चैत्र नवरात्र का हुआ आगाज, घर-घर हुई घट स्थापना

चैत्र नवरात्र का हुआ आगाज, घर-घर हुई घट स्थापना

By: Subhash

Published: 13 Apr 2021, 07:42 PM IST

सवाईमाधोपुर. चैत्र नवरात्र मंगलवार से विधिवत रूप से शुरू हुए। कोरोना महामारी के चलते भक्तों ने घरों में ही घट स्थापना की। इस दौरान भक्त 9 दिन तक माता की अलग-अलग स्वरूपो में पूजा-अर्चना करेंगे। नवरात्र नौ दिनों तक यानी 13 से 21 अप्रैल तक चलेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार नवरात्रि के साथ ही हिंदू नववर्ष की शुरुआत भी हुई। नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की उपासना होगी। इस साल नवरात्रि के पहले दिन ब्रह्म मुहूर्त,अभिजीत मुहूर्त, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग आदि शुभ मुहूर्त में घट स्थापना हुई। जिले में मंदिरों में घट स्थाना हुई। इसी प्रकार नववर्ष पर पूर्व पार्षद अलका शर्मा सहित महिला श्रद्धालुओं ने बजरिया नीलकंठ महादेव मंदिर में स्थित दुर्गा माता की पूजा-अर्चना की।

महर्षि गौतम की हुई पूजा-अर्चना
सवाईमाधोपुर. अन्तर्राष्ट्रीय गुर्जर गौड़ ब्राह्मण महासभा के तत्वावधन में महर्षि गौतम जयंती के उपलक्ष्य में बनखंडी आश्रम में वैदिक विधि-विधान से महर्षि गौतम की पूजा-अर्चना की।
जिलाध्यक्ष पं. लालचंद गौतम ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए एक सौ आठ हनुमान चालीसा के पाठ के साथ विश्व कल्याण की कामना से हवन किया। इसमें श्रीराम रक्षा स्तोत्र, महामृत्युंजय मंत्र की आहुतियां दी। डॉ. रामदयाल भारती, आचार्य सत्यनारायण हावा, राजेन्द्र गौतम किला, सुरेश गौत, युवा अध्यक्ष खेमराज गौतम, गणेश गौतम, पं. वासुदेव गौतम डॉ. मदन मोहन शर्मा आदि मौजूद थे।


Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned