तेज स्पीड इंटरनेट के लिए अमरीका से दक्षिण-पूर्व एशिया तक समुद्र में केबल बिछाएगा फेसबुक

इतिहास में पहली बार उत्तरी अमेरिका को इंडोनेशिया से दो केबिल्स के जरिए जोड़ा जाएगा। इन दोनों केबिल्स को इको तथा बाइफ्रोस्ट नाम दिया गया है।

फेसबुक और गूगल दक्षिण पूर्व एशिया में बेहतर इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उत्तरी अमरीका से दक्षिण पूर्व एशिया तक समुद्र में केबल बिछाने की योजना पर काम कर रहे हैं। इन प्रोजेक्ट्स के तहत स्थानीय कंपनियों के साथ मिलकर सिंगापुर तथा इंडोनेशिया में बेहतर इंटरनेट उपलब्ध करवाया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि हाल ही फेसबुक ने ऐसी ही एक योजना हांगकांग के लिए भी बनाई थी परन्तु सरकार द्वारा जासूसी का संदेह जताए जाने पर यह योजना स्थगित कर दी गई थी।

फेसबुक में नेटवर्क इन्वेस्टमेंट के वाइस प्रेसीडेंट केविन सल्वाडोरी ने कहा कि इतिहास में पहली बार उत्तरी अमेरिका को इंडोनेशिया से दो केबिल्स के जरिए जोड़ा जाएगा। इन दोनों केबिल्स को इको तथा बाइफ्रोस्ट नाम दिया गया है। इन्हें जावा समुद्र के जरिए बिछाकर लाया जाएगा और इसके बाद ट्रांस-पेसिफिक एरिया में इंटरनेट की स्पीड़ 70 फीसदी से भी अधिक हो जाएगी। इनमें से ईको को वर्ष 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : अब डॉक्टर चेहरा देख कर बता सकेंगे दिमागी बीमारियों के बारे में

यह भी पढ़ें : वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, कैसे अपने अगले दो पैरों पर चल पाते हैं कुछ खरगोश

इनके अलावा फेसबुक इंडोनेशिया के 20 शहरों में 3,000 किलोमीटर फाइबर केबल बिछाएगा। इसके साथ ही पूरे देश में सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट भी बनाए जाएंगे। पूरे देश में 73 फीसदी जनता इंटरनेट का प्रयोग करती हैं। इनमें से दस फीसदी फिक्स्ड ब्रॉडबैंड का प्रयोग कर रहे हैं बाकि मोबाइल इंटरनेट का यूज कर रहे हैं। समुद्री केबल बिछाने का प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद पूरे देश के लोग तेज स्पीड वाला इंटरनेट काम में ले सकेंगे।

पहले भी किए जा चुके हैं प्रयास
गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट और फेसबुक ने एक नए वेन्चर The PLCN की स्थापना की थी। इस वेन्चर का मुख्य उद्देश्य अमरीका को ताईवान, हांगकांग तथा फिलिप्पीन्स को जोड़ना थी। बाद में ट्रंप प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी आपत्तियां जताने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था हालांकि फेसबुक के अनुसार अभी भी इस पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा अमेजन भी हांगकांग से सैनफ्रांसिस्को को समुद्री केबल के जरिए जोड़ने की योजना पर कार्य किया जा रहा था जिसे बाद में बंद कर दिया गया।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned