scriptफोटो…वीडियों देखें….सवाईमाधोपुर कृषि मंडी में क्यों है किसान परेशान.. | Watch video .... Why farmers are upset in Sawaimadhopur Krishi Mandi . | Patrika News
सवाई माधोपुर

फोटो…वीडियों देखें….सवाईमाधोपुर कृषि मंडी में क्यों है किसान परेशान..

फोटो…वीडियों देखें….सवाईमाधोपुर कृषि मंडी में क्यों है किसान परेशान.. -कृषि मंडी में अव्यवस्था का आलम, नहीं तुल सका किसानों का माल सवाईमाधोपुर. यहां कृषि मंडी में अव्यवस्था का आलम है। त्योहारी सीजन में अपना माल बेचने के लिए मंडी पहुंच रहे किसानों को वहां तुलाई के लिए चक्कर काटने पड़ रहे हैं। मंडी में शनिवार को भी ऐसा आलम देखने को मिला। कई गांवों के किसान तिल्ली लेकर सुबह दस बजे पहुंच गए थे, लेकिन शाम पांच बजे तक भी उनके माल की तुलाई नहीं हो सकी।

सवाई माधोपुरOct 24, 2020 / 09:47 pm

rakesh verma

Watch video .... Why farmers are upset in Sawaimadhopur Krishi Mandi ..

सवाईमाधोपुर कृषि मंडी में क्यों है किसान परेशान..

फोटो…वीडियों देखें….सवाईमाधोपुर कृषि मंडी में क्यों है किसान परेशान..
-कृषि मंडी में अव्यवस्था का आलम, नहीं तुल सका किसानों का माल
सवाईमाधोपुर. यहां कृषि मंडी में अव्यवस्था का आलम है। त्योहारी सीजन में अपना माल बेचने के लिए मंडी पहुंच रहे किसानों को वहां तुलाई के लिए चक्कर काटने पड़ रहे हैं। मंडी में शनिवार को भी ऐसा आलम देखने को मिला। कई गांवों के किसान तिल्ली लेकर सुबह दस बजे पहुंच गए थे, लेकिन शाम पांच बजे तक भी उनके माल की तुलाई नहीं हो सकी। हालांकि माल तुलाई के लिए उनके माल का ढेर भी लगा दिया था। शाम को तुलाई नहीं होने से वापस माल को कट्टों में भरने की परेशानी उठानी पड़ी। हालांकि मंडी प्रशासन तिल्ली के किसानों की समस्या बता रहा है। क्योंकि मंडी में तिल्ली के खरीदार कम हैं।
किसानों ने यूं बताई पीड़ा
किसान बंधा निवासी किसान पृथ्वीराज मीणा, ब्रजमोहन मीणा, राजेश मीणा तथा आवंड गांव निवासी गिर्राज मीणा ने बताया कि मंडी में शाम पांच बजे तक तुलाई का समय निर्धारित है। ऐसे में मंडी में बोली चार से साढ़े चार बजे ही खत्म हो जाती है। बोली भी तीन बजे शुरू होती है। बोली एवं तुलाई का समय कम होने से किसानों का माल समय पर तुल नहीं पा रहा है।
अब तीन दिन होगी परेशानी
किसानों ने बताया कि सरकार किसानों को राहत देने की बात करती है, लेकिन यहां परेशानी हो रही है। किसानों का माल शनिवार को भी नहीं तुल सका। ऐसे में रविवार को छुट्टी रहेगी। सोमवार को आना पड़ेगा। अगर सोमवार को भी माल नहीं तुला तो फिर मंगलवार को साप्ताहिक लॉकडाउन आ जाएगा। उन्होंने बताया किसान का चक्कर ही काटता रहेगा।
इनका कहना है…
किसानों के माल की बोली सुबह साढ़े ११ बजे से लगना शुरू हो जाती है। लेकिन मंडी में तिल्ली के खरीदार कम है। इसके चलते व्यापारी रुचि नहीं दिखाते हैं। किसानों का माल समय पर नहीं तुल पाता है। अन्य जिंसों की बोली व तुलाई समय पर हो रही है। वहीं किसान पर जल्द माल तुलाकर समय पर घर पहुंच जाता है। अगर माल ज्यादा आता है तो मंडी का समय बढ़ाने के बारे में विचार किया जाएगा।
एसएस गुप्ता, सचिव,
कृषि उपज मंडी, सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / फोटो…वीडियों देखें….सवाईमाधोपुर कृषि मंडी में क्यों है किसान परेशान..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो