गंगापुरसिटी में एक छोटे से लडके किया ये कारनामा

पिता को अंगूठा लगाते देख कहा डॉक्टर बनूंगा

By: Ravi Mathur

Published: 07 Jun 2018, 11:32 AM IST

गंगापुरसिटी. परिश्रम का कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है। कुछ कर दिखाने का सपना केवल परिश्रम से ही पूरा किया जा सकता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है छात्र राकेश कुमार मीणा ने। राकेश ने राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा नीट के परिणाम में ऑल इंडिया स्तर पर एसटी वर्ग में 30वीं रैंक प्राप्त की है। छात्र यहां आदर्श नगर स्थित प्रज्ञा एकेडमी का नियमित छात्र है।
मूलत: धौलपुर जिले के सरमथुरा स्थित डांग के बीहड़ गांव शीतलपुरा के रहने वाले छात्र के गांव में साक्षरता बेहद कम हैं। छात्र पहला डॉक्टर बनेगा। पिता पप्पूलाल के एक बार स्कूल आवेदन पर अंगूठा लगाते वक्त किसी के हंसने पर उसने कहा कि पिता चाहे कैसे भी रहे, लेकिन वह डॉक्टर बनकर दिखाएगा। इसी जिद्द और जुनून के चलते राकेश जीत गया। उसकी मां निरक्षर है। बेटे की जिद्द पर परिवार के लोगों ने गंगापुरसिटी में कैमिस्ट्री के वरिष्ठ शिक्षक राजेन्द्र छीपा से संपर्क कर छात्र को पढ़ाने का आग्रह किया। शिक्षक ने स्वयं के खर्चें पर प्रज्ञा एकेडमी में दाखिल करा दिया। छात्र के जुनून और मेहनत रंग लाई। फिजिक्स वरिष्ठ शिक्षक देवेन्द्र भावसार बताते है कि छात्र की मेहनत को देखकर उसके लिए विशेष शिक्षकों के मार्गदर्शन में रखकर अध्ययन कराया गया। था।

 

 

केलम के 15 विद्यार्थी सम्मानित
गंगापुरसिटी. नीट में सफल संस्थान के छात्र-छात्राओं को बुधवार को केलम कॅरियर इन्स्टीट्यूट में सम्मानित किया गया।मुख्य अतिथि व संस्थान प्रबंध निदेशक एस. बी. केलम ने चयनित 15 छात्र-छात्राओं प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया। निदेशक ने कहा कि संस्थान ने प्रथम वर्ष में ही अपनी श्रेष्ठता सिद्ध की है। अध्ययनरत 17 में से 15 छात्रों का चयन हुआ है। उन सभी को मेडिकल कॉलेज मिल रहे हैं। इस अवसर पर अभिभावक, छात्र-छात्राएं व शहर के लोग मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत में केलम की विकास यात्रा बताई गई। फेकल्टी सदस्यों ने कहा कि संस्थान सदैव से प्रयासरत है कि बच्चों को बेहतर एजूकेशन मिले और सबसे सार्थक प्रयास से आने वाले वर्षों में इससे अच्छा रिजल्ट मिले। इस अवसर आतिशबाजी की।

Show More
Ravi Mathur Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned