scriptजब तक खुद नहीं सुधरेंगे, दूसरे को नसीहत नहीं दे सकते: एएसपी यादव | As long as you do not improve yourself, you can not teach others: ASP | Patrika News
सीहोर

जब तक खुद नहीं सुधरेंगे, दूसरे को नसीहत नहीं दे सकते: एएसपी यादव

स्वच्छता का सपना भी तभी पूरा होगा, जब हम खुद स्वच्छ रहेंगे और अपने आसपास स्वच्छता रखेंगे

सीहोरJan 12, 2019 / 09:26 am

वीरेंद्र शिल्पी

news

Sehore. After the competition, the winner children on the stage with the main guest.

सीहोर . जब तक हम खुद नहीं सुधरेंगे, तब तक दूसरों को नसीहत नहीं दे सकते। हर अच्छे काम की शुरुआत हमें अपने घर से करनी चाहिए। स्वच्छता का सपना भी तभी पूरा होगा, जब हम खुद स्वच्छ रहेंगे और अपने आसपास स्वच्छता रखेंगे। यह बात नूतन हायर सेकंडरी स्कूल में पत्रिका के आव्हान पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव ने कही।
पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन पत्रिका मुहिम ‘स्वच्छता में शहर को बनाए नंबर वनÓ के तहत किया गया। प्रतियोगिता में 700 से ज्यादा बच्चों ने स्वच्छता को लेकर अपने विचार केनवास पर उकेरे। कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव द्वारा विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में स्कूल के संचालक सुरेश त्यागी, माया त्यागी और शिवम त्यागी मौजूद थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि समीर यादव ने स्वच्छता को लेकर महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े कई पहलूओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बच्चों को बताया कि एक बार एक महिला बच्चे को लेकर महात्मा गांधी के पास पहुंची और उसने गांधी जी से आग्रह किया कि यह बच्चा गुड़ बहुत खाता है। गांधी जी महिला की बात सुनने के बाद कोई प्रतिक्रिया देने की स्थिति में नहीं थे। क्योंकि वे खुद भी गुड़ का सेवन करते थे।
गांधी जी ने महिला से कहा कि माई तुम कुछ दिन बाद आना, महिला कुछ दिन बाद फिर से पहुंची तो गांधी जी ने बच्चे के सिर पर हाथ फेरा और बोले कि बेटा गुड़ मत खाना। बच्चे ने भी सहजभाव से कह दिया नहीं खाउंगा। महिला यह सब देख आश्चर्य में पड़ गई और गांधी जी से बोली कि बापू आप यह काम तो उस दिन भी कर सकते थे, तब बापू ने जबाव दिया कि उस दिन तक मैं भी गुड़ खाता था।
एएसपी यादव ने बच्चों से कहा कि इसका सीधा आशय यह है कि जब तक हम खुद गलत आदतों को नहीं छोड़ते हैं तब तक दूसरों को नसीहत देने का अधिकार नहीं है। स्वच्छता के लिए भी हमें इसी तरह संकल्प लेकर काम करना होगा। कार्यक्रम में कोडिनेटर रुची शाह, तवस्सूम अजीम का विशेष सहयोग रहा। मंच संचालन स्कूल की टीचर रानी पटेल ने किया। कार्यक्रम को स्कूल संचालक सुरेश त्यागी ने भी संबोधित किया।

Home / Sehore / जब तक खुद नहीं सुधरेंगे, दूसरे को नसीहत नहीं दे सकते: एएसपी यादव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो