scriptफोगिंग, दवा बेअसर, बेकाबू हो रहा डेंगू | Fogging, medicine ineffective, dengue getting out of control | Patrika News
सवाई माधोपुर

फोगिंग, दवा बेअसर, बेकाबू हो रहा डेंगू

फोगिंग, दवा बेअसर, बेकाबू हो रहा डेंगू

सवाई माधोपुरOct 25, 2021 / 07:59 pm

Subhash

फोगिंग, दवा बेअसर, बेकाबू हो रहा डेंगू

सवाईमाधोपुर. आलनपुर रोड स्थित आदिनाथ नगर में खाली भूखण्ड व रोड पर फैला गंदा पानी व कीचड़।

सवाईमाधोपुर. जिले में कोरोना संक्रमण कम हुआ, तो अब डेंगू कहर बरपा रहा है। डेंगू के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। स्थिति ये है कि जिले में डेंगू की मौत के मामले भी धीरे-धीरे बढ़ रहे है। उधर, अब जिले में डेंगू बीमारी से पीडि़तों की संख्या 72 की संख्या पर पहुंच गई है। प्रतिदिन 15 से 20 डेंगू के केस सामने आ रहे है। फिलहाल बेकाबू डेंगू को लेकर प्रशासनिक व चिकित्सा महकमे के इंतजाम भी नाकाफी साबित हो रहे है। शहरी व ग्रामीण अंचलों में हर दूसरे घर में बीमारियों के रोगी मिल रहे है। इनमें से अधिकतर डेंगू के रोगी है।
जिले में डेंगू का कहर ऐसे बढ़ रहा है जैसे शुरुआत में कोरोना संक्रमण बढ़ा था। जिले में दो महीने पहले तक डेंगू के कुल मामलों की संख्या 15 थी। इसके बाद लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती गई। वर्तमान में डेंगू की मरीजों की संख्या 5 गुना से अधिक बढ़ गई है। डेंगू से निपटने के लिए प्रशासन के पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं।
नहीं है पर्याप्त मशीने
जिले में डेंगू, मलेरिया सहित वायरल का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है लेकिन मच्छरों की रोकथाम के लिए जिले में संसाधानों का टोटा बना है। स्थिति ये है वर्तमान में पूरा जिला 6 मशीनों के भरोसे चल रहा है, जबकि पूरे जिले के लिए 30 से अधिक फोगिंग मशीनों की आवश्यकता है। फोगिंग मशीनों की कमी से पूरा जिला कवर नहीं हो पा रहा है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग नियंत्रक कार्यालय में 1 जबकि 5 फोगिंग मशीने ब्लॉक स्तर पर है। ऐसे में शहरी के साथ ग्रामीण अंचलों में भी फोगिंग नहीं हो पा रही है।
शुरूआती दौर में बरती लापरवाही
बारिश के बाद जिले में चिकित्सा महकमे ने ना तो फोगिंग कराई और न संदिग्ध इलाकों में डेंगू रोकथाम के लिए कोई खास अभियान चलाया गया। इस कारण डेंगू का कहर लगातार बढ़ रहा है। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग नींद से जागा है। ऐसे में अब डेंगू मुक्त जिला अभियान चलाया है।
घर-घर जाकर कर रहे जांच
जिले में डेंगू और बुखार की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 600 टीमें बनाई गई है। यह टीम घर-घर जाकर लार्वा की जांच करने में जुटी है। डेंगू,मलेरिया का लार्वा पाए जाने पर पहली बार व्यक्ति को चेतावनी देकर छोड़ा जा रहा है। वहीं दो से तीन दिन बाद फिर जांच की जाएगी। यदि फिर लार्वा पाया जाता है तो चालान काटने की कार्रवाई की जाएगी।
मौतों के बाद भी नहीं चेत रहे जिम्मेदार
जिले में डेंगू से अब तक दो लोगों की मौत हो गई है इसके बाद भी चिकित्सा महकमा के जिम्मेदार अधिकारी नहीं चेत रहे है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 15 से 20 डेंगू के सामने आ रहे है। उधर, जिले में डेंगू बीमारी से पीडि़तों की संख्या बढ़ रही है लेकिन कई कॉलोनियों में अब फोगिंग व दवा का छिड़काव नहीं किया जा रहा है। इससे बीमारियां बढ़ रही है।
कीचड़ से अटी कॉलोनियां, मच्छरोंं का फैल रहा प्रकोप
मौसमी बीमारियों इन दिनों तेजी से फैल रही है लेकिन कॉलोनियां अब भी कीचड़ से गंदे पानी से अटी है। स्थिति ये है कि आलनपुर रोड पर कृषि उपज मण्डी के सामने, सीमेंट फैक्ट्री, आदिनाथ नगर, रेलवे कॉलोनी, बजरिया सब्जी मण्डी रोड सहित अन्य जगहों पर कीचड़ से मच्छरों की भरमार है। यहां बीमारियां फैल रही है। लेकिन फोगिंग तक नहीं हुई है। इससे लोगों में रोष बना है।
ये है डेंगू के लक्षण एवं बचाव

-अचानक तेज बुखार, सिर में आगे की और तेज दर्द।
-आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द में और तेजी।
-मांसपेशियों, बदन व जोडों में दर्द।
-स्वाद का पता न चलना व भूख न लगना।
-छाती और ऊपरी अंगों पर खसरे जैसे दाने।
-चक्कर आना, जी घबराना व उल्टी आना।
-शरीर पर खून के चकत्ते एवं खून की सफेद कोशिकाओं की कमी।
डेंगू से बचाव के उपाय
-छोटे डिब्बों व जहां पानी भरा हुआ है उसे निकाले।
-कूलरों का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें।
-घर में कीट नाशक दवा का छिड़काव करें।
-बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं जिससे उनके हाथ पांव पूरी तरह से ढके रहे।
जिले में जनवरी से 22 अक्टूबर तक रिपोट…र्
बीमारी कुल केस
डेंगू 72
चिकनगुनिया 34
मलेरिया 5
डेंगू से मौत 1

फैक्ट फाइल
– जिले में कुल फोगिंग मशीने है-6
– जिले में अब तक डोर-टू-डोर घरों का सर्वे-80 हजार
-जिले में फोगिंग व डोर-टू-डोर सर्वे में लगी टीमे-600
-जनवरी से 22 अक्टूबर तक जिले में कुल डेंगू के केस-72
-जिले में निजी लैबों की संख्या-100 से अधिक
डेंगू बीमारी को लेकर ये बोले लोग

कॉलोनी में खाली भूखण्ड व रास्ते में गंदा पानी जमा है। इससे बदबू आती है। गदंगी से बीमारियां फैल रही है। मौसमी बीमारियों फैलने से परेशानी हो रही है। कॉलोनी में नियमित रूप से सफाई व फोगिंग कराई जानी चाहिए।
दिनेश तेहरिया, मंदिर पुजारी, आदिनाथ नगर
दर्जनों भूखण्ड मे जमा है कीचड़
कॉलोनी में हर दो मकानों को छोड़कर खाली भूखण्डों में कीचड़ जमा हुआ है। इससे कॉलोनी में मच्छर पनप रहे है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व नगरपरिषद की ओर से कॉलोनी में फोगिंग व गम्बूशिया डालने की कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे बीमारियां फैल रही है।
ज्योति शर्मा, गृहणी, आदिनाथ नगर
लगना पड़ता है कतारों में
डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही है और मौते भी हो रही है लेकिन अब तक कॉलोनी में फोगिंग नहीं कराई गई है। इससे परेशानी हो रही है। डेंगू के उपचार के लिए अस्पताल में इलाज कराने के लिए कई घंटे इंतजार करना पड़ रहा है। काउंटर चालू नहीं होने से देरी तक कतार में लगना पड़ता है।
बलराजसिंह नरूका, समाजसेवी, सीमेंट फैक्ट्री
मच्छरों का प्रकोप बढ़ा
डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे है। प्रशासनिक अधिकारी शिविरों में लगे है और डेंगू बीमारियों पर कम ध्यान दे रहे है। ऐसे में यदि कोरोना की तरह डेंगू की स्थिति भयावह हो गई तो आगामी दिनों में दिक्कत हो जाएगी। कॉलोनी में मच्छरों का प्रकोप है लेकिन फोगिंग तक नहीं कराई जा रही है।
रमेशङ्क्षसह तंवर, दुकानदार, गणेश नगर बी, सवाईमाधोपुर
……………………………
इनका कहना है
जिले में डेंगू से बचाव के लिए दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मच्छरों की रोकथाम के लिए पूर्व में 6 फोगिंग मशीने थी, अब तीन और आ गई है, वहीं कुछ मशीनों की डिमांड भेजी है। पेरासीटामॉल दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। फोगिंग का कार्य लगातार जारी है।
डॉ.तेजराम मीणा, सीमएचओ, सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / फोगिंग, दवा बेअसर, बेकाबू हो रहा डेंगू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो