script रणथम्भौर में खुशी मिलने से पहले ही हो गई काफूर, बाघिन एश्वर्या के प्रीमेच्योर बर्थ के कारण हुआ गर्भपात | Ranthambore Tigress T-99 Aishwarya miscarried due to premature birth sawaimadhopur | Patrika News

रणथम्भौर में खुशी मिलने से पहले ही हो गई काफूर, बाघिन एश्वर्या के प्रीमेच्योर बर्थ के कारण हुआ गर्भपात

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 04, 2024 08:46:57 am

Submitted by:

Kirti Verma

रणथम्भौर बाघ परियोजना की फलौदी रेंज में विचरण करने वाली बाघिन टी-99 यानी एश्वर्या की शारीरिक संरचना में बदलाव नजर आने के कारण शनिवार को आने वाली खुशी शाम को काफूर हो गई। दरअसल बाघिन टी-99 यानी एश्वर्या के प्रीमेच्योर डिलवरी होने की बात सामने आई।

tiger_aishwarya_.jpg

रणथम्भौर बाघ परियोजना की फलौदी रेंज में विचरण करने वाली बाघिन टी-99 यानी एश्वर्या की शारीरिक संरचना में बदलाव नजर आने के कारण शनिवार को आने वाली खुशी शाम को काफूर हो गई। दरअसल बाघिन टी-99 यानी एश्वर्या के प्रीमेच्योर डिलवरी होने की बात सामने आई। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विभाग को एक शावक का भ्रूण भी मिला है। ऐसे में अब विभाग की ओर से बाघिन की लगातार मॉनिटरिंग कराई जा रही है। हालांकि विभाग की ओर से अब तक इस संबंध में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा जा रहा है।

जोन दस में पर्यटन को किया बंद


मामला सामने आने के बाद एहतियात के तौर पर वन विभाग की ओर से रणथम्भौर के जोन दस में अग्रिम आदेशों तक जोन दस में पर्यटन को बंद कर दिया गया है और अब पर्यटकों को जोन दस में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। विभाग की ओर से जोन दस में भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों को अन्य जोनों में भ्रमण के लिए डायवर्ट किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

90 प्रतिशत मुंह के कैंसर रोगी , समय पर जांच और इलाज जरूरी

बाघिन अभी गर्भवती


वन अधिकारियों ने बताया कि बाघिन टी-99 गर्भवती है और बाघिन ने एक प्रीमेच्योर शावक को जन्म दिया है। बाघिन वर्तमान में प्रसव पीड़ा में है। ऐसे में बाघिन को फिलहाल चलने फिरने में परेशानी हो रही है। ऐसे में बाघिन के समीप जाना खतरे से खाली नहीं हैं। ऐसे में विभाग की ओर से जोन दस में पर्यटन को बंद किया है।

दूसरी बार मां बनती बाघिन ऐश्वर्या


बाघिन टी-99 दूसरी बार मां बनती। इससे पहले 27 दिसम्बर 2021 को बाघिन ऐश्वर्या अपने तीन शावकों के साथ वन विभाग के कैमरे में ट्रैप हुई। उस समय बाघिन पहली बार मां बनी थी। पहली बार में बाघिन ने तीन शावकों को जन्म दिया था। जिनमें दो फीमेल और एक मेल शावक था। जिनकी उम्र फिलहाल करीब सवा दो साल है।

पर्यटक और गाइडों ने बाघिन के गर्भवती होने की सूचना दी थी। बाघिन ने एक प्रीमेच्योर शावक को जन्म दिया है। बाघिन वर्तमान में प्रसव पीड़ा में है। एहतियात के तौर पर जोन दस में पर्यटन को अग्रिम आदेश तक बंद कर दिया है और मॉनिटरिंग बढ़ा दी है। बाघिन के जल्द ही रिकवर करने की उम्मीद है।
मोहित गुप्ता, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो