scriptसाइबर हमलों में वैश्विक स्तर पर 55 फीसदी की कमी | Cyber attacks fall 55 percent on global scale | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

साइबर हमलों में वैश्विक स्तर पर 55 फीसदी की कमी

साइबर हमले की संख्या 2017 के द्वितीय तिमाही में पहली तिमाही के मुकाबले 55 फीसदी की गिरावट आई है। गुरुवार को जारी एक खबर में यह बात कही गई है।

Sep 28, 2017 / 09:09 pm

जमील खान

Cyber Attack

Cyber Attack

बेंगलूरु। विश्व में डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) के साइबर हमले की संख्या 2017 के द्वितीय तिमाही में पहली तिमाही के मुकाबले 55 फीसदी की गिरावट आई है। गुरुवार को जारी एक खबर में यह बात कही गई है। वैश्विक इंटरनेट सुरक्षा फर्म वेरीसाइन के अनुसार, इस तिमाही में उच्च क्षमता वाले औसत हमलों में 81 फीसदी की कमी आई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डीडीओएस के हमले मात्रा, गति और जटिलता के मामले में अप्रत्याशित, निरंतर और विविध रूप से अलग थे। तिमाही के दौरान करीब 50 फीसदी ग्राहकों ने इस हमले का अनुभव किया। वेरीसाइन ने कहा कि डीडीओएस के 74 फीसदी हमलों ने कई हमले के प्रकारों को कम कर दिया।

रिपोर्ट में पाया गया, यूजर डेटाग्राम प्रोटोकोल के हमले इस तिमाही में हावी रहे, इसने कुल 57 फीसदी हमले किए हैं। बाकी के बचे सबसे आम यूडीपी जिसमें डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस), नेटवर्क टाइम प्रोटोकॉल (एनटीपी), सरल सेवा डिस्कवरी प्रोटोकॉल (एसएसडीपी) और लाइटवेट डायरेक्ट्री एक्सेस प्रोटोकॉल (एलडीएपी) चिंतनशील विस्तारण हमले शामिल थे। आईटी (52 प्रतिशत) और वित्तीय क्षेत्र (31 प्रतिशत) हमलों के निरंतर लक्ष्य बने रहे हैं।

वित्तीय साइबर अपराध पर अंतर-मंत्रीस्तरीय समिति गठित करेगी सरकार
नई दिल्ली। सरकार ने वित्तीय साइबर अपराध में हुई वृद्धि की जांच के उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए अंतर-मंत्रीस्तरीय समिति गठित करने का फैसला किया है। यह निर्णय केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया जहां उन्होंने वित्तीय क्षेत्र में बढ़ते साइबर अपराध को समाप्त करने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की। उन्होंने कार्ड और इ-वैलेट का इस्तेमाल कर साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक बैठक में वित्तीय साइबर अपराध से निपटने की रणनीति पर चर्चा हुई। विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों ने इस संबंध में प्रस्तुति दी और देश में वित्तीय साइबर अपराध के मौजूदा ट्रेंड के बारे में और इस समस्या से निपटने के लिए उठाए गए कदमों से मंत्री को अवगत कराया।

बयान के मुताबिक, इस स्थिति से निपटने के लिए कानूनी और तकनीकी, दोनों कदम उठाए जाने की जरूरत है। बैठक में पुलिस अधिकारियों, न्यायिक अधिकारियों, फोरेंसिक वैज्ञानिकों, बैंक अधिकारियों समेत तमाम साझेदारों की क्षमता विस्तार पर भी जोर दिया गया।

सिंह ने सभी संबंधित एजेंसियों को तय समय सीमा में आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए और इस संबंध में संबंधित एजेंसियों के बीच समन्वय स्थापित करने की महत्ता पर जोर दिया। बयान के अनुसार, इसका निर्णय पहले ही ले लिया गया था कि अंतर-मंत्रीस्तरीय समिति का गठन कार्रवाई बिंदू की पहचान और कार्यान्वयन की निगरानी के लिए किया जाएगा। बैठक में गृह सचिव राजीव गौबा, वित्तीय सेवा के शीर्ष अधिकारी, खुफिया ब्यूरो और राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संयोजक के अलावा दिल्ली पुलिस के अधिकारी मौजूद थे।

Home / Science & Technology / साइबर हमलों में वैश्विक स्तर पर 55 फीसदी की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो