हमारी लाडो: नवाचार से बेटियों में बढ़ेगा आत्मविश्वास, झिझक होगी दूर

हमारी लाडो: नवाचार से बेटियों में बढ़ेगा आत्मविश्वास, झिझक होगी दूर

By: Subhash

Published: 28 Jul 2021, 08:55 PM IST


सवाईमाधोपुर. कोविड-19 की पहली डोज लगा चुके प्रत्येक व्यक्ति निर्धारित अन्तराल पर दूसरी डोज लगवा लें, तभी हम कोरोना से लड़ी जा रही जंग जीत पाएंगे। जिला कलक्टर राजेन्द्र किशन ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में आमजन से यह अपील की।
कलक्टर ने ''हमारी लाडोÓÓ नवाचार को जिले की बेटियों के सशक्तिकरण की दिशा में बडा कदम बताते हुए इसे आत्मसम्मान व आत्मविश्वास बढाने, झिझक दूर करने तथा कॅरियर की दृष्टि से उपयोगी बताया। मानटाउन क्लब और स्टेडियम में बेटियों के खेलने के लिये समय आरक्षित किया गया है, उन्हें रणथम्भौर टाइगर पार्क की सफारी करवायी जाती है। कलक्टर ने नवाचार के बारे में बताया कि इसे पूरे जिले में ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर पहुुंचाया जाएगा। पत्रकारों ने मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना में सवाईमाधोपुर कलक्टर के राज्यभर में प्रथम स्थान पर रहने, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं में जिले में उल्लेखनीय प्रगति अंकित होने, जलग्रहण विकास में जिले की रैंकिंग 33 से 17 नम्बर पर लाने के लिये भी जिला कलक्टर की प्रशंसा की।
हर पंचायत पर 2 कोविड हैल्थ केयर असिस्टेंट
कलक्टर ने कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर से बचाव के लिए जिले में की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि आज जिले में चिकित्सक और पेरा मेडिकल स्टाफ के लगभग सभी पद भरे हुए है। प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 2 कोविड हैल्थ केयर असिस्टेंट की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक पीएचसी पर ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की उपलब्धता है, मेडिकल स्टाफ को 24 घंटे मुख्यालय पर रूकने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार सात स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट निर्माण के कार्य चल रहे है, जिनमें से एक दो पूरे हो गए तथा शेष भी शीघ्र ही पूरे होने वाले हैं।
कलक्ट्रेट की होगी कायापलट
उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में 2 करोड 16 लाख रुपए की लागत से कलेक्ट्रेट का कायाकल्प किया जायेगा। इसमें जल निकासी, पार्किंग, पक्षकार, वकील और परिवादी की बैठक व्यवस्था में सुविधा विस्तार शामिल है। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने बताया कि जिले में चैक पोस्टों की संख्या 14 से बढाकर 27 कर दी गई है। इस अवसर पर एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा, महिला अधिकारिता सहायक निदेषक ऋचा चतुर्वेदी, एसई पीएचईडी सीताराम मीना, सहायक निदेशक जन संपर्क ब्रजेश सामरिया, पीआरओ सुरेश चंद्र गुप्ता, सहायक लेखाधिकारी महेश कुमार गुप्ता भी उपस्थित रहे।

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned