scriptमाइक्रोसॉफ्ट ने ढूंढा गूगल क्रोम में सुरक्षा चूक | Microsoft finds security lapse in Google chrome | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

माइक्रोसॉफ्ट ने ढूंढा गूगल क्रोम में सुरक्षा चूक

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सुरक्षा दल ने गूगल क्रोम में एक रिमोट सुरक्षा चूक की पहचान की है, जिसका इस्तेमाल हैकर्स द्वारा किया जा सकता है।

Oct 20, 2017 / 10:43 pm

जमील खान

Google Chrome

Google Chrome

सैन फ्रांसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सुरक्षा दल ने गूगल क्रोम में एक रिमोट सुरक्षा चूक की पहचान की है, जिसका इस्तेमाल हैकर्स द्वारा किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के आक्रामक सुरक्षा अनुसंधान दल के सदस्य जॉर्डन रबेट ने गुरुवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, हमारे द्वारा खोजे गए ‘सीवीई-2017-5121’ से पता चलता है कि आधुनिक ब्राउसरों में भी दूर से हैक किए जाने लायक सुरक्षा खामियां (सेंधमारी के रास्ते) व्याप्त है। क्रोम में भी ऐसे ही बग का पता चला है।

एनगैजेट की शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने तुरंत गिटहब पर इसे सुधारने का तरीका साझा किया। रिपोर्ट में कहा गया, माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, गूगल द्वारा सुझाया तरीका लागू करने के बावजूद यह सुरक्षा चूक पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि इसे लोगों की जानकारी में आने से पहले ही ठीक कर देना चाहिए था।

माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के बीच एक दूसरे के उत्पादों के सुरक्षा चूक को सामने लाने की घटना नई नहीं है। पिछले साल गूगल ने माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज में इसी प्रकार की एक बड़ी चूक का खुलासा किया था, जिसका समाधान कंपनी करने ही वाली थी।


माइक्रोसॉफ्ट लाया ‘टीम्स’ में गेस्ट फीचर
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ‘टीम्स’ सेवा में एक नया फीचर शुरू किया है जो सभी ऑफिस 365 व्यवसायिक और शिक्षा ग्राहकों को टीम में शामिल होने की अनुमति देगा। यह फीचर ऑफिस 365 उपयोगकर्ताओं को बाहर के लोगों को अपनी कंपनी की टीम में जोडऩे की अनुमति देता है, इसके जरिए गेस्ट चैट में भाग ले सकते हैं, बैठकों में शामिल हो सकते हैं, दस्तावेजों पर सहयोग कर सकते हैं और उससे भी कई अधिक कार्य कर सकते है।

माइक्रोसॉफ्ट टीमस के महाप्रबंधक लोरी राइट ने सोमवार देर तक एक बयान में कहा, आज की शुरूआत से, एज्यूर एक्टिव डायरेक्ट्री (अजुर एडी) अकाउंट वाला कोई भी व्यक्ति टीम्स में अतिथि के रूप में जोड़ा जा सकता है।

राइट ने कहा, इसका अर्थ है कि माइक्रोसॉफ्ट व्यावसायिक क्लाउड सेवा और थर्ड-पार्टी एजूर एडी एकीकृत एप्लिकेशन के 870 मिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता खातों में से किसी एक के साथ, टीमों में मेहमान के रूप में जोड़ा जा सकता है।

कंपनी ने यह भी कहा कि इस साल जनवरी में 145 बाजारों में 30,000 संगठनों की तुलना में इस वक्त 181 बाजारों में 125,000 संगठन अब Þटीम्सÞ का उपयोग कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रॉइड के लिए ईवरनोट, माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स 365, माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर, नींबल, वनप्लेस मेल, आउटलुक कस्टमर मैनेजर, स्मार्टशीट और ट्रेलो समेत आउटलुक ऐड-इन्स भी शुरू किया है।

Home / Science & Technology / माइक्रोसॉफ्ट ने ढूंढा गूगल क्रोम में सुरक्षा चूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो