scriptनगरपरिषद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, कामकाज रहा ठप | Municipal council employees are on strike, work stopped | Patrika News
सवाई माधोपुर

नगरपरिषद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, कामकाज रहा ठप

नगरपरिषद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, कामकाज रहा ठप

सवाई माधोपुरJan 22, 2020 / 01:38 pm

Subhash

नगरपरिषद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, कामकाज रहा ठप

patrika

-मारपीट के विरोध में हड़ताल पर रहे नगरपरिषद कर्मचारी
– मारपीट करने वालों को गिरफ्तार करने की रखी मांग
सवाईमाधोपुर. नगरपरिषद कार्यालय में नगरपरिषद के कनिष्ठ लेखाकार व अन्य कार्मिकों के साथ मारपीट करने एवं कार्यालय में तोड़-फोड़ करने के विरोध में मंगलवार को सभी कर्मचारी साहूमिक रूप से हड़ताल पर रहे। इससे परिषद में कामकाज ठप रहा। इस दौरान सुबह साढ़े नौ बजे से परिषद के पार्क में बैठ कर विरोध जताया। इसके बाद सभी कर्मचारियों ने नगरपरिषद आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान मारपीट में शामिल लोगों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की। इधर, दूसरे पक्ष ने भी घटना के विरोध में रोष जताया है और एसपी से नगपरिषद कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।
इधर, हड़ताल में नगरपरिषद के जन्म-मृत्यु कक्ष में कार्यरत मारपीट करने वाले पार्षद पति की ***** भी शामिल रही। उसने भी इस घटना का विरोध किया। इस दौरान जूनियर अकाउंटेट हंसराज बैरवा, अधिशासी अभियंता राकेश शर्मा, जेईएन कनिष्ठ अभियंता, मनोज मीणा, एईएन नीलम कोठारी, बाबू अजय सैनी, कनिष्ठ लेखाकार तारासिंह गुर्जर, अस्मत अली, सफाई निरीक्षक कमरूद््दीन आदि मौजूद थे।
40 कर्मचारी रहे हड़ताल पर
घटना के बाद दूसरे दिन मंगलवार को भी सभी कर्मचारियों में रोष बना रहा। सुबह साढ़े नौ बजे सभी कर्मचारी नगरपरिषद में एकत्रित हुए। इसके बाद सभी अपने कक्षों में नहीं गए और परिषद परिसर में ही एकत्रित हुए। इसके बाद नगरपरिषद पार्क में जाजम बिछाकर हड़ताल पर बैठ गए। इस दौरान नगरपरिषद के 40 कर्मचारी उपस्थित थे।
कामकाज रहा ठप
सुबह नगरपरिषद के सभी कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से नगपरिषद का कामकाज ठप रहा। कई फरियादी नगपरिषद में आए लेकिन कर्मचारी नहीं मिलने से वापस चले गए। दिनभर अधिकारी-कर्मचारियों के हड़ताल पर रहने से परिषर में कक्ष व कुर्सिया सूनी रही। हालांकि वैकल्पिक तौर पर नगरपरिषद आयुक्त ने जैसे-तैसे कर कुछ सफाईकर्मियों के सहयोग से काम चलाया। लेकिन कई काम नहीं हो गए।
सफाईकर्मियों की भी चेतावनी
इधर, घटना के बाद नगरपरिषद के 40 कार्मिकों को परिषद के सफाई कार्मिकों को भी पूरा समर्थन मिला है। घटना के बाद मंगलवार को तो सफाई कार्मिकों ने वैकल्पिक तौर पर व्यवस्था संभाल ली लेकिन कार्रवाई नहीं होने पर परिषद के 200 कार्मिकों ने भी हड़ताल पर जाने का निर्णय किया है।
अकाण्टस एसोसिएशन में रोष
नगरपरिषद में कार्यरत कनिष्ठ लेखाकार तारासिंह गुर्जर व अन्य कर्मचारियों के साथ पार्षद पति की ओर से मारपीट की घटना को लेकर लेखाकर्मियों में रोष बना है। जिलाध्यक्ष राजेश मीना ने बताया कि लेखाकर्मियों ने कोष कार्यालय में एकत्रित होकर घटना की निंदा की। वहीं आरोपी पार्षद पति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई कर गिरफ्तार करने की मांग की। घटना के विरोध में संघ ने बुधवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन देने का निर्णय किया।
अभद्र व्यवहार किया
इधर, घटना के बाद दूसरे पक्ष के अखिल भारतीय वाल्मीकि नवयुवक संघ के बुद्धिप्रकाश कलोशिया का कहना है कि ममता हरिजन नगरपरिषद की सदस्य है। उसने सोमवार को पति के साथ अपने वार्ड के विकास कार्यों की जानकारी करने के लिए नगरपरिषद के कार्मिकों से सम्पर्क किया लेकिन सभी ने उसके सात जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया। इसके बाद महिला ने नगरपरिषद के कुछ कार्मिकों के खिलाफ मानटाउन थाने में मामला दर्ज कराया। उन्होंने बताया कि आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं करने पर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।
इनका कहना है
दोनो पक्षों में समझाइश की कोशिश की जा रही है। इस संबंध में जिला कलक्टर को अवगत कराया है।
रविन्द्रङ्क्षसह यादव, आयुक्त, नगरपरिषद सवाईमाधोपुर



– नगरपरिषद आयुक्त रविन्द्रसिंह की बाइट।
– जूनियर अकाउंटेट हंसराज बैरवा की बाइट।

Home / Sawai Madhopur / नगरपरिषद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, कामकाज रहा ठप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो