scriptमलेरिया पर बनने वाली दवाईयां हुई फेल,शोध में बताई ये बड़ी वजह | Scientists shocking news: Drugs created on malaria have failed | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

मलेरिया पर बनने वाली दवाईयां हुई फेल,शोध में बताई ये बड़ी वजह

कुछ क्षेत्रों में 80 प्रतिशत मलेरिया परजीवी ड्रग रेजिस्टेंट बन चुके हैं।मलेरिया के लिए दी जाने वाली आर्टिमीसिनिन और पिपेरैक्विन दवाइयां फेल हो रही हैं।

Jul 24, 2019 / 05:04 pm

Deepika Sharma

maleria
नई दिल्ली। हर साल मलेरिया malaria से होने वाली मौतों की संख्या लाखों में है। मीडिया रिपोर्ट media report के मुताबिक, मलेरिया लगातार खतरनाक रूप धारण करता जा रहा है। इसके लिए दक्षिण-पूर्व एशिया में करीब 80 प्रतिशत मलेरिया के परजीवी को खत्म करने के लिए प्रतिरोधी दवाएं विकसित की गई थीं, जो मलेरिया से ग्रसित मरिजों को दी गई थीं। इनमें से आधे मरीजों पर आर्टिमीसिनिन और पिपेरैक्विन दवाइयां ( Artimicinin and Pipariquin medicines ) फेल रहीं।

दरअसल, ये बीमारी कंबोडिया (Cambodia ) से लाओस और थाइलैंड ( Thailand ) से वियतनाम ( Vietnam ) में फैल रही है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मलेरिया फैलाने मेें सबसे खतरनाक परजीवी प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम (Plasmodium falciparum ) है। यह परजीवी मलेरिया के कारण होने वाली 10 में से 9 मौतों के लिए जिम्मेदार होता है। हैरानी वाली बात यह है कि इस बीमारी को ठीक करने के लिए बनाई जाने वाली दवा को ही स्वाथ्य के लिए खतरनाक माना जा रहा है।
maleria
क्या होता है ड्रग रजिस्टेंट
ड्रग रजिस्टेंट का मतलब उन दवाओं से हैं जो किसी बीमारी या स्थिति के उपचार में दवा के प्रभाव को कम कर देता है। जिसका प्रयोग प्रतिरोध के संदर्भ में किया जाता है। रिपोर्ट में ऐसा बताया जा रहा है कि डॉक्टरों को मलेरिया के इलाज के लिए इन दवाइयों के अलावा मरीजों को अन्य ड्रग्स भी देने पड़ रहे हैं। लेकिन फिर भी इस बीमारी को बेअसर करने वाली दवा का कोई भी असर नहीं हो रहा है। व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली एंटीबायोटिक दवाओं को सतत रूप से चुनना मल्टीरेजिस्टेंस का महत्त्वपूर्ण कारक है।
maleria
एक स्टडी के मुताबिक, ड्रग रेज़िस्टेंट बन चुका प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम अन्य स्थानीय मलेरिया परजीवियों को रिप्लेस कर रहा है, जिस वजह से यह इलाज की प्रक्रिया को जटिल बना रहा है। अब सवाल यह उठता है कि क्या इलाज संभव नहीं होगा? जर्नल में प्रकाशित दूसरी स्टडी में यह साफ किया गया कि ड्रग रेज़िस्टेंट होने के बाद भी मलेरिया का इलाज संभव है। ऐसे में मलेरिया पीड़ित मरीज को आर्टिमीसिनिन और पिपेरैक्विन के अलावा अन्य दवा भी देनी पड़ेगी।

परजीवी की इस क्वॉलिटी को डेवलप करने की क्षमता को देखते हुए जल्द ही मलेरिया की दवाइयों के साथ-साथ इलाज के तरीकों में भी बदलाव लाने की जरूरत होगी। एक्सपर्ट्स की मानें तो सबसे अधिक चिंता का विषय यह है कि यह परजीवी नई परिस्थितियों में भी खुद को ढालने में सक्षम है।

Home / Science & Technology / मलेरिया पर बनने वाली दवाईयां हुई फेल,शोध में बताई ये बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो