सब्जियों में बढ़ रहा कीट एवं रोगों का प्रकोप ,किसानों ने की उद्यान एवं कृषि अधिकारियों को शिकायत

abhishek ojha

Publish: May, 18 2018 01:22:01 PM (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
सब्जियों में बढ़ रहा कीट एवं रोगों का प्रकोप ,किसानों ने की उद्यान एवं कृषि अधिकारियों को शिकायत

सब्जियों में बढ़ रहा कीट एवं रोगों का प्रकोप ,किसानों ने की उद्यान एवं कृषि अधिकारियों को शिकायत

सूरवाल. इन दिनों क्षेत्र के कई किसानों ने सब्जियों के बगीचे लगा रखे हैं। तेज गर्मी में इन बगीचों की सिंचाई का प्रबंध किसान बड़ी मुश्किल से कर पा रहे हैं। वहीं सब्जियों में लगे कीटों एवं रोगों पर नियंत्रण नहीं होने से किसान चिंतित नजर आने लगे हैं। सब्जियों में कद्दूवर्गीय जैसे लोकी, ककड़ी, भिण्डी और टिण्डा की सब्जियों में कीट रोगों का प्रकोप अधिक देखा जा रहा है। किसानों का कहना है कि कीट रोगों पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है।

इससे उनकी सब्जियां नष्ट होने लगी है। इस मामले में दोंदरी, सूरवाल, करमोदा, मथुरापुर के कई किसानों ने उद्यान एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को शिकायत की है। उद्यान पर्यवेक्षक आलोक अग्रवाल एवं कृषि पर्यवेक्षक विजय जैन ने बताया कि क्षेत्र के भ्रमण के दौरान देखा गया कि लोकी और ककड़ी में थ्रिप्स, सफेद मक्खी, लीफ माइनर कीटों का प्रकोप अधिक है। साथ ही झुलसा रोग, छाछ्या रोग और आद्र्रगलन रोग का भी प्रकोप देखा जा रहा है। हालांकि रोगों के नियंत्रण के लिए संबंधित अधिकारियों ने किसानों को उचित सलाह दे दी है, लेकिन किसानों को आशंका है कि इस बार कीटों एवं रोगों के प्रकोप से उन्हें अधिक उत्पादन नहीं मिल पाएगा।


कृषि कनेक्शन देने की मांग
सवाईमाधोपुर. खण्डार के खिदरपुर जादौन गांव के लोगों ने गुरुवार को विद्युत निगम के मुख्य अभियंता भरतपुर को ज्ञापन भेजकर कृषि के लिए थ्री फेस कनेक्शन देने की मांग की है। जुगराज बैरवा ने बताया कि गत वर्ष निगम की ओर से गांव के सात किसानों को थ्री फेस कनेक्शन देने को कहा गया था। किसानों ने आवेदन भी कर दिया था, लेकिन करीब छह माह बीत जाने के बाद भी अब तक निगम की ओर से कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। ऐसे में किसानों में रोष है।


मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया
सवाईमाधोपुर. जिले में एमसीएचएन दिवस के तहत गुरुवार को उप स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर एएनएम, एलएचवी के द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण किया। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश माहेश्वरी ने कुंडेरा व श्यामपुरा में एमसीएचएन सत्रों का निरीक्षण कर जिन स्थानों पर कमियां पाई गई उनमें सुधार के निर्देश दिए गए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned