scriptअनदेखी: हड्डी फ्रेक्चर तो यहां नहीं जुड़ेगी | Ignore: Bone fracture will not be added here | Patrika News
सवाई माधोपुर

अनदेखी: हड्डी फ्रेक्चर तो यहां नहीं जुड़ेगी

अनदेखी: हड्डी फ्रेक्चर तो यहां नहीं जुड़ेगी

सवाई माधोपुरFeb 28, 2019 / 12:15 pm

Vijay Kumar Joliya

Hospital gangapur

sawaimadhopur

गंगापुरसिटी. उपखंड के सबसे बड़ सामान्य चिकित्सालय में सरकार की ओर से अस्थि रोग विशेषज्ञ चिकित्सक तो नियुक्त है, लेकिन अस्पताल में अस्थि रोग से सम्बन्धित कई आवश्यक मशीन और संसाधन उपलब्ध नहीं है। इसके चलते अस्थि रोग विभाग दिखावा बना हुआ है और फ्रेक्चर व हड्डी से सम्बन्धित अन्य रोगों के उपचार केे लिए आने वाले रोगियों को परामर्श ही मिल पाता है। दुर्घटना में अस्थि भंग होने पर रोगियों को रैफर करने की मजबूरी बनी हुई है। फ्रेक्चर वाले रोगियों के ऑपरेशन के लिए कई संसाधन आवश्यक है, लेकिन वे सरकार की ओर से उपलब्ध नहीं हो सके हैं।

नहीं है सीआर्म
हड्डी सम्बन्धित ऑपरेशन में सीआर्म मशीन महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से ऑपरेशन करने में सहजता रहती है। ऑपरेशन करने वाला चिकित्सक सीआर्म मशीन के माध्यम से देख सकता है कि रोड अथवा प्लेट जो लगाई जा रही है, वह सही लग रही है या नहीं। इसके अनावा फ्रेक्चर टेबल अस्पताल में उपलब्ध नही है। अस्थि से सम्बन्धित ऑपरेशन में फे्रक्चर टेबल का भी अत्यधिक महत्व रहता है।

करना पड़ता है रैफर
चिकित्सालय में प्रति दिन औसपत पांच दर्जन अस्थि रोग सम्बन्धित व्यक्ति उपचार के लिए पहुंचते है। संसाधन के बिना ऐसे घायलों को रैफर किया जाता है। प्रतिमाह करीब डेढ़ दर्जन घायलों को रैफर करते हैं।
नहीं है कटर
हड्डी में फ्रेक्चर होने पर प्लास्टर ही सबसे अहम विकल्प होता है। प्लास्टर को तय समय पर काटना होता है, लेकिन सामान्य चिकित्सालय में प्लास्टर कटर भी उपलब्ध नहीं है।ऐसे में चिकित्सक पक्का प्लास्टर करने से परहेज करने है अथवा रोगियों को निजी अस्पतालों की शरण लेनी पडती है।
अस्थि विभाग में सीआर्म मशीन नहीं है। काफी महंगी मशीन है। सीआर्म सहित अन्य संसाधनों के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा हुआ है।
डॉ. जी. बी. सिंह, पीएमओ, सामान्य चिकित्सालय गंगापुरसिटी।

Home / Sawai Madhopur / अनदेखी: हड्डी फ्रेक्चर तो यहां नहीं जुड़ेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो