scriptअपने फायदे के लिए कैसे यूजर का डेटा चोरी कर रही हैं दिग्गज टेक कंपनियां | Tech companies stealing user data for their benefit | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

अपने फायदे के लिए कैसे यूजर का डेटा चोरी कर रही हैं दिग्गज टेक कंपनियां

-siri, alexa, google assistant
यूरोपीय संघ दुनियाभर में फैली ऐसी 400 कंपनियों की जानकारी जुटा रहा है, जो चोरी से यूजर के डेटा का इस्तेमाल कर रही हें। 2022 तक इन पर अंतिम निर्णय लेगा।

Aug 03, 2020 / 11:22 pm

pushpesh

अपने फायदे के लिए कैसे यूजर का डेटा चोरी कर रही हैं दिग्गज टेक कंपनियां

यूजर का डेटा चोरी कर रही हैं टेक कंपनियां

लंदन. यूरोपीय संघ इन दिनों सिरी और एलेक्सा जैसे वॉयस असिस्टेंट की जांच कर रहा है कि कैसे सिलिकॉन वैली बाजारों पर पकड़ हासिल करने के लिए डेटा का इस्तेमाल कर रही है? यूरोपीय संघ के नीति निर्माता पहले ही संकेत दे चुके हैं कि टेक दिग्गज ऐसे डेटा या उत्पादों का निर्माण प्रतिबंधित सकते हैं, जो दूसरी कंपनियों द्वारा तैयार किए गए हैं। यूरोपीय कमीशन ने भी हाल ही इस तरह की इंटरनेट सामग्रियों पर प्रतिबंध की घोषणा की है।
ईयू की अधिकारी मार्गरेट वेस्टेगर का कहना है कि एक बार बड़ी कंपनियां अपनी शक्ति का इस्तेमाल करने लगती हैं तो वे जल्द ही पूरे बाजार पर कब्जा कर लेती हैं और प्रतिस्पर्धा एकाधिकार में बदल जाती है। उन्होंने कहा, यदि हम सही समय पर इस पर विचार नहीं करते हैं तो इसे गंभीर नतीजे होंगे। कल इंटरनेट से जुड़ी चीजों पर और भी खतरे सामने आएंगे। इन सबके केंद्र में वॉयस असिस्टेंट है। वह एपल का सीरी हो, गूगल का असिस्टेंट या अमेजन का एलेक्सा हो।
चाहे गए प्रॉडक्ट की ही करते हैं सिफारिश
असिस्टेंट चीजों को देखने का नजरिया बदल देता है। क्योंकि असिस्टेंट यूजर को उत्पादों की पूरी शृंखला की बजाय एक स्टोर पर ले जाएगा, जैसा ये कंपनियां चाहती हैं। अमेजन, गूगल और सैमसंग ने हाल के वर्षों में थर्मामीटर से लेकर फ्रिज और स्मार्टफोन असिस्टेंट जैसे स्मार्ट गैजेट तैयार किए हैं, जो वॉयस कमांड या रिमोट एप से दूर बैठे नियंत्रित किए जा सकते हैं। लेकिन टेक फर्म उन उपभोक्ताओं का कीमती डेटा हासिल कर रही हैं, जो इनके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। ऐसा कर ये टेक कंपनियां अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त बना सकती हैं। बड़ी बात ये है कि डिजिटल असिस्टेंट को आमतौर पर प्रश्नों की एकल प्रतिक्रिया के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इतना ही नहीं वे यूजर को तत्काल उन उत्पादों को खरीदने के लिए सिफारिश करते हैं, जिनके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया गया है,जैसे अमेजन।

Home / Science & Technology / अपने फायदे के लिए कैसे यूजर का डेटा चोरी कर रही हैं दिग्गज टेक कंपनियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो