scriptस्कूल झेल रहे शिक्षकों की कमी | Shortage of teachers facing school | Patrika News
सवाई माधोपुर

स्कूल झेल रहे शिक्षकों की कमी

गंगापुरसिटी. शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं, लेकिन सरकारी स्कूलों में स्वीकृत पदों के अनुसार शिक्षक कार्यरत नहीं है। इसी का नमूना है कि ब्लॉक क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के करीब डेढ़ सौ पद रिक्त चल रहे हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार ब्लॉक के स्कूलों में अभी शिक्षकों के 149 पद खाली है। यह रिक्त पद माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलों में है।

सवाई माधोपुरOct 14, 2019 / 08:13 pm

Rajeev

स्कूल झेल रहे शिक्षकों की कमी

स्कूल झेल रहे शिक्षकों की कमी

गंगापुरसिटी. शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं, लेकिन सरकारी स्कूलों में स्वीकृत पदों के अनुसार शिक्षक कार्यरत नहीं है। इसी का नमूना है कि ब्लॉक क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के करीब डेढ़ सौ पद रिक्त चल रहे हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार ब्लॉक के स्कूलों में अभी शिक्षकों के 149 पद खाली है। यह रिक्त पद माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलों में है। हालांकि पहले की तुलना में रिक्त पद कम है, लेकिन रिक्त पदों के कारण अध्ययन कार्य प्रभावित होता हैं।

प्रारंभिक शिक्षा में अधिक


विभागीय सूत्रों के अनुसार माध्यमिक की तुलना में प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पद अधिक है। प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलों में शिक्षकों के 648 पद स्वीकृत है। इनमें से 108 पद रिक्त चल रहे हैं। द्वितीय श्रेणी के 22, तृतीय श्रेणी लेबल द्वितीय के 25 तथा तृतीय श्रेणी लेबल प्रथम के 61 पद रिक्त है।

माध्यमिक शिक्षा के यह हाल


ब्लॉक क्षेत्र में माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में शिक्षकों के 913 पद स्वीकृत है। इनमें से विभिन्न क्षेणी के 872 शिक्षक कार्यरत है, जबकि 41 पद रिक्त चल रहे है। जानकारी के अनुसार व्याख्याता के 14 पद रिक्त है। इसी प्रकार द्वितीय श्रेणी के 1०, तृतीय श्रेणी लेबल द्वितीय के 14 तथा तृतीय श्रेणी लेबल प्रथम के ३ पद रिक्त है।

कार्यवाहक प्रधानाध्यापक


माध्यमिक शिक्षा के सैकण्डरी स्कूलों में प्रधानाध्यापक के पद भी रिक्त है। सूत्रों के अनुसार स्वीकृत 16 पदों की तुलना में 7 ही कार्यरत है, जबकि 9 पद रिक्त है। ऐसे में इन माध्यमिक स्कूलों में की कमान कार्यवाहक प्रधानाध्यापकों के पास है।

203 स्कूल


ब्लॉक क्षेत्र में माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा के 203 स्कूल संचालित है। इनमें 43 सीनियर सैकण्डरी, 16 सैकण्डरी तथा 57 उच्च प्राथमिक विद्यालय व 87 प्राथमिक विद्यालय है। 20179 विद्यार्थी माध्यमिक शिक्षा तथा 11273 विद्यार्थी प्रारंभिक शिक्षा में अध्ययनरत है।

पद रिक्त है
शिक्षकों के पद रिक्त है, लेकिन पहले की तुलना में कम है। शीघ्र ही अन्य शिक्षकों का पदस्थापना होना है।
-महेश मीना, सीबीईओ गंगापुरसिटी।

Home / Sawai Madhopur / स्कूल झेल रहे शिक्षकों की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो