scriptकृषि कनेक्शन के इंतजार में भटक रहे किसान | Farmers wandering in waiting for agricultural connections | Patrika News
सवाई माधोपुर

कृषि कनेक्शन के इंतजार में भटक रहे किसान

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरNov 01, 2018 / 12:19 pm

Subhash

patrika

खैरदा विद्युत निगम परिसर में रखे नए ट्रांसफॉर्मर।


सवाईमाधोपुर. सरकार ने भले ही किसानों को कृषि कनेक्शनों के लिए डिमांड नोटिस जारी कर दिए हो, लेकिन डिस्कॉम के पास न तो ट्रांसफॉर्मर है और न ही उपकरण है। ऐसी स्थिति में किसानों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। रबी फसल का सीजन शुरू हो गया है, लेकिन किसानों को कृषि कनेक्शनों का इंतजार है। पूरे जिले में अब तक महज 1233 कृषि कनेक्शन ही जारी किए गए हैं। जिले में कुल 5 हजार 530 ऐसे किसान है, जिन्होंने डिमांड नोटिस जमा करवा दिया है, लेकिन इन दिनों सामग्री के लिए इधर-उधर भटक रहे है। इनमें से अब तक 1233 कृषि कनेक्शन जारी किए गए है, जबकि 3 हजार 297 कृषि कनेक्शन पेडिंग में है। गौरतलब है कि वर्षों से कृषि कनेक्शन के इंतजार में बैठे किसानों को सरकार की घोषणा के बाद उम्मीद जगी थी, लेकिन यह घोषणा महज चुनावी वादा बनकर रह गई। सवाईमाधोपुर जिले के हजारों किसानों को डिमांड राशि जमा करवाने के बाद भी कृषि कनेक्शन नहीं दिए गए। अब रबी की सीजन शुरू होने व कृषि कनेक्शन व विद्युत उपकरण नहीं मिलने से किसानों में रोष बना है।
मार्च-अप्रेल में जमा कराई थी फाइल
शिवाड़ के किसान प्रहलाद पटेल, छोटू माली, रामस्वरूप माली आदि ने बताया कि कृषि कनेक्शन के लिए मार्च-अप्रेल में ही डिमांड नोटिस राशि जमा करवा दी थी। अब विद्युत पोल व अन्य सामग्री नहीं आ रही है। इससे परेशानी हो रही है। अधिकारी-कर्मचारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे है। किसानों ने बताया कि यदि समय पर बिजली नहीं मिली तो किसानों की परेशानी और बढ़ेगी।
जिले में ट्रांसफॉर्मर व विद्युत खंभो की कमी
विद्युत निगम की ओर से जिले में कुल 5 हजार 530 किसानों को कृषि कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर दिए जाने थे, लेकिन अब तक केवल 1230 किसानों को ही ट्रांसफार्मर दिए गए है, जबकि 3 हजार 297 किसान ट्रांसफार्मर के इंतजार में बैठे है। इसी प्रकार जिले में 38 हजार 505 विद्युत पोल लगाने थे, इनमें से अब तक निगम ने 9 हजार 870 ही पोल लगाए है, जबकि 28 हजार 630 विद्युत पोल लगाने शेष है।
किसानों की बढ़ रही परेशानी, खेती पर मंडराया संकट
अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही जिले में बुवाई व पळाव कार्य शुरू हो गया था, जबकि कृषि कनेक्शन का अभाव बना है। इससे जिले के 3 हजार 297 उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है।
किसान कर्जा लेकर खेती के लिए कृषि कनेक्शन ले रहे थे, लेकिन अगर इस सीजन में कृषि कनेक्शन नहीं मिला तो किसानों का एक साल पूरा खराब हो जाएगा। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान के साथ कई चुनौतियों से गुजरना पड़ेगा।
-डिमांड राशि जमा कराने के बाद कनेक्शन के लिए सामग्री नहीं मिली। मजबूरी में डीजल जलाकर पळाव करना पड़ रहा है। अधिकारियों से कई बार सम्पर्क करने पर भी सामग्री नहीं मिल पा रही है।
बाबूलाल मीना, किसान, बनोटा
-छह महीने पहले ही डिमांड निकलने के बाद राशि जमा करा दी थी, ताकि समय पर बिजली का कनेक्शन हो जाए लेकिन रबी का सीजन शुरू होने के बाद भी कृषि कनेक्शन नहीं होने से परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में जल्द ही कनेक्शन जारी नहीं किया गया तो मजबूरी में दूसरे से पानी लेकर काम चलना पड़ेगा।
जगराम मीना, खाटखुर्द
-डिमांड जारी करने के बाद निगम की पोल तो दे दिए, लेकिन अब तक डीपी नहीं देने व कनेक्शन नहीं होने से खेत में पळाव व सिंचाई को लेकर परेशानी हो रही है।
शंकर मीना, किसान, शेरसिंहपुरा
-कर्ज लेकर डिमांड निकलने के बाद राशि जमा कराई थी, लेकिन अब रबी का सीजन शुरू हो गया है। इसके बावजूद भी समय पर कनेक्शन के लिए सामग्री नहीं मिल रही है। कई बार बिजली निगम कार्यालय के चक्कर काटने के बाद भी सामग्री नहीं मिल रही है।
जगदीश मीना, किसान, जुवाड़
-कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड जारी करने के बाद सभी के प्राथमिकता से कनेक्शन किए जा रहे है। कृषि कनेक्शन के लिए कुछ सामग्री की कमी आ रही है। जल्द ही वंचित किसानों के कृषि कनेक्शन जारी किए जाएंगे।
मूलचंद चौधरी, अधीक्षण अभियंता, खैरदा सवाईमाधोपुर
-इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत पोलों व सामग्री की उपलब्धता कम है। इसके लिए उच्चाधिकारियों को मांग भेजी गई है। जल्द ही विद्युत पोल, ट्रांसफॉर्मर व अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।
अजय रालोत, ग्रामीण सहायक अभियंता, खैरदा सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / कृषि कनेक्शन के इंतजार में भटक रहे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो