scriptमौसम का मिजाज तल्ख होते ही, नौनिहालों को डरा रहा डायरिया | When the weather patterns are frustrating | Patrika News
सवाई माधोपुर

मौसम का मिजाज तल्ख होते ही, नौनिहालों को डरा रहा डायरिया

मौसम का मिजाज तल्ख होते ही, नौनिहालों को डरा रहा डायरिया

सवाई माधोपुरApr 16, 2019 / 12:40 pm

Vijay Kumar Joliya

sawaimadhopur

मौसमी बीमारि

गंगापुरसिटी. मौसम का मिजाज तल्ख होते ही मौसमी बीमारियां पैर जमाने लगी हैं। खास तौर से नौनिहाल बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। बीमार बच्च्चों की तादाद दिन-ब-दिन बढऩे से अस्पताल का आउटडोर इन दिनों 1200 से 1300 तक पहुंच रहा है। बदले मौसम के बीच बच्चे उल्टी-दस्त का शिकार हो रहे हैं। चिकित्सक डायरिया के बढ़ते प्रकोप के बीच खास एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं।

अप्रेल माह के मध्य में बढ़ी गर्मी के चलते नौनिहाल इन दिनों उल्टी-दस्त, जुकाम-खांसी एवं बुखार की चपेट में आ रहे हैं। बीमारी की चपेट में आए ऐसे बच्चों की अस्पताल में कतार देखी जा रही है। बीमार बच्चों की संख्या में इजाफा होने के कारण इनडोर और आउटडोर मरीजों की संख्या भी यकायक बढ़ गई है। चिकित्सकों का कहना है कि कई बार बेहतर देखरेख के अभाव में बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके चलते वह डायरिया जैसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इन दिनों गर्मी में इजाफा होने के कारण बच्चे उल्टी-दस्त जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे मौसम में बच्चों की खास देखभाल की जरूरत है।
यह बरतें सावधानी
तेज धूप में निकलने से पहले घर से पानी पीकर और सिर ढककर निकलें।
पूरी आस्तीन की शर्ट पहनकर चलें।
ताजा एवं स्वच्छ भोजन करें।
पानी को उबालने के बाद ठंडा कर पिएं।
बाजार की चीजों से
परहेज करें।
नींबू पानी आदि का अधिक सेवन करें।

Home / Sawai Madhopur / मौसम का मिजाज तल्ख होते ही, नौनिहालों को डरा रहा डायरिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो