जब पता चला कि मिल रहा रोजगार तो पंचायत में लग गया मेला

सवाईमाधोपुर. खण्डार उपखण्ड मुख्यालय स्थित ग्राम पंचायत कार्यालय पर मनरेगा योजना के तहत मस्टरोल के जरिए काम के लिए आवेदन को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ी। राज्य सरकार ने मनरेगा में निर्धन परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिलाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत आवेदन मांगे गए थे।

By: rakesh verma

Published: 28 May 2020, 10:18 PM IST

जब पता चला कि मिल रहा रोजगार तो पंचायत में लग गया मेला
रोजी के लिए तोड़ी कोरोना की बंदिशें
मनरेगा में रोजगार के लिए मांगे थे आवेदन
महिलाओं की उमड़ पड़ी भीड़
सवाईमाधोपुर. खण्डार उपखण्ड मुख्यालय स्थित ग्राम पंचायत कार्यालय पर मनरेगा योजना के तहत मस्टरोल के जरिए काम के लिए आवेदन को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ी। राज्य सरकार ने मनरेगा में निर्धन परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिलाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत आवेदन मांगे गए थे। लेकिन भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान महिलाओं की संख्या ज्यादा रही। पंचायत कार्मिकों ने पंचायत का कमरा बंद कर खिड़की में से आवेदन व जॉबकार्ड मांगे, लेकिन लोग धक्का मुक्की करने लगे। रोजगार की आस में उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के नियम भी तोड़ दिए। लोग कोरोना महामारी के संक्रमण को भी भूल गए।
घर बैठे भी मिल सकता है काम
ग्राम पंचायत मे मरनेगा योजना के तहत काम घर बैठे भी मिल सकता है । काम के आवेदन के लिए फार्म नम्बर 6 भरकर ग्राम पंचायत में जमा करवाकर भी मनरेगा योजना के तहत काम दिया जा सकता है, लेकिन ग्राम पंचायत कार्मिकों ने ऐसा नहीं कर पंचायत कार्यालय पर ही आवेदन भरवाए, जो गलत है। कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंस का ध्यान नहीं रखना। संक्रमण को बढ़ाने की ओर कदम है। जो सरासर गलत है।
इनका कहना है
राज्य सरकार की मंशा के अनुसार प्रत्येक गरीब परिवार के एक सदस्य को मनरेगा योजना के तहत काम देना है। गरीब परिवारों से ही आवेदन मांगे हैं, लेकिन एक ही परिवार के पांच-पंाच जने आकर काम मांग रहे है।
दौलतराम गोचर
कनिष्ठ लिपिक खंडार
...................................
मनरेगा योजना के तहत प्रत्येक परिवार को काम मिलना चाहिए। ग्राम पंचायत इसके लिए आवेदन 6 भरवाती है । कोरोना संक्रमण में काल मे भीड़ पर पाबन्दी है।
जगदीश प्रसाद बैरवा
विकास अधिकारी पंचायत समिति खंडार
खंडार ग्राम पंचायत कार्यालय पर मनरेगा में काम के लिए उमडी भीड ।

rakesh verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned