scriptइंटरनेट के टूल्स जो आपकी समस्याओं को कर सकते हैं दूर | These internets can be very useful | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

इंटरनेट के टूल्स जो आपकी समस्याओं को कर सकते हैं दूर

क्या आपके मन में कोई सवाल है या टेक्नोलॉजी से संबंधित कोई परेशानी आ रही है? इस स्थिति में आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।

Aug 31, 2017 / 04:37 pm

जमील खान

Internet Tools

Internet

क्या आपके मन में कोई सवाल है या टेक्नोलॉजी से संबंधित कोई परेशानी आ रही है? इस स्थिति में आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे कई टूल्स हैं, जो आपकी हर उलझन को दूर कर सकते हैं।

TEAMVIEWER
टीमव्यूअर रिमोट कनेक्शन्स के लिए अच्छा विकल्प है। नॉन-कमर्शियल इस्तेमाल के लिए यह फ्री है। अगर कम्प्यूटर से संबंधित समस्या है तो इससे 25 पार्टिसिपेंट्स से ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। दोनों तरफ के कम्प्यूटर्स पर यह इंस्टॉल होना चाहिए। अच्छी परफॉर्मेंस के लिए जरूरी है कि दोनों तरफ ब्रॉडबैंड कनेक्शन हो। दोनों कम्प्यूटर्स के बीच में कनेक्शन और डाटा ट्रांसफर इन्क्रिप्टेड होता है। यह विंडोज, मैक, लिनक्स और आईओएस, विंडोज फोन और एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइसेज पर काम करता है। टीमव्यूअर चलाकर अपने कम्प्यूटर को मोबाइल डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं।

QUORA.COM
इस वेबसाइट पर आप अपने मन में चल रहे किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं और दुनियाभर के यूजर्स सवाल का जवाब देंगे। वेबसाइट इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि फ्री अकाउंट के लिए साइन अप करें। कोई भी सवाल पोस्ट करने से पहले आपको वेबसाइट को पूरी तरह से सर्च कर लेना चाहिए, क्योंकि आपका जवाब वहां पर पहले से मौजूद हो सकता है। यहां आप चाहें तो कैटेगिरी के आधार पर भी अपने सवाल का जवाब खोज सकते हैं। अगर आप किसी खास विषय में पारंगत हैं तो दूसरे यूजर्स के सवालों का जवाब देकर उनकी मदद कर सकते हैं।

JOIN.ME
ज्वॉइन डॉट मी रिमोट कनेक्शन के लिए अच्छा टूल है। इसके लिए आपको एक फ्री अकाउंट तैयार करना होगा। इसके बाद ‘स्टार्ट मीटिंगÓ पर क्लिक करने एक छोटा सेटअप डाउनलोड होता है। इसे इंस्टॉल करने पर आपको ज्वॉइन डॉट मी कंट्रोल पैनल मिलता है। पैनल की मदद से आप एक्सेस कोड जनरेट कर सकते हैं। कम्प्यूटर से संबंधित समस्या सुलझाने के लिए दूर बैठा एक्सपर्ट इस कोड का इस्तेमाल ज्वॉइन डॉट मी की वेबसाइट पर जाएगा तो उसे आपकी स्क्रीन नजर आने लगेगी। इससे एक्सपर्ट आपकी समस्या सुलझा पाएगा। इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। इससे कम्प्यूटर से जुड़ी समस्या सुलझा सकते हैं।

IYOGI.IN
आईयोगी की मदद से आपको हर तरह का टेक सपोर्ट मिल सकता है। यह आपको चौबीसों घंटे सपोर्ट उपलब्ध करवाता है। यह मुफ्त में आपके पीसी की समस्या का पता लगाता है, पर किसी समस्या को पूरी तरह से ठीक करवाने के लिए आपको इसका पेड प्लान लेना होगा। इसके कई प्लान्स उपलब्ध हैं, जो 149 डॉलर से शुरू होते हैं। इसमें तीन कम्प्यूटर्स और दो मोबाइल डिवाइसेज का सपोर्ट शामिल है। इस कीमत में आपको इसके पीसी ऑप्टिमाइजर सॉफ्टवेयर का लाइसेंस और नए हार्डवेयर का सेटअप व इंस्टॉलेशन मुफ्त मिलता है। इसको इंटरफेस सरल है और इस्तेमाल करना भी आसान है।

REMOTE DESKTOP
अगर आप रिमोट कनेक्शन के लिए अपने कम्प्यूटर पर किसी तरह का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं करना चाहते तो क्रोम के एक्सटेंशन ‘क्रोम रिमोट डेस्कटॉप’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ब्राउजर के अंदर काम करता है और एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर को रिमोटली एक्सेस करने की सुविधा देता है। एक एक्सेस कोड जनरेट करके आप अपने कम्प्यूटर पर किसी दूसरे कम्प्यूटर को एक्सेस करने की इजाजत देते हैं।

WIKI REFERENCE DESK 
अगर आपको अपने सवाल के जवाब की जल्दी नहीं है तो विकीपीडिया की रेफरेंस डेस्क काफी उपयोगी साबित हो सकती है। इसके लिए आपको विकीपीडिया के रेफरेंस डेस्क पेज (द्धह्लह्लश्च://द्दशश.द्दद्य/ङ्कत्र5६ष्ठद्म) पर जाना होगा। इसके बाद आपको कैटेगिरी का चुनाव करना पड़ेगा। आपकी कैटेगिरी कम्प्यूटर, आईटी, एंटरटेनमेंट, साइंस, ट्रैवल आदि हो सकती है। आपके सवाल का जवाब खोजने के लिए सबसे पहले विकीपीडिया पर सर्च किया जाएगा। इसके लिए सर्च बॉक्सेज उपलब्ध हैं। अगर आपको विकीपीडिया पर जवाब नहीं मिलता है तो बेसिक रिक्वायरमेंट पढ़ें और अपना सवाल पोस्ट करें। इस सवाल का जवाब आपको 14 दिन के अंदर एक्सपर्ट द्वारा दे दिया जाएगा।

HELPOUTS
कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके बारे में आपको काफी जानकारी होती है और दुनिया के किसी हिस्से में बैठे किसी अन्य व्यक्ति को उस जानकारी की जरूरत होती है। ऐसे में गूगल का हेल्पआउट्स उपयोगी है। हैंगआउट वीडियो चैट का इस्तेमाल करके गूगल आपके (टीचर) और जानकारी चाहने वाले व्यक्ति (स्टूडेंट) के बीच में कनेक्शन स्थापित करता है। हेल्पआउट्स को इस्तेमाल करना काफी आसान है।

UCLUE
यूक्लू एक पेड आन्सर सर्विस है। कठिन से कठिन शोध कार्यों को चुटकी में करने के लिए यह सर्विस काफी मदद करती है। यह फोरम्स लेआउट का इस्तेमाल करती है। अगर आपके पास कोई ऐसा सवाल है, जिसके लिए थोड़ी रिसर्च की जरूरत पड़ेगी तो आप इसके लिए एक कीमत तय कर सकते हैं और यूक्लू पर पोस्ट कर सकते हैं।

Home / Science & Technology / इंटरनेट के टूल्स जो आपकी समस्याओं को कर सकते हैं दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो