scriptईमेल को लेकर चिंतित हैं, तो ऐसे जानिए कब हैक हुआ आपका अकाउंट | Know when your email account was hacked | Patrika News

ईमेल को लेकर चिंतित हैं, तो ऐसे जानिए कब हैक हुआ आपका अकाउंट

Published: Aug 23, 2017 07:18:00 pm

हैकर्स ने करोड़ों यूजर्स के ईमेल को पासवर्ड के साथ इंटरनेट पर इस तरह से छोड़ दिया है, जिसका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

Email

Email

क्या आप अपनी ईमेल की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं? क्या आपने लंबे समय से अपना ईमेल पासवर्ड नहीं बदला है? यदि ऐसा है, तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। पिछले कुछ समय में लिंक्डइन, मायस्पेस, एडोबी आदि का काफी ईमेल डेटा लीक हुआ है और बहुत संभावनाएं हैं कि इसमें आपका ईमेल भी शामिल हो। हैकर्स ने करोड़ों यूजर्स के ईमेल को पासवर्ड के साथ इंटरनेट पर इस तरह से छोड़ दिया है, जिसका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। आप आसानी से जान सकते हैं कि इनमें आपका ई-मेल पता शामिल है अथवा नहीं।
जानिए, कब ईमेल हैक हुआ

नीचे दी गई खास वेबसाइट पर जाना होगा-
1. आप https://goo.gl/qDb9gd वेबसाइट को ओपन करें और दिए गए स्थान में अपना ईमेल आईडी या यूजरनेम भरें।
2. इसके बाद जैसे ही pwned? बटन प्रेस करेंगे, तो सामने जानकारी आ जाएगी।
3. आपको यह पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट की जानकारी कब और किस वेबसाइट के जरिए लीक हुई है, या आपका अकांउट कितना सुरक्षित है।

जानिए, कब पासवर्ड हैक हुआ

वेबसाइट के पासवर्ड सेक्शन पर जाएं-
1. आप https://goo.gl/jXEUyE लिंक को ओपन करें और दिए गए स्थान पर अपना वह पासवर्ड लिखें, जिसका इस्तेमाल आप अक्सर करते हैं।
2. इसके बाद जैसे ही pwned? बटन प्रेस करेंगे, तो सामने जानकारी आ जाएगी।
3. आपको यह पता चल जाएगा कि आपका पासवर्ड किस वेबसाइट के जरिए लीक हुआ है और बदलना कितना जरूरी है।
फिटनेस बैंड एफ-1 व एफ-2 का कमाल
बिंगो टेक्नॉलजीज ने फिटनेस बैंड-बिंगो एफ-1 और एफ-2 लॉन्च किए हैं। इसका संचालन ब्लूटूथ 4.0 के माध्यम से होता है। यह फिटनेस बैंड आपके स्वास्थ्य, सेहत और फिटनेस को अगले स्तर तक ले जाता है। शानदार लुक वाले एफ-1 और एफ-2 फिटनेस बैंड्स पानी और धूल-मिट्टी से सुरक्षित रहते हैं। इनसे आप मौजूदा समय चेक कर सकते हैं। इनमें टचस्क्रीन और पुश बटन जैसी खूबियां हैं। इनसे आप अपने स्टेप्स को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इनसे आपको इनकमिंग कॉल की नोटिफिकेशन मिलती है। यह ब्लूटूथ के माध्यम से आपको किसी महत्वपूर्ण मौके या अवसर की भी याद दिलाता है।
इनमें एसएमएस के जरिए नोटिफिकेशन भी मिलती है। इनमें वीचैट, फेसबुक, व्हाट्सएप, ईमेल और कई तरह के नोटिफिकेशन्स भी मिलते हैं। फिटनेस बैंड पहनने से आपके शरीर की जितनी कैलोरी घटती है, उसका रिकॉर्ड रखा जाता है। यह आपको पानी पीने की भी याद दिला सकता है। यह आईपी 67 वाटरप्रूफ लेवल पर काम करता है। यह एंड्रॉइड और आईओएस एप पर चलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो