्कूलों में सजाई स्टालें, की खरीदारी
खण्डार. स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल में बुधवार को बाल दिवस के अवसर पर बाल मेेले का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट तापस सोनी विशिष्ट अतिथि एसडीओ राकेश कुमार मीणा थे। अध्यक्षता विद्यालय प्रधानाचार्य मुकेश कुमार गुप्ता ने की। अतिथि ने विभिन्न स्टालों पर लगाए गए उत्पादों को अतिथियों के द्वारा देखा गया।
पैनल अधिवक्ताओं द्वारा विधिक शिविर लगाकर जानकारी दी गई। इस मौके पर अभिभाषक संघ अध्यक्ष रमेश तेहरिया, अभिभाषक संघ उपाध्यक्ष नागाराम मीणा, सचिव अंजनी तेहरिया, पैनल अधिवक्ता हरिलाल बैरवा, ओमप्रकाश तेहरिया आदि थे।

सूरवाल. राउमावि सूरवाल, पढ़ाना, सेलू, जड़ावता, ओलवाड़ा में बाल दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को कई प्रतियोगिताएं हुई। सूरवाल स्कूल प्रधानाचार्या सुनीता बसवाल ने बताया कि राउमावि ओलवाड़ा में विभिन्न प्रतियोगिताएं हुई।

Home / Sawai Madhopur / बाल दिवस पर लगे मेले, उठाया लुत्फ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो