scriptजिम जाने की जरूरत नहीं. घर बैठें कर सकते हैं 250 से भी ज्यादा एक्सरसाइज | Wearable gym will help you to workout at home | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

जिम जाने की जरूरत नहीं. घर बैठें कर सकते हैं 250 से भी ज्यादा एक्सरसाइज

कैलीफोर्निया की वेयरेब्ल निर्माता ‘Hyfit Team’ द्वारा एक ऐसा वेयरेब्ल जिम बनाया गया है जिसकी मदद से आप घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं।

Mar 28, 2018 / 03:37 pm

Priya Singh

Wearable gym
नई दिल्ली। आजकल के जमाने में लोग फिटनेस को लेकर काफी अवेयर रहते हैं। रोजमर्रा की भागदौड़ वाली जिंदगी में भी लोग वर्कआउट के लिए टाइम निकाल ही लेते हैं, लेकिन आठ से दस घंटे की ड्यूटी के बाद हर किसी के लिए ये संभव नहीं हो पाता कि वो जिम जा पाए। ऐसे में घर पर एक्सरसाइज किया जा सकता है लेकिन प्रॉपर जानकारी के अभाव में अकसर लेने के देने पड़ जाते हैं।
इन सारी दुविधाओं से छुटकारा दिलाने के लिए लॉस एंजलिस, कैलीफोर्निया की वेयरेब्ल निर्माता ‘Hyfit Team’ द्वारा एक ऐसा वेयरेब्ल जिम बनाया गया है। इसकी मदद से आप घर पर ही 250 से भी अधिक तरह-तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं।
Wearable gym
इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि वेयरेब्ल जिम की बाएं ओर रिस्ट स्ट्रैप पर सेंसर लगाए गए है जिससे कितनी कैलरी बर्न हुई और कितने रैप्स पूरे हुए? ये सारी बातें आप आसानी से जान पाएंगे। इसके साथ ही इसमें हार्ट सेंसर भी लगे हुए है। ये पर्सनल ट्रेनर आपकी बॉडी को परफेक्ट बनाने के लिए पूरी मदद करेगा। वेयरेब्ल जिम के माध्यम से आप फुल बॉडी, बैक, शोल्डर, चेस्ट, लेग्स की एक्सरसाइज आसानी से कर सकते हैं।
Wearable gym
इसके साथ ही वेयरेब्ल जिम एक्सरसाइज के दौरान इस बात की भी जानकारी देता है कि आप कितने किलो वजन को उठाने में कितना जोर दे रहे हैं? ये वेयरेब्ल जिम वायरलेस चार्जर से चार्ज होता है। चार्ज कम हो जाने पर आपको इसकी नोटिफिकेशन भी मिलेगी। कंपनी के अनुसार इस ऐप को एंड्रायट प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसे साल 2015 में बनाना शुरू किया गया और साल 2018 के मार्च तक इसके प्रोटोटाइप को तैयार कर लिया गया।
Wearable gym
रीबॉक कंपनी का इस वेयरेब्ल जिम को बनाने में अपना अहम योगदान दिया है। इस वेयरेब्ल जिम की कीमत लगभग 25,000 रुपये होगी और मार्केट में ये मई तक उपलब्ध हो जाएगी। इस वेयरेब्ल जिम की मदद से आप कहीं भी और कभी भी, सही जानकारी के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसकी मदद से समय के साथ-साथ पैसे की भी बचत होगी।

Home / Science & Technology / जिम जाने की जरूरत नहीं. घर बैठें कर सकते हैं 250 से भी ज्यादा एक्सरसाइज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो