scriptबिना अनुमति चल रहा निजी हॉस्पिटल | Private hospital operatring without any permission | Patrika News
सवाई माधोपुर

बिना अनुमति चल रहा निजी हॉस्पिटल

सीएमएचओं के नेतृत्व में टीम ने की कार्रवाई, कई अनियमितताएं आई सामने

सवाई माधोपुरJan 22, 2020 / 11:25 pm

Arun verma

बिना अनुमति चल रहा निजी हॉस्पिटल

गंगापुरसिटी. दूध की डेयरी के पास हॉस्पीटल में कार्रवाई करते सीएमएचओ।

गंगापुरसिटी. चिकित्सा विभाग की टीम ने बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. तेजराम मीना के नेतृत्व में दूध की डेयरी के पास संचालित एक निजी हॉस्पिटल में छापामार कार्रवाई की। इस दौरान कई अनियमितताएं सामने आई। मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. बत्तीलाल मीना ने बताया कि दूध की डेयरी के पास संचालित एक निजी हॉस्पिटल में कार्रवाई की।
संचालक हेमेन्द्र तिवारी ने हॉस्पीटल संचालन के लिए किसी भी प्रकार की कोई स्वीकृति नहीं ले रखी थी। साथ ही हॉस्पीटल में मरीजों के उपचार के लिए चिकित्सक भी मौके पर मौजूद नहीं थे। यहां ओपीडी, आईपीडी, जांच प्रयोगशाला एवं एक्स-रे जांच संचालित की जा रही थी। टीम ने संचालक से अस्पताल संचालन संबंधी दस्तावेज मांगे तो उपलब्ध नहीं कराए। साथ ही मौके पर मरीजों को परामर्श देना पाया गया।
टीम ने अस्पताल में संचालित ओपीडी, आईपीडी, प्रयोगशाला जांच, एक्स-रे रूम, ड्रग्स स्टोर एवं डिलेवरी रूम की भौतिक रिपोर्ट तैयार की है। कार्रवाई के दौरान मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. बत्तीलाल मीना, औषधि नियंत्रक विनय कुमार, सहायक औषधि नियंत्रक अजय सबल एवं कोतवाली पुलिस थाने का जाप्ता मौजूद रहा। (ब.उ.)
बेड सहित अन्य सुविधाएं

चिकित्सा विभाग के निरीक्षण में अस्पताल में वे सभी सुविधाएं उपलब्ध थीं, जो कि एक पंजीकृत अस्पताल में होती हैं। मरीजों को भर्ती कर उपचार करने के लिए 5-6 बेड लगे हुए थे। जांच के लिए प्रयोगशाला संचालित थी। साथ ही एक्स-रे मशीन की सुविधा भी उपलब्ध थी।अस्पताल में ड्रग स्टोर का संचालन एवं मौके पर मिली रसीद बुक के अनुसार मरीजों को परामर्श देना पाया गया।
इन सब सुविधाओं के लिए अस्पताल संचालक ने किसी भी प्रकार का कोई पंजीयन या स्वीकृति नहीं ले रखी थी। टीम ने मौके पर मिली दवाइयां व चिकित्सा उपकरणों को जब्त किया है। अस्पताल में मौजूद उपकरणों व सुविधाओं के चलते यहां महिलाओं के प्रसव कराने की बात भी सामने आई है। हालांकि टीम को कोई भी प्रसूता मौके पर नही मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो