scriptखोज ऐसे ग्रह की जहां सिर्फ 7 घंटे में खत्म हो जाता है एक साल | NASA Discovers Fastest Orbiting Super-Earth Planet | Patrika News

खोज ऐसे ग्रह की जहां सिर्फ 7 घंटे में खत्म हो जाता है एक साल

इस ग्रह का Orbital Period सिर्फ़ 6.7 घंटों के लिए ही है।

नई दिल्लीNov 29, 2017 / 09:54 am

Ravi Gupta

New Planet

नई दिल्ली। इस बात से तो हर कोई जनता होगा कि एक साल में 365 दिन होते हैं और इस एक साल के दौरान हमारी धरती सूरज का एक चक्कर पूरा कर लेती है। इस एक साल में सारे त्यौहार, सारे मौसम, सारे दिवस, सबके बर्थडे, होली, दीवाली, क्रिसमस जैसे कई वार्षिक दिनों से हमारा सामना होता है। इन सबके बीच केपलर टेलीस्कोप ने जिस नए ग्रह की खोज की है, उसके Orbital period को जानकर आप दंग रह जाएंगे। EPIC 246393474 b नाम के एक ग्रह पर एक साल महज 7 घंटों के लिए होता है। जी हां, इस ग्रह का Orbital Period सिर्फ़ 6.7 घंटों के लिए ही है।

गौरतलब है कि केपलर टेलीस्कोप अपने K2 प्लैनेट हटिंग मिशन के दौरान करीब 2300 ग्रहों को खोज चुका है। लेकिन हाल ही में इस टेलीस्कोप द्वारा खोजे गए इस ग्रह को बेहद खास बताया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह पृथ्वी से पांच गुना ज़्यादा बड़ा है। एस्ट्रोनॉमर्स के मुताबिक, इस ग्रह पर आयरन की मात्रा 70 प्रतिशत के आसपास हो सकती है। लेकिन यह इस ग्रह के बारे में दिलचस्प बात नहीं है।
ये शेर है इस कुत्ते का लंगोटिया यार, कहीं देखा न होगा ऐसा याराना

New Planet

इस ग्रह का Equilibrium तापमान 2039 K है। रिसर्चर्स ने नोट किया कि इस ग्रह का पूरा वायुमंडल स्टेलर रेडियेशन की वजह से बर्बाद हो चुका है, हालांकि अपने स्टार के बेहद करीब होने के बावजूद यह ग्रह अभी तक वाष्प में नहीं बदला है। हालांकि वैज्ञानिक अभी तक इस बात का पता नहीं लगा पाए हैं कि इस ग्रह पर एक दिन कितने घंटों का होगा और इसकी खोज के लिए पृथ्वी के डे-टू-इयर रेशियो का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि अगर 7 घंटों में एक साल के कॉन्सेप्ट को ध्यान में रखा जाए तो इस ग्रह पर रहना नामुमिकन ही होगा।

Home / Science & Technology / खोज ऐसे ग्रह की जहां सिर्फ 7 घंटे में खत्म हो जाता है एक साल