ताखाजी के दर पर श्रद्धालुओं का डेरा, ताखाजी मेले में लड्डू-बाटी-चूरमे का लगाया भोग...

ताखाजी महाराज का मेले का आयोजन

By: Abhishek ojha

Published: 11 Sep 2017, 07:58 PM IST

चौथ का बरवाड़ा. बलरिया गांव में एक दिवसीय ताखाजी महाराज का मेले का आयोजन हुआ। इसमें कस्बे सहित आसपास के ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। ग्रामीण महिलाओं ने तक्षक ताखाजी महाराज के लड्डू-बाटी-चूरमे का भोग लगाया। पुजारी के अनुसार ताखाजी के यहां हर जहरीले कीड़े के काटने का इलाज होता है। यहां ताखाजी के स्थान पर आकर तांतियां बांधा जाता है। आश्विन कृष्ण पंचमी को यहां मेले पर तांतियां काटी जाती है। मेले में यहां दुकानें लगी हुई है। जिन पर ग्रामीण महिलाओं ने खरीदारी की। मंदिर को विशेष रोशनियों से सजाया गया। वहीं सोमवार को पद दगंल होगा।

 

गो सेवा पर की चर्चा
सवाईमाधोपुर. गो सेवा दल की जिला शाखा की बैठक रविवार को महावीर पार्क में हुई। इसमें गो सेवा की रणनीतियोंं पर चर्चा हुई। गो सेवा दल से जुड़े शेट्टी जैन ने बताया कि जिला मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में बड़ी संख्या में आवारा गाय सड़कों पर विचरण कर रही है, लेकिन प्रशासन इनकी सुध नहीं ले रहा है और ना ही सामाजिक संगठनों को गायों की देखभाल के लिए किसी प्रकार की मदद दी जा रही है।


सत्संग समारोह 15 से : शहर स्थित कबीर निर्णय मंदिर के तत्वावधान में 15 सितम्बर से तीन दिवसीय सत्संग समारोह व ज्ञानयज्ञ का आयोजन किया जाएगा। मंदिर के अध्यक्ष संत क्षमादास ने बताया कि समारोह मेंं विभिन्न प्रांतों के संत व भक्त आएंगे। समारोह के दौरान प्रतिदिन सुबह ग्यारह से दोपहर तीन व रात में सात से दस बजे तक सत्संग होगा।

 

लगेगा नि:शुल्क भंडारा
चौथ का बरवाड़ा. कस्बे में श्रीचौथ माता सेवा समिति की बैठक का आयोजन हुआ । बैठक में सर्वसम्मति से 9 दिन के नवरात्रों मे सेवा समिति की ओर से नि:शुल्क भंडारे लगाने का निर्णय किया। इस अवसर पर गिर्राज वर्मा ने बताया कि नवरात्र में समिति की ओर से निशुल्क भण्डारा लगाया जाएगा।

गणेश विसर्जन में उमड़े श्रद्धालु
सवाईमाधोपुर ञ्च पत्रिका. भाजपा शहर मण्डल की ओर से रविवार को भाड़ौती में काला खेजड़ा बनास नदी पर गणेश विसर्जन कार्यक्रम हुआ। महामन्त्री चन्दन सिंह नरूका ने बताया कि भाजपा शहर मण्डल सवाई माधोपुर एवं पण्डित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच के तत्वावधान में गणेश प्रतिमा विसर्जन व प्रसादी का आयोजन किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ रही। इस दौरान कार्यक्रम में सहयोग करने वाले कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम में प्रदेश संगठन मन्त्री देवेन्द्र सिंह राठौड़, अग्रवाल शहर मण्डल अध्यक्ष रामकिशोर अग्रवाल, जिलाध्ययक्ष महेश शर्मा जिलाध्यक्ष, नगर महामंत्री हरिप्रसाद गुप्ता, नगर मण्डल महिला अध्यक्ष शकुंतला तमोली, कृष्णा , ललिता, चंचल मीना आदि मौजूद थे।

 


पौधारोपण में दिखा उत्साह

भाजपा शहर मण्डल ने रविवार को वार्ड नं.18 तिलक नगर जागा बस्ती में पौधारोपण किया। मुख्य अतिथि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच प्रदेश संगठन मन्त्री देवेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि हरियाली के लिए पौधारोपण आवश्यक है। उन्होंने पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से अधिक से अधिक पौधे लगाने को कहा। अध्यक्षता कर रहे भाजपा नगर मण्डल अध्यक्ष रामकिशोर अग्रवाल ने पदाधिकारियों, कार्यकर्ता व आमजन का आभार जताया। कार्यक्रम में नगर महामन्त्री भाजपा शहर चन्दन सिंह नरूका, कार्यालय मन्त्री चरण महावर, संगठन मन्त्री दिनेश सैन, पार्षद प्रकाश जैन, राजेद्र महावर,राजू , देवी शंकर गुर्जर आदि मौजूद थे।


संगठन कार्यक्रमों पर चर्चा : भाजपा शहर मण्डल की बैठक रविवार को एक मैरिज गार्डन में अग्रवाल शहर मण्डल अध्यक्ष रामकिशोर अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई। वहीं दूसरी ओर रणथम्भौर रोड स्थित कार्यालय में ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष अशोकराज मीणा की अध्यक्षता में हुई। इनमें संगठन के आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा की। शहर मण्डल महामंत्री हरिप्रसाद गुप्ता ने बताया कि बूथों का प्रबंधन सुदृढ़ करने, बूथों पर प्रभारी नियुक्त करने, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जनशताब्दी वर्ष समारोह के तहत पूरे माह मण्डल स्तर पर पौधारोपण कार्य एवं २४ सितम्बर को सुबह साढ़े ग्यारह बजे प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम सुनने व स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम पर चर्चा आदि पार चर्चा की। इस दौरान विधानसभा क्षेत्र विस्तारक लता शर्मा, प्रेमप्रकाश शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेश जैन, उपाध्यक्ष हरिओम गर्ग, यूआईटी अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, निर्मल कुमार दुबे, भाजयुमो जिलाध्यक्ष सत्यनारायण धाकड़ आदि थे।

Abhishek ojha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned