scriptमाइक्रोसॉफ्ट 10 साल में सुलझाएगा कैंसर की गुत्थी | Microsoft Claims to solve cancer in a decade | Patrika News
Uncategorized

माइक्रोसॉफ्ट 10 साल में सुलझाएगा कैंसर की गुत्थी

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कंप्यूटर साइंस का इस्तेमाल कर अगले एक दशक में कैंसर की गुत्थी सुलझाने का दावा किया है। 

Sep 23, 2016 / 02:35 pm

Deepika Sharma

Microsoft

Microsoft

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे लाखों लोग हर साल मरते हैं लेकिन विज्ञान के इस बेहद एडवांस युग में भी इसके सही कारणों और संपूर्ण इलाज को हम नहीं खोज पाए हैं। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने इस दिशा में एक बड़ा एलान किया है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कंप्यूटर साइंस का इस्तेमाल कर अगले एक दशक में कैंसर की गुत्थी सुलझाने का दावा किया है। 

अल्ट्रा-स्मॉल डीएनए कंप्यूटर सुधारे कैंसर सेल

माइक्रोसॉफ्ट के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट में कैंसर के कारणों को खोजने के साथ ही कई और भी अहम कार्यक्रम शामिल हैं। इसी प्रोजेक्ट के तहत कंपनी एक ऐसा अल्ट्रास्मॉल डीएनए कंप्यूटर बना रही है जो इंसान के शरीर के भीतर रहकर कैंसर सेल की मोनीटरिंग करेगा और जैसे ही कोई कैंसर सेल व्यक्ति के शरीर में उभरना शुरू होगी यह उसे हेल्दी सेल के तौर पर फिर से प्रोग्राम कर देगा। 


Image result


कंप्यूटर साइंस सुलझायेगा समस्या 

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के रिसर्च विभाग के चेरिश बिशप ने मीडिया को बताया कि इस तरह की तकनीक विकसित करना हमाारे लिए बहुत ही आसान है क्योंकि कंप्यूटर साइंस में हमारी जबरदस्त विशेषज्ञता है और कैंसर में जो भी होता है वह एक कंप्यूटेशन से संबंधित समस्या है। 
उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक संरचना के तौर दिखने वाली समस्या नहीं है बल्कि इसका गहरा संबंध गणितीय है। हालांकि बायोलॉजी और कंप्यूटर साइंस दो ऐसी विधाएं हैं जो एक दूसरे से बिलकुल अलग लगती हैं, लेकिन यदि गहराई से देखा जाए तो इनका आपस में बहुत ही गहरा संबंध है। 

जोड़ी बायोलॉजिस्टों की टीम

अभी तक सिर्फ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर काम करने वाली इस कंपनी ने अपने इस लक्ष्य को पाने के लिए दुनिया भर में कैंसर पर काम कर रहे बायोलॉजिस्ट और कंप्यूटर साइंटिस्ट की एक टीम तैयार की है। इस प्रोजेक्ट से जुड़ी कई जानकारी अभी बाहर आना बाकी हैं। 
कंपनी से जुड़े एक प्रतिनिधि ने बताया कि असली आईडिया यह है कि जब भी शरीर में कैंसरयुक्त सेल बढऩा शुरू होगी, कंप्यूटर को पता चल जाएगा, जिससे हम इस पूरे सिस्टम को रीबूट कर के कैंसर से जुड़ी सेल को साफ कर देंगे। 

Home / Uncategorized / माइक्रोसॉफ्ट 10 साल में सुलझाएगा कैंसर की गुत्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो