इस संस्थान में एक साथ 9 विश्विधायालयों की डिग्री कर सकते हैं आप

अच्छी बात यह है की ये सभी डिग्रियां सामान फीस में उसी सत्र में की हैं यानी 3 या 4 वर्षीय पाठ्यक्रम का झंझट ही ख़त्म

हाल ही अमरीका के मैरीलैंड स्थित ग्लोबिंग बायोमेडिकल साइंसेज और इंजीनियरिंग संस्थान की इमारत एक नया अध्याय लिख रही है। शहर के प्रौद्योगिकी इलाके में बनी इस इमारत को देखकर सअंदाजा लगाया जा सकता है कि यह भविष्य का शिक्षण संस्थान है। इस परिसर में एक साथ कई सार्वजनिक विश्वविद्यालय यहां पढऩे वाले छात्रों को डिग्रियां प्रदान करेंगे। यहां अमरीका के अलग-अलग शहरों से हजारों की संख्या में छात्र अपना स्थानान्तरण करवा कर स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले रहे हैं।

इस संस्थान में एक साथ 9 विश्विधायालयों की डिग्री कर सकते हैं आप

2.20 हजार स्क्वेयर फीट में फैले इस संस्थान को विज्ञान का सच्चा प्रतिनिधी कहा जा सकता है। यह इमारत छात्रों की उस महत्त्वकांक्षा को भी बढ़ाती हैं जहां वे चार साल में केवल एक पाठ्यक्रम पढऩे की बजाय छात्र एक साथ कई विषयों में डिग्री ले सकते हैं। संस्थान ने दुनिया के पहले सामुदायिक विश्वविद्यालय की शुरुआत की है। यहां वर्तमान में 3 हजार छात्र अध्ययनरत हैं लेकिन यहां न हॉस्टल है न ही कोई अंतरविद्यालय खेल प्रतियोगिताएं होती हें न ही कोई यहां फे्रशर है। आगामी वर्षाों में दुनिया भर के अन्य विश्वविद्यालयों के जुडऩे से इस संस्थान में 7400 छात्रों के होने का अनुमान है। फिलहाल यहां मैरीलैंड और वाशङ्क्षगटन स्थित नौ विश्वविद्यालयों के किसी भी पाठ्यक्रम में समान सत्र में डिग्री ली जा सकती है।

इस संस्थान में एक साथ 9 विश्विधायालयों की डिग्री कर सकते हैं आप

उम्मीदों का नया सूरज
विशेषज्ञों का मानना है कि उच्च शिक्षा के मामले में यह परिसर अपने दायरे और मिशन के कारण राष्ट्रीय स्तर पर एक असामान्य उदाहरण स्थापित करता है। शेडी ग्रोव के ceo स्टीवर्ट एडेलस्टीन का कहना है कि हमारे यहा एक ही छत के नीचे देश के नौ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के सैकड़ों विविध पाठ्यक्रम में डिग्री लेने की सुविधा दुनिया के किसी अन्य संस्थान में नहीं मिलेगी। इस मामले में हम बिल्कुल अद्वितीय हैं। अमरीकन एसोसिएशन ऑफ स्टेट कॉलेजोंऔर विश्वविद्यालयों के अध्यक्ष मिल्ड्रेड गार्सिया ने कहा कि वह मल्टी-स्कूल परिसर के आइडिया से बेहद प्रभावित हैं। यह बेहद प्रशंसनीय विचार है क्योंकि इससे ग्रामीण क्षेत्रों से आए छात्रों को भी एक ही सत्र में विविधतापूर्ण विषयों में स्नातक होने का अवसर मिल रहा है।

इस संस्थान में एक साथ 9 विश्विधायालयों की डिग्री कर सकते हैं आप

यूं मिल रहा छात्रों को लाभ
शेडी ग्रोव दरअसल किसी आवासीय विश्वविद्यालय का विकल्प नहीं है। बल्कि इसका उद्देश्य मैरीलैंड में अमरीका और विश्व के अन्य देशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों को एक साथ लाकर छात्रों की शैक्षिक आवश्यकता को पूरा करना है। शैडी ग्रोव में पढ़ाई उन विश्वविद्यालयों के बराबर है जो होम कैम्पस पर शुल्क लेते हैं। यह छात्रों को सप्लीमेंट्री स्कॉलरशिप यानी पूरक छात्रवृत्ति भी देता है। इतना ही नहीं नियोक्ता भी इस कैम्पस पर अपनी नजर रखे हुए हैं। मल्टी-टैलेंट कर्मचारियों की मांग के दौर में सिलिकॉन वैली से लेकर स्टार्टअप तक यहां प्रतिभाओं को तराशकर अपने लिए चुनने का काम कर रहे हैं।  इसके चारों भवनों और परिसर को लेक फ्लैटो के सहयोग से आर्किटेक्ट कूपर कैरी ने डिजाइन किया है। हर बिल्डिंग का निर्माण एक खास विषय के नजरिए से किया गया है। यहां विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंंग और गणित के सिद्धांतों  को इमारत के रूप में खड़ा किया गया है।

इस संस्थान में एक साथ 9 विश्विधायालयों की डिग्री कर सकते हैं आप

क्या कुछ है कैम्पस में
छह मंजिल की इमारत को अधिकारी आधुनिक लैब उपकरण कहते हैं। यहां 20 दंत चिकित्सा क्लिनिक, 20 डेंटल चेयर, चार सर्जिकल कार्यालय, यू.एमडी के लिए 20 शिक्षण प्रयोगशालाएं मौजूद हैं। इंजीनियरिंग छात्रों के एम्बेडेड सिस्टम और इंटरनेट ऑफ थिंग्स यानी आईओटी का अध्ययन करने के लिए विशेष उपकरणों से लैस लैब हैं। अन्य लैब निर्माणाधीन हैं तो कुछ की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।

इस संस्थान में एक साथ 9 विश्विधायालयों की डिग्री कर सकते हैं आप
Mohmad Imran Desk/Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned