वैज्ञानिक जिसने रिवर्स इंजीनियरिंग का उपयोग कर बनाई कोरोना परीक्षण की घरेलू किट

- सर पॉल नर्स ब्रिटेन स्थित क्रिक संस्थान के निदेशक हैं और यहां काम करने वाले वैज्ञानिकों का नेतृत्व करते हैं।

By: Mohmad Imran

Published: 24 Apr 2020, 09:45 PM IST

ब्रिटेन की फ्रांसिस क्रिक संस्थान के सैकड़ों कर्मचारियों ने कई सप्ताह कोरोना वायरस परीक्षण पर काम किया। कैंसर रिसर्च यूके के मुख्य चिकित्सक रहे डॉ. चाल्र्स स्वैंटन के नेतृत्व में उन्होंने रात-दिन संक्रमितों के नमूनों की जांच की और स्वास्थ्य विभाग को महत्त्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाईं। लेकिन लंदन स्थित इस लैब में परीक्षण करने की किटों को अभाव तेजी से बढ़ रहा था क्योंकि ब्रिटेन सरकार ने संक्रमितों का पता लगाने के लिए अप्रैल के अंत तक प्रतिदिन 1 लाख परीक्षणों का लक्ष्य निर्धारित किया है। इससे ज्यादातर अस्पतालों और लैब में जांच परीक्षण किट खत्म होने की कगार पर पहुंच गई हैं। ऐसे में क्रिक संस्थान के निदेशक और नोबेल पुरस्कार विजेता सर पॉल नर्स ने इस कमी को दूर करने का एक घरेलू तरीका ईजाद किया है।

सर पॉल नर्स ने डा. चाल्र्स स्वैंटन और उनकी टीम के साथ मिलकर खुद की टेस्ट किट बनाई। क्रिक इंस्टीट्यूट में डॉ. स्वैंटन ने महसूस किया कि दुनिया के अधिकांश लोग इन किटों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्हें यह भी पता था कि जिन फर्मों को नई किट भेजने को कहा गया है वे भी समयसे इतनी किट भेजने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए प्रतीक्षा करने की बजाय उन्होंने खुद ही टैस्ट किट बनाने का निर्णय किया जिसकी प्रमाणिकता को जांचने के लिए उन्होंने लंदन में स्थानीय चिकित्सा 300 कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवा के तहत परीक्षण के लिए आमंत्रित किया।

वैज्ञानिक जिसने रिवर्स इंजीनियरिंग का उपयोग कर बनाई कोरोना परीक्षण की घरेलू किट

क्रिक इंस्टीट्यूट दरअसल कैंसर रिसर्च यूके और लंदन के अस्पतालों के बीच एक साझेदारी से बनाई गई शोध प्रयोगशाला है जिसमें रॉयल मार्सडेन, इंपीरियल कॉलेज लंदन, किंग्स कॉलेज लंदन और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन शामिल हैं। तीन हफ्ते पहलेए जब पूरे यूरोप में वायरस का प्रकोप फैला तब इस प्रयोगशाला को ज्यादा महत्त्व नहीं दिया गया। इसे बंद कर दिया गया और यहां की अधिकांश मशीनरी स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग को सौंप दी जो अस्पतालों के बाहर परीक्षण का नेतृत्व कर रहे हैं। उनकी बनाई यह नई घरेलू जांच किट रिवर्स इंजीनियरिंग के आधार पर बनाई गई है। यह एक आरएनए एक्सट्रैक्शन किट है जो दूसरी प्रमाणित जांच किट की ही तरह तेजी से परिणाम बताती हैं। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी इस जांच किट को बनाने की विधी भी सार्वजनिक कर दी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे बना सकें।

Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned