scriptVIDEO शिल्पग्राम से शिफ्ट हो सकता है पर्यटन बुकिंग कार्यालय | Shikgagram can be shifted by tourism booking office | Patrika News
सवाई माधोपुर

VIDEO शिल्पग्राम से शिफ्ट हो सकता है पर्यटन बुकिंग कार्यालय

पर्यटन व्यवसायिायों की ओर से की जा रही है मांग

सवाई माधोपुरMar 23, 2019 / 11:34 am

rakesh verma

patrika

booking office

सवाईमाधोपुर.रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान के मौजूदा सफारी बुकिंग केन्द्र को जल्द ही अन्यत्र स्थानांतरित किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार वन विभाग की ओर से इस पर विचार किया जा रहा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगामी पर्यटन सत्र ये पहले से इसे शिल्पग्राम से शिफ्ट कर दिया जाएगा।
केन्द्र पर सुविधाओं का टोटा
शिल्पग्राम स्थित बुकिंग केन्द्र पर वाहन चालकों व गाइडो के लिए बैठने के लिए माकूल प्रबंध नहीं हैं। ऐसे में गाइड व वाहन चालक गर्मी के दिनों में धूप में बैठना पड़ता है। इसके अलावा केन्द्र पर पेयजल आदि के प्रबंध भी नहीं हैं। इससे भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
लम्बे समय से उठ रही है मांग
बुकिंग विण्डो को शिल्पग्राम से रेलवे स्टेशन के पास या पुराने बुकिंग कार्यालय के पास स्थानांतरित करनेकी रणथम्भौर व्हीकल सफारी व अन्य युनियनों की ओर से लम्बे समय से मांग की जा रही है। इस संबंध मेंकई बार अधिकारियों को भी ज्ञापन सौंपा जा चुका है।
वाहन चालकों का यह है तर्क
रणथम्भौर में पर्यटन वाहन चालकों व मालिकों का तर्क है कि जब रणथम्भौर की सारी बुकिंग को ऑनलाइन करके करंट बुकिंग को समाप्त कर दिया गया है तो अब ऐसे में बुकिंग कार्यालय से केवल बोर्डिंग पास जारी किए जा रहे हैं। ऐसे में शिल्पग्राम तक जाने में अतिरिक्त समय लग जाता है इससे पर्यटकों को भी भ्रमण में देरी होती है वहीं जल्दबाजी के चलते कई बार हादसे भी हो चुके हैं।
बैठक में भी उठा था मुद्दा
गत दिनों पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों की वन अधिकारियों के साथ रणथम्भौर रोड स्थित एक होटल में बैठक हुई थी। बैठक के दौरान भी बुकिंग कार्यालय को अन्यत्र शिफ्ट करने का मुद्दा उठाया गया था। इस पर अधिकारियों ने भी जल्द ही समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया था।
इनका कहना है…..
गत दिनों हुई बैठक में इस पर चर्चा की गई थी लेकिन अभी तक कुछ फाइनल नहीं हुआ है। हो सकता है। निकट भविष्य में इसे अन्यत्र शिफ्ट किया जाए।
– संजीव शर्मा, एसीएफ, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।

Home / Sawai Madhopur / VIDEO शिल्पग्राम से शिफ्ट हो सकता है पर्यटन बुकिंग कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो