scriptभयंकर आग में भी जान बचा लेगा ये अनोखा सूट, दमकलकर्मियों को होगा फायदा | Trizon automotive brought Auberon exoskeleton suit for firemans | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

भयंकर आग में भी जान बचा लेगा ये अनोखा सूट, दमकलकर्मियों को होगा फायदा

Auberon exoskeleton सूट दमकल कर्मियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि आग पर वो जल्द से जल्द और आसानी से काबू पा सकें।

नई दिल्लीApr 21, 2018 / 01:52 pm

Arijita Sen

Fire

दुर्घटना कभी भी घट सकती है। बुरा वक्त कभी भी आ सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम समय रहते सावधानी बरत लें। अकसर हमें ये देखने को मिल जाता है कि घरों में या फिर आॅफिस बिल्डिंग में आग लग गई है। कभी-कभी तो वक्त रहते इस पर काबू पा लिया जाता है लेकिन ज्यादातर इससे धन-जन को काफी नुकसान पहुंचता है। इन मुसीबतों से छुटकारा अब आसानी से पाया जा सकता है क्योंकि एक ऐसे सूट का निर्माण किया गया है जो कि दमकल कर्मियों को आसानी से आग पर काबू पाने में मदद करेगा। बता दें इस सूट का निर्माण ट्रिजन आॅटोमोटिव ने सिंगापुर सिविल डिफेंस फोर्स के साथ मिलकर किया है।

Auberon exoskeleton suit

बता दें ट्रिजन आॅटोमोटिव एक फेमस व्हीकल निर्माता कंपनी है। सूट का नाम Auberon exoskeleton रखा गया है। इस सूट की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि इसमें एक एमरजेंसी टूल किट दी गई है। इसके साथ ही इसे खास इस तरह से तैयार किया गया है जिससे कर्मचारी 40 किलोग्राम तक के वजन को आसानी से उठा कर चल सकता है। खास फ्रेम में तैयार होने के कारण ये पीठ और कंधे पर वजन नहीं आने देता। ट्रिजन का अपने इस प्रोडक्ट के बारे में कहना है कि इस सूट के एमरजेंसी टूल किट में दमकल कर्मी के सांस लेने के लिए होकांड लाइंस,पावरटूल्स,नोकाल्स के साथ अन्य कई उपयोगी सामग्रियां दी गई है। इस सूट में 68 लीटर के दो कम्प्रेस्ड एअर टैंक लगे हुए है जिससे कि ये 12 स्टोरी बिल्डिंग में तीन बार आग बूझा सकती है।

Auberon exoskeleton suit

कंपनी के प्रतिनिधि Lim Joo Siang का Auberon exoskeleton के बारे में कहना है कि इसे दुनिया के सभी फायफाइटर्स के लिए तैयार किया गया है। इसे दुनिया के कई अन्य भागों में जल्द से जल्द पहुंचाया जाएगा। के फीचर्स को देखकर यहीं लगता है कि वाकई में आने वाले समय में दमकल कर्मी इसे अपने काम का हिस्सा जरूर बनाएंगे।

Home / Science & Technology / भयंकर आग में भी जान बचा लेगा ये अनोखा सूट, दमकलकर्मियों को होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो