scriptकूड़े को इक्कठा करने को हुए लोग बावले, यहां मिल रहा है भारी डिस्काउंट | People who want to litter | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

कूड़े को इक्कठा करने को हुए लोग बावले, यहां मिल रहा है भारी डिस्काउंट

इस देश में किया जा रहा है कूड़ें का सही इस्तेमाल
कूड़ा देने पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट
मागडालेना की पुरानी जीन्स को महिलाएं ले जाती हैं जीरो वेस्ट लैब में

Apr 01, 2019 / 03:37 pm

Vishal Upadhayay

garbage

कूड़े को इक्कठा करने को हुए लोग बावले, यहां मिल रहा है भारी डिस्काउंट

नई दिल्ली – एक एेसा देश है जहां के लोग कूड़ा जमा करने के लिए पागल हो रहे हैं वैसे तो कूड़ा अधिकतर लोगों के लिए मुसीबत है मगर कुछ एक के लिए वरदान का काम कर रहा है।आपकों बता दें कि नीदरलैंड्स में कूड़े का सही तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसके चलते देश की खूबसूरती इसी कूड़े के कारण बढ़ रही है।
नीदरलैंड्स Nidarland के दो एेसे शहर हैं, जिन्होंने कूड़े का सही उपयोग करना सीख लिया है। एम्स्टरडम और रॉटरडम इन दोनों शहरों ने कूड़े को जमा करना शुरू कर दिया है। वहां की एक महीला एम्स्टरडम में रहती है। जो अपने घर का सरा वेस्ट मटेरियल “द जीरो वेस्ट लैब” में लेकर जाती हैं। जिसके चलते उन्हें वहां से इन वेस्ट मटेरियलों के एवज में डिस्काउंट कूपन दिए जाते हैं ।
इसी प्रकार की तरह के मुहिम कूड़े को रिसाइकिल के तौैर पर किए जा रहें हैं। मागडालेना की पुरानी जीन्स को जीरो वेस्ट लैब ने एक ऐसी स्थानीय कंपनी के पास भेज दिया, जो इससे बैग और कुशन-कवर बनाती है। वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान और प्लास्टिक की बोतलों से बच्चों के लिए खिलौनों व अन्य चीजों की वर्कशॉप के लिए की जाएंगी। इस तरह के रिसाईकलिग के चलते इस देश को आर्थिक तौर से भी काफी फायदें बी हो रहें हैं।

Home / Science & Technology / कूड़े को इक्कठा करने को हुए लोग बावले, यहां मिल रहा है भारी डिस्काउंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो