scriptअब गुलाब जल को बाजार में उतारने की तैयारी, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद भी जल्द | Now preparing to launch rose water in the market, sherbet, perfume and | Patrika News
सवाई माधोपुर

अब गुलाब जल को बाजार में उतारने की तैयारी, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद भी जल्द

अब गुलाब जल को बाजार में उतारने की तैयारी, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद भी जल्द

सवाई माधोपुरMay 24, 2022 / 12:56 pm

rakesh verma

अब गुलाब जल को बाजार में उतारने की तैयारी, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद भी जल्द

अब गुलाब जल को बाजार में उतारने की तैयारी, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद भी जल्द

अब गुलाब जल को बाजार में उतारने की तैयारी, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद भी जल्द

-फूल उत्कृष्टता केन्द्र पर तैयार हुआ 20 लीटर गुलाब जल

-आगामी समय मेें स्थानीय बाजार में उपलब्ध होंगे गुलाब जल, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद
– सामान खरीदने के लिए सरकार को भेजी 50 हजार की मांग

सवाईमाधोपुर.अमरूदों की तरह फूलों के बगीचों को बढ़ावा देने के लिए जिला मुख्यालय पर स्थित फूल उत्कृष्टता एवं प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में अब गुलाब जल तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में फूल उत्कृष्टता केन्द्र पर 20 लीटर गुलाब जल तैयार है। सब कुछ ठीक रहा तो आगामी समय में जिले के स्थानीय बाजार में ही गुलाब जल, शर्बत, इत्र, गुलकंद सहित अन्य उत्पाद मिलेंगे। इसके लिए फूल उत्कृष्टता केन्द्र की ओर से इससे संबंधित सामान खरीदने के लिए सरकार को 50 हजार रुपए की मांग भेजी गई है। ये रहेगी कार्ययोजना
कार्ययोजना के अनुसार गुलाब जल की पैकिंग, भगोना, गुलकंद व इत्र बनाने के लिए शक्कर, कांच के जार, गुलाब के फूलों को सूखाकर व पिसकर गुलाल बनाकर पैकिंग करने आदि के सामान के लिए राज्य सरकार को 50 हजार रुपए का मांत्र पत्र भेजा गया है। ऐसे में बजट स्वीकृत होते ही व सामान आते ही यह कार्य किया जाएगा।
20 लीटर शरबत व गुलकंद बनाएंगे

फूल उत्कृष्टता केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार आगामी दिनों में गंगानगरी गुलाब का 20 लीटर शरबत बनाया जाएगा। इसी प्रकार पुष्करी गुलाब से 20 किलो गुलकंद तैयार किया जाएगा। वहीं आगामी दिनों में 20 लीटर गुलाब जल और तैयार किया जाएगा। केन्द्र पर आने वाले किसानों को गुलाबजल, इत्र, गुलकंद आदि बनाने के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है।
तेल निकालने का संयंत्र हुआ स्थापित

अमरूदों की तरह फूलों के बगीचों को बढ़ावा देने के लिए जिला मुख्यालय पर स्थित फूल उत्कृष्टता एवं प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में फूलों खासकर चेती गुलाब से तेल निकालने का संयंत्र स्थापित किया है। इस संयंत्र की कीमत करीब 7 लाख 12 हजार रुपए है। इसके लिए मशीनरी व संसाधन मंगवा लिए गए हैं। लखनऊ के वैज्ञानिकों ने इसे यहां स्थापित कर दिया है। यहां गुलाब ऑयल एक्ट्रेशन यूनिट व गुलाब जल डिस्टीलेशन यूनिट स्थापित होने से गुलाब जल व फूलों का तेल निकालने के लिए फूलों की मांग बढ़ रही है।
25 से तीस लाख प्रति लीटर तक कीमत

विशेषज्ञोंं की माने तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक लीटर रोज ऑयल की कीमत 25 से 30 लाख रुपए है। ऐसे में जिले में फूलों की खेती करने वाले किसानों को स्थानीय स्तर पर ही फूलों के उत्पादन से अच्छे दाम मिलेंगे। अभी जिले के किसान फूलोंं को जयपुर, दिल्ली व मुंबई भेजते है। जिले में फूलों की खेती को बढ़ावा मिलने से नए रोजगार के अवसर मिलेंगे। गुलाब के तेल से कई कॉस्मेटिक उत्पाद बनाए जाएंगे।
करीब पांच सौं से अधिक किसान जुड़े है

वर्तमान में जिले में करीब 500 किसान गुलाब की खेती से जुड़े हुए हैं। अब गुलाब के फूलों से गंगाजल व इत्र बनाना शुरू होने से किसानों की आय में भी इजाफा होगा। फूल उत्कृष्टता केन्द्र पर किसान मेले, शिविर व प्रदर्शनी में भाग लेकर गुलाब जल, इत्र, गुलाल, गुलकंद आदि बनाने की विधियां सीखकर अच्छा मुनाफा कमा सकेगा। बाजार में मांग बढऩे के बाद किसानों को अच्छी आमदनी हो सकेगी।
…………………

इनका कहना है

फूल उत्कृष्टता केन्द्र पर वर्तमान में 20 लीटर गुलाबजल तैयार है। इसके अलावा आगामी दिनों में गुलाब जल की पैकिंग, भगोना, गुलकंद व इत्र बनाने के लिए शक्कर, कांच के गिलास, गुलाब के फूलों को सूखाकर व पिसकर गुलाल बनाकर पैकिंग करने आदि के सामान के लिए राज्य सरकार को 50 हजार रुपए की मांग की है। बजट स्वीकृत होते ही इन पर कार्य शुरू किया जाएगा। वहीं सभी उत्पादों को बाजार में बेचा जा सकेगा। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और रोजगार के अवसरों में भी इजाफा होगा।
लखपत मीना, उप निदेशक, फूल उत्कृष्टता केन्द्र, सवाई माधोपुर

Home / Sawai Madhopur / अब गुलाब जल को बाजार में उतारने की तैयारी, शर्बत, इत्र व अन्य उत्पाद भी जल्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो