Research: US और China के वैज्ञानिकों का दावा, मच्छर के Bacteria से होगा Corona का इलाज

चीनी और अमेरिकी वैज्ञानिकों (Chinese, US scientists) ने मिलकर दो ऐसे बैक्टीरिया (Bacteria) खोजे हैं जिनकी मदद से कोरोना वायरस श(Corona) , अलावा डेंगू और एचआईवी (HIV) वायरस को निष्क्रिय किया जा सकता है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 27 May 2020, 06:05 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना (coronavirus) का दंश झेल रही है। हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। हर देश इस भयावह वायरस का इलाज (Corona vaccine) खोजने में लगा हुआ है। हालांकि किसी के हाथ ठोस सफलता नहीं लगी है।

OMG: इंसान को काटने बाद तड़प कर मर गया Cobra सांप, पूरी तरह से स्वस्थ है शख्स

इन सब के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है, चीनी और अमेरिकी शोधकर्ताओं (Chinese, US scientists) ने मिलकर दो ऐसे बैक्टीरिया ( bacteri) खोजे हैं जिनकी मदद से कोरोना का इलाज किया जा सकता है।

BioRxiv JOURNAL में प्रकाशित शोध के मुताबिक, ये बैक्टीरिया (Bacteria ) एक खास तरह का प्रोटीन बनाते हैं। जिनकी मदद से कोरोनावायरस , डेंगू और HIV यानी एड्स वायरस को भी निष्क्रिय कर सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है ये बैक्टीरिया एडीज एजिप्टी प्रजाति के मच्छर के अंदर मिले हैं। इनकी मदद से एंटीवायरल ड्रग में बनाने में किया जाएगा।

कैदियों पर होगा Corona Vaccine का टेस्ट! बदले में आधी हो जाएगी सजा, जानें क्या है मामला?

बीजिंग की शिंघुआ यूनिवर्सिटी , एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंस, शेंजेन डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल सेंटर और अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मिलकर ये रिसर्च किया गया है।

बता दें इन बैक्टीरिया(Bacteria) का प्रोटीन, लाइपेज से लैस है। लाइपेज एक तरह का एंजाइम है जो प्रोटीन वायरस को निष्क्रिय करने की क्षमता रखता है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned