scriptफोगिंग मशीनें उगल रही अनदेखी का धुंआ! | Fogging machines are gulling the ignore of the ignorance | Patrika News
सवाई माधोपुर

फोगिंग मशीनें उगल रही अनदेखी का धुंआ!

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरOct 07, 2018 / 12:44 pm

Subhash

patrika

सवाईमाधोपुर शहर में संचालित सीएमएचओ कार्यालय!


सवाईमाधोपुर. मच्छरों के प्रकोप से डेंगू व मलेरिया रोग तेजी से पैर-पसार रहा है। रोग की चपेट में आने से कई मरीजों की जान पर बन आई है। इसके बावजूद जिम्मेदार महकमे गंभीर नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिले में कुल 14 फोगिंग मशीनें हैं। इनमें से केवल 9 मशीनें संचालित हैं, जबकि पांच मशीनें खराब पड़ी है। यही वजह है कि नगरपरिषद वार्ड, कॉलोनी, गांव-कस्बों व ढाणियों में पर्याप्त फॉगिंग नहीं हो पा रही है।
इंजीनियर ने किए हाथ खड़े:

पांचों फोगिंग मशीनें जुलाई से खराब है। खराब मशीनों की मरम्मत को लेकर करीब तीन से चार बार जयपुर से इंजीनियर को बुलाया गया, लेकिन उपकरण व अन्य सामान नहीं होने से उन्होंने हाथ खड़े कर दिए। चिकित्सा महकमा भी खराब फोंिगंग मशीन को ठीक कराने में रुचि नहीं दिखा रहा है।
इन में नहीं हुआ
जिला मुख्यालय पर अभी तक सीमेंट फैक्ट्री, हाउसिंग बोर्ड, आलनपुर, खैरदा में अम्बेडकर कॉलोनी, रेलवे कॉलोनी, शहर में गुरुद्वारा के आस-पास क्षेत्रों में कई स्थानों पर नालियों व गड्ढों में बारिश का पानी भरा है। यहां अभी तक न तो चिकित्सा विभाग और ना ही नगरपरिषद ने फोगिंग कराई है। इससे यहां भी बीमारियों का फैलने का अंदेशा बना है।
ये है स्थिति
स्थान फोगिंग मशीनें खराब
खण्डार 2 –
बामनवास 1 –
वजीरपुर 1 1
बौंली 3 1
गंगापुरसिटी 2 –
सवाईमाधोपुर 2 –
चौथकाबरवाड़ा 1 1
कुण्डेरा 1 1
सवाईमाधोपुर 2 1

नगरपरिषद45 वार्ड और एक मशीन

सवाई माधोपुर शहर में कुल 45 वार्ड है। मच्छर के प्रकोप के लिए नगरपरिषद को 2 फोगिंग मशीनें दे रखी हैं, लेकिन एक मशीन खराब होने से वापस चिकित्सा विभाग को दी गई है। अब नगरपरिषद के पास केवल एक मशीन ही बची है। ऐसे में एक मशीन से 45 वार्डों में फॉगिंग करना चुनौती है।
चल रही है फोगिंग
&जिला मुख्यालय पर टीमें मच्छर जनित क्षेत्रों में फोगिंग में जुटी है। कुछ क्षेत्रों में फोगिंग बाकी है। आगामी दिनों में कवर कर लिया जाएगा। खराब फोगिंग मशीनों को दुरूस्त कराया है। दो मशीनों को कण्डम घोषित किया है।
डॉ.तेजराम मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / फोगिंग मशीनें उगल रही अनदेखी का धुंआ!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो