9 लाख 13 हजार 312 मतदाता, अंतिम सूची 27 को,वीवीपेट मशीन में मतदाता को वोट कास्ट की स्लिप दिखाई देगी

9 लाख 13 हजार 312 मतदाता, अंतिम सूची 27 को,वीवीपेट मशीन में मतदाता को वोट कास्ट की स्लिप दिखाई देगी

Vijay Kumar Joliya | Publish: Sep, 08 2018 07:04:38 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

9 लाख 13 हजार 312 मतदाता, अंतिम सूची 27 को,वीवीपेट मशीन में मतदाता को वोट कास्ट की स्लिप दिखाई देगी

सवाईमाधोपुर. कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे जिला कलक्टर पीसी पवन की अध्यक्षता में मीडिया जागरूकता कार्यशाला हुई। इसमें जिला कलक्टर ने बताया कि वीवीपेट एवं ईवीएम के बारे में लोगों को जानकारी मिले इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर प्रदर्शन रथ के माध्यम से लोगों को इवीएम एवं वीवीपेट की जानकारी देकर जागरूक कर रहे है। वीवीपेट मशीन में मतदाता द्वारा किए गए मतदान के संबंध में स्लिप दिखाई देगी, जिससे वह यह देख सकता है कि उसने जिसे मत दिया था, उसे ही उसका मत मिला है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वीवीपेट एवं ईवीएम का प्रदर्शन कर लोगों को जागरूक कर रहे है। कोई भी व्यक्ति विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित की जा रही ईवीएम एवं वीवीपेट की प्रक्रिया को देख एवं प्रत्यक्ष समझ सकता है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 9 लाख 13 हजार 312 मतदाता दर्ज है, मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को होगा।

967 मतदान केन्द
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केन्द्रों का पुनर्गठन किया जा चुका है। जिले में 967 मतदान केन्द्र बनाए है। इनमें से ग्रामीण क्षेत्र में 838 एवं शहरी क्षेत्र में 129 मतदान केन्द्र है। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं के बारे में भी उन्होंने जानकारी दी। जिले में ईवीएम एवं वीवीपेट मशीनें उपलब्ध हो गई है। इनकी जांच भी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जिले में 1186 कंट्रोल यूनिट, 1424 बैलेट यूनिट एवं 1076 वीवीपेट मशीनें उपलब्ध है। इनमें से 167 मशीन खराब है। जिन्हें वापस भेज दिया है।


केन्द्र पर ट्राइसाइकिल
कलक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्र पर दिव्यांग मतदाताओं को लाने-ले जाने के लिए मतदान केन्द्र पर कार्मिक लगाए जाएंगे। वे ट्राई साइकिल से उन्हें मतदान के लिए लेकर आएंगे। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने, मतदान के लिए प्रेरित करने के रैलियां, प्रतियोगिता आदि होंगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned