अब शादियां टालने में ज्यादा रूचि दिखा रहे लोग

अब शादियां टालने में ज्यादा रूचि दिखा रहे लोग

By: Subhash

Published: 07 May 2021, 07:41 PM IST

सवाईमाधोपुर. कोरोना महामारी के बीच अब लोग शादियां टालने में ज्यादा रूचि दिखा रहे है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी भी लगातार शादी-विवाह आयोजकों से कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते शादिया स्थगित करने की समझाइश कर रहे है। इधर, शादियां स्थगित करने पर प्रशासन की ओर से आयोजकों को प्रशंसा पत्र भी दिया जा रहा है। गौरतलब है कि गत दिनों लगभग दो दर्जन लोगों ने आगे बढ़कर अपने पुत्र-पुत्रियों की शादियों के कार्यक्रम स्थगित कर दिए है।
सात मई की शादी की स्थगित
प्रशासन की अपील पर पहल करते हुए कमलाकर शर्मा निवासी खिलचीपुर ने अपने पुत्र प्रभाकर की 7 मई को होने वाली शादी को कोरोना वायरस संक्रमण के बढऩे की संभावना के मद््देनजर स्थगित कर दिया है। कमलाकर शर्मा के इस कार्य के लिए उपखण्ड प्रशासन ने सराहना की और उन्हें प्रशंसा पत्र भी दिया। इसी प्रकार उपखंड मुख्यालय गंगापुर में उपखंड अधिकारी ने तीन लोगों को वर्तमान परिप्रेक्ष्य को देखते हुए शादी समारोह स्थगित करने पर प्रशंसा पत्र दिए।
मेहमानों की संख्या 50 से घटाकर 31 की
कोरोना के प्रकोप के चलते शादी समारोह में मेहमानों की संख्या भी 50 से घटाकर 31 कर दी है। वहीं पूरा समारोह 3 घंटे में ही निपटाना होगा। इसकी ंसंबंधित एसडीएम से ही ऑनलाइन स्वीकृति लेनी होगी। इधर, शादी वाले परिवार भी अब पशोपेश में पड़ गए है और कई लोग तो शादियां को स्थगित करने में ही भलाई समझ रहे है। कोरोना गाइडलाइन की अवहेलना पर एक लाख रुपए तक जुर्माना भरना पड़ेगा।
आखातीज पर नहीं होंगे सामूहिक विवाह
सबसे बड़ा सावा 14 मई को अक्षय तृतीया का है। ऐसे में दूसरे साल भी कोरोना संक्रमण के चलते अक्षय तृतीय पर अबूझ सावे पर कोई सामूहिक विवाह समारोह नहीं होंगे। यह गाइडलाइन फिलहाल 17 मई तक है। जुलाई में देवशयनी एकादशी के बाद नवम्बर माह में विवाह के लिए चार माह के लंबे अंतराल के बाद विवाह शुरू होंगे। आखातीज पर अबूझ सावे सहित कई मुहुर्तोंे में जिलेभर में सैकड़ो शादिया प्रस्तावित है। ऐसे में आयोजक और बुकिंग वाले चिंतित है।
17 मई तक नहीं कराएंगे शादी समारोह व अनुष्ठान
अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर गौड ब्राह्मण समाज के जिलाध्यक्ष लालचंद गौत्तम ने पदाधिकारियों की ओर से 17 मई तक ना तो परिवार में शादी समारोह करने, यजमानों के यहां शादी समारोह एवं अनुष्ठान आदि नहीं करवाने का संकल्प पत्र भी सौंपा है।
..............................
इनका कहना है
कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते लोगों से शादिया स्थगित करने के लिए समझाइश कर रहे है। प्रोत्साहित करने के लिए शादिया टालने वाले लोगों को प्रशंसा पत्र भी दिया जा रहा है।
कपिल शर्मा, उपखंड अधिकारी, सवाईमाधोपुर

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned