script16 industrial clusters and 3 areas will start today, will get employme | 16 इंडस्ट्रियल क्लस्टर और 3 एरिये का श्रीगणेश आज, हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार | Patrika News

16 इंडस्ट्रियल क्लस्टर और 3 एरिये का श्रीगणेश आज, हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

locationसीहोरPublished: Sep 29, 2022 09:52:00 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्रदेश के 16 औद्योगिक क्लस्टर और ३ औद्योगिक क्षेत्र का बुदनी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भूमिपूजन करेंगे।

16 इंडस्ट्रियल क्लस्टर और 3 एरिये का श्रीगणेश आज, हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार
16 इंडस्ट्रियल क्लस्टर और 3 एरिये का श्रीगणेश आज, हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

सीहोर. बुदनी में परंपरागत काष्ठ शिल्पी लकड़ी के खिलौने बनाते हैं। बुदनी में बनने वाले लकड़ी के खिलौनों का एक जिला, एक उत्पाद योजना में चयन किया है। बुदनी के खिलौनों को प्रदेश और देशस्तर पर पहचान देने सरकार कई प्रयास कर रही है। खिलौने दूधी लकड़ी से बनाए जाते हैं, यह लकड़ी बुदनी क्षेत्र में बहुतायत में पाई जाती है। इस कास्ट कला को संरक्षित करने और इस क्षेत्र को विशिष्ट पहचान देने के उद्देश्य से सूक्ष्म, लघु और मध्यम विभाग ने भोपल-होशंगाबाद हाइवे पर 15 एकड़ शासकीय भूमि पर ग्राम बांसापुर में टॉय क्लस्टर विकसित किया जा रहा है।


इस टॉय क्लस्टर में लकड़ी के अलावा लेदर टॉयज, साफ्ट टॉयज, प्लास्टिक टॉयज का निर्माण करने वाली इकाइयां स्थापित की जाएंगी। इस टॉय क्लस्टर के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग ने 20 करोड़ 58 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं। मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम ने अधोसंरचना विकास का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया है। टॉय क्लस्टर विकसित होने से खिलौना उद्योगों को गति मिलेगी। प्रस्तावित टॉय क्लस्टर में खिलौना इकाइयां स्थापित होने से 1100 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।
बुदनी में इन निर्माण कार्य का भूमिपूजन
प्रदेश के 16 औद्योगिक कलस्टर और ३ औद्योगिक क्षेत्र का बुदनी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भूमिपूजन करेंगे। नीमच जिले के बहुउत्पाद कलस्टर केसरपुरा में 5.65 हेक्टेयर भूमि पर 42 करोड़ रुपए निवेश किया जाएगा। इससे 663 हितग्राहियों को रोजगार मिलेगा। सगराना में 9.99 हेक्टेयर भूमि पर 47 करोड़ से निवेश किया जाएगा। इससे 688 को रोजगार मिलेगा। नवीन औद्योगिक क्षेत्र, मोरका में 5.21 हेक्टेयर भूमि पर 6.04 करोड रुपए का निवेश होगा, 680 हितग्राहियों को रोजगार मिलेगा। बुरहानपुर में टेक्सटाइल क्लस्टर, सुखपुरी में 63.06 हे. भूमि पर 896 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इससे 7600 हितग्राहियों को रोजगार मिलेगा। बुरहानपुर में फेयर-डील एक्सपोर्टर्स को-ऑपरेटिव सोसायटी टेक्सटाइल क्लस्टर में 23.02 हेक्टेयर भूमि पर 220 करोड़ का निवेश किया जाएगा, 400 लोगों को रोजगार मिलेगा। इंदौर में फर्नीचर क्लस्टर बेटमा खुर्द में 190.345 हे. में 600 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा, 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।


इनका करेंगे लोकार्पण
मुख्यमंत्री इंदौर के मेसर्स एसएस इंफ्रास्ट्रक्चर, (बहुउत्पाद क्लस्टर) ग्राम असरावद बुजुर्ग में 7.549 हेक्टेयर भूमि पर 100 करोड़ रुपए के निवेश से बने बहुउत्पाद क्लस्टर का लोकार्पण करेंगे। मेसर्स एजिस लाइफस्टाइल, ग्राम भंगिया में 5.509 हेक्टेयर भूमि पर 80 करोड़ रुपए की लागत से बने बहुउत्पाद क्लस्टर का लोकार्पण करेंगे। मैसर्स व्यंकटेश इंडस्ट्रियल क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड, (ग्राम औद्योगिक पार्क) में 12 हेक्टेयर पर 150 करोड़ रुपए की लागत से बने बहु उत्पाद क्लस्टर का लोकार्पण करेंगे, मप्र स्टार्ट अप सेंटर जीटीबी कॉम्प्लेक्स, भोपाल में 0.033 हेक्टेयर भूमि पर एक करोड़ रुपए की लागत से बने सेंटर का लोकार्पण, भोपाल में 0.03 हेक्टेयर भूमि पर एक करोड़ रुपए की लागत से बने उद्यमिता विकास केंद्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा भारत सरकार की एस्पायर स्कीमद्य तहत स्थापित फूड प्रोसेङ्क्षसग इनक्यूबेशन सेंटर का लोकार्पण करेंगे।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.