scriptआज ‘गुरूजीÓ बनने के लिए उमड़ेंगे परीक्षार्थी | Today students will rise to become 'Guruji' | Patrika News
सवाई माधोपुर

आज ‘गुरूजीÓ बनने के लिए उमड़ेंगे परीक्षार्थी

आज ‘गुरूजीÓ बनने के लिए उमड़ेंगे परीक्षार्थी

सवाई माधोपुरSep 25, 2021 / 09:21 pm

Subhash

आज 'गुरूजीÓ बनने के लिए उमड़ेंगे परीक्षार्थी

सवाईमाधोपुर. बजरिया इन्द्रा मैदान में बसों की जानकारी लेते परीक्षार्थी।

सवाईमाधोपुर. जिले में गुरूजी बनने के लिए 28 हजार 693 परीक्षार्थी उमड़ेंगे। राजस्थान पात्रता परीक्षा(रीट) के लिए जिले सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में कुल 39 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। इसमें लेवल 1 के 14 हजार 263 एवं लेवल द्वितीय के 14 हजार 430 परीक्षार्थी शामिल है। रीट परीक्षा का आयोजन 2 पारियों में होगा। पहली पारी में लेवल 2 की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर साढ़े बजे तक व दूसरी पारी में लेवल प्रथम की परीक्षा दोपहर ढाई से शाम 5 बजे तक होगी। इसको लेकर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।
अतिथियों की तरह हुई आवभगत
उधर, परीक्षार्थियों के आने-जाने, ठहरने व खाने-पानी की पूरी तरह से व्यवस्था की गई है। परीक्षा देने के लिए दूसरे जिलों से आने वाले परीक्षार्थियों की यहां अतिथियों की तरह आवभगत हुई। राज्य सरकार ने एक ओर जहां परीक्षार्थियों को रोडवेज एवं निजी बसों में नि: शुल्क यात्रा की घोषणा की है, वहीं परीक्षा वाले शहरों में आने के बाद उन्हें परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने, ठहरने व खाने-पीने के लिए भटकना नहीं पड़े। इसको लेकर भी जिला प्रशासन एवं सामाजिक संगठनों ने न केवल व्यवस्था की है, बल्कि इसके बदले परीक्षार्थियों से किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं वसूला गया।
इंदिरा रसोई में पैकेट तैयार करने में जुटे रहे कार्मिक
जिला मुख्यालय पर इंद्रा मैदान के सामने शनिवार को कर्मचारी दिनभर परीक्षार्थियों के लिए पैकेट तैयार करने में जुटे रहे। यहां सुबह आठ बजे से इंदिरा रसोई का संचालन शुरू हो गया। हालांकि सुबह 10 बजे बाद ही परीक्षार्थियों के आने का सिलसिला शुरू हुआ। इस दौरान परीक्षार्थियों के लिए आलू-टमाटर व पुड़ी की रसोई तैयार की। यहां करीब 1 हजार अभ्यर्थियों के लिए भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार शहर खण्डार बस स्टैण्ड पर 500 परीक्षार्थी के लिए भोजन के पैकेट तैयार किए गए।
परीक्षार्थियों के लिए जल मंदिर की हुई व्यवस्था
जिला मुख्यालय पर बाहर जिले से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए भी रेलवे स्टेशन व अम्बेडकर सर्किल के पास जल मंदिर की व्यवस्था की गई है। यहां बाहर से आने वाले परीक्षार्थी जल मंदिर पर पानी पीकर प्यास बुझाते दिखे।
छात्रावास व धर्मशालों में हुई ठहरने व खाने-पीने की व्यवस्था
जिला मुख्यालय पर विभिन्न समाजों ने अपने-अपने छात्रावासों, धर्मशालाओं एवं समाज भवनों में परीक्षार्थियों के रहने व खाने की व्यवस्था की है, तो नगर परिषद की ओर से परीक्षार्थियों को इंदिरा रसोई का भोजन नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया। वहीं कुछ समाजसेवी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के बाहर ही भोजन एवं अल्पाहार उपलब्ध कराने की व्यवस्था में जुटे रहे।
हेल्प डेस्क से मिली ‘हेल्पÓ
जिला मुख्यालय पर केन्द्रों की जानकारी अभ्यर्थियों को देने के लिए सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में रेलवे स्टेशन,बस स्टैण्ड व निर्धारित किए गए अस्थाई बस स्टैण्डों पर हेल्प डेस्क बनाई गई हैं, यहां सुबह से अभ्यर्थी रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर परीक्षा केन्द्रों पर जानकारी लेने पहुंचे। उधर, खण्डार, बहरावण्डा खुर्द आदि स्थानों से परीक्षार्थी कॉमर्स कॉलेज के सामने पहुंच गए लेकिन यहां से बसों की व्यवस्था बजरिया स्थित इंदिरा मैदान परिसर से की है। ऐसे में पुलिसकर्मियों की मदद से परीक्षार्थियों को सिटी बसों में बिठाकर इंदिरा मैदान भेजा गया। हैल्प डेस्क पर शिक्षा, राजस्व विभाग तथा पुलिस, परिवहन व स्थानीय नगरपरिषद के कार्मिक तैनात रहे। हैल्प डेस्क पर प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है। प्रत्येक हेल्प डेस्क पर शहर से संबंधित निर्धारित किए गए रीट परीक्षा केन्द्रों का रोडमेप भी उपलब्ध रहा। ऐसे में जैसे-जैसे परीक्षार्थी हेल्प डेस्क पर पहुंचते गए तो उनको आसानी से केन्द्रों के बारे में जानकारी मिलती रही।
700 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात
रीट की परीक्षा को लेकर सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर 700 पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात रहेगा। इसके अतिरिक्त परीक्षा से जुड़ी प्रत्येक गतिविधि पर पुलिस सुरक्षा के बीच रहेगी, ताकि किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो। इनके अलावा परीक्षा केन्द्रों से संबंधित शहर के पुलिस उपाधीक्षक, थानाधिकारी व फ्लाइंग स्क्वायड पूरी तरह निगरानी रखेंगे। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश करते समय महिला अभ्यर्थियों की जांच के लिए अलग से व्यवस्था की गई है, जहां महिला पुलिस स्टॉफ ही तैनात रहेगा।
फैक्ट फाइल
-रीट की परीक्षा का आयोजन-26 सितम्बर
-परीक्षा का समय प्रथम पारी (लेवल-2) सुबह 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक
-द्वितीय पारी (लेवल-1)दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक
-जिले में कुल परीक्षा केन्द्र-39
-जिले में प्रथम पारी (लेवल-2) परीक्षार्थी-14 हजार 430
-द्वितीय पारी(लेवल-1)-14 हजार 263
-जिला मुख्यालय सवाईमाधोपुर व आसपास-7 हजार 274 परीक्षार्थी
-निजी स्कूलों में स्थापित परीक्षा केन्द्र-14
-राजकीय स्कूलों में स्थापित परीक्षा केन्द्र-9
-गंगापुरसिटी नगपरिषद क्षेत्र व आसपास-5 हजार 809 परीक्षार्थी
-निजी स्कूलों में परीक्षा केन्द्र-13
-राजकीय स्कूलों में परीक्षा केन्द्र-3
-अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र-0
– संवेदनशील परीक्षा केन्द्र-3
इनका कहना है
रीट परीक्षा को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली है। सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में 700 पुलिसकर्मियों सुरक्षा की दृष्टि से ड््यूटी लगाई गई है। परीक्षा केन्द्र के दो सौ मीटर की परिधि में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए कमरों को सील कराया है। वहीं केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के बैठने की टेबलों की भी जांच कराई है। परीक्षार्थी निर्धारित समय से पूर्व परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे।
राजेश सिंह, पुलिस अधीक्षक, सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / आज ‘गुरूजीÓ बनने के लिए उमड़ेंगे परीक्षार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो