script75 रुपए की एक छोटी से चिप ने थाम दी दुनिया की अर्थव्यवस्था की रफ्तार | A small chip of 75 rupees stopped the pace of world economy | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

75 रुपए की एक छोटी से चिप ने थाम दी दुनिया की अर्थव्यवस्था की रफ्तार

– चिप के कारण कारों की डिलिवरी से लेकर गैजेट की स्पीड तक थाम गई । – दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार एक छोटी सी चिप के कारण धीमी पड़ गई है।
 

Apr 07, 2021 / 12:36 pm

विकास गुप्ता

75 रुपए की एक छोटी से चिप ने थाम दी दुनिया की अर्थव्यवस्था की रफ्तार

75 रुपए की एक छोटी से चिप ने थाम दी दुनिया की अर्थव्यवस्था की रफ्तार

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से मार खाई दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार एक छोटी सी चिप के कारण धीमी पड़ गई है। दरअसल, विश्व बाजार में कंप्यूटर चिप सेमीकंडक्टर की बेहद कमी है। एक डॉलर करीब 75 रुपए जैसी छोटी कीमत से शुरू होने वाली इस चिप की कमी ऑटो और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट उद्योग को प्रभावित कर रही है। बीते साल कोरोना के बढऩे के साथ सेमीकंडक्टर्स में कमी की शुरुआत हुई। बिक्री में आई जबरदस्त गिरावट के कारण ऑटोमोबाइल व गैजेट निर्माताओं ने कंप्यूटर चिप बनाने वाले चीन और ताइवान के कारखानों को बहुत कम ऑर्डर दिए। इसके बाद मांग में आई उछाल से सेमीकंडक्टर की दुनियाभर में कमी हो गई है। बता दें, फरवरी 2021 में दुनियाभर में 39.5 अरब डॉलर की सेमीकंडक्टर की बिक्री हुई। हालांकि चीन पर जमाखोरी का भी आरोप लग रहा है।

कार कंपनियों ने रोका उत्पादन-
सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से हुंडई मोटर कंपनी को अपना प्रोडक्शन एक हफ्ते के लिए बंद करना पड़ा है। वहीं, दूसरी प्रसिद्ध कार कंपनी किया का उत्पादन काफी ज्यादा कम हो गया है। हुंडई मोटर कंपनी ने घोषणा की है कि सेमीकंडक्टर आपूर्ति में कमी के चलते 7 से 14 अप्रेल तक कंपनी का उल्सान प्लांट बंद रहेगा। इससे पहले फोर्ड ने भी एक हफ्ते के लिए अपना उत्पादन रोक दिया था।

Home / Science & Technology / 75 रुपए की एक छोटी से चिप ने थाम दी दुनिया की अर्थव्यवस्था की रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो