scriptश्यामपुर के झरखेड़ा और बुदनी के माना गांव में मिला डेंगू पॉजीटिव | Dengue positive found in Jhankheda of Shyampur and Mana village of Bud | Patrika News
सीहोर

श्यामपुर के झरखेड़ा और बुदनी के माना गांव में मिला डेंगू पॉजीटिव

झरखेड़ा में सर्वे के दौरान 27 घर और 45 कंटेनर में मिला डेंगू का लार्वा

सीहोरAug 23, 2019 / 11:27 am

Kuldeep Saraswat

श्यामपुर के झरखेड़ा और बुदनी के माना गांव में मिला डेंगू पॉजीटिव

श्यामपुर के झरखेड़ा और बुदनी के माना गांव में मिला डेंगू पॉजीटिव

सीहोर. बारिश के सीजन में डेंगू का पहला मरीज श्यामपुर के झरखेड़ा गांव में मिला है। डेंगू से सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव के सर्वे पूरा भी नहीं कर पाई है, तब तक गुरुवार को बुदनी के माना गांव से एक चार साल की बालिका के डेंगू पॉजीटिव होने की खबर आ गई। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार से बुदनी के माना गांव में डेंगू का सर्वे करेगी। श्यामपुर के झरखेड़ा में सर्वे के दौरान स्थिति बहुत भयानक मिली है। यहां पर सर्वे में 27 घर और 45 कंटेनर में डेंगू का लार्वा मिला है, जिसे लेकर सभी चिंतित हैं। सुरक्षा की दृष्टि से स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पर नजर बनाए हुए है। बुखार पीडि़तों के ब्लड सेंपल लिए जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार बारिश के सीजन में सबसे पहला डेंगू पॉजीटिव मरीज श्यामपुर के झरखेड़ा गांव में 9 अगस्त को मिला। झरखेड़ा में एक 36 वर्षीय युवक डेंगू पॉजीटिव मरीज के सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे के लिए तीन टीम गांव भेजीं। यहां पर 124 घर का सर्वे किया गया, जिसमें से 27 घर में डेंगू का लार्वा मिला। गांव में घरों के बाहर रखे 45 कंटेनर में भी डेंगू का लार्वा मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे पूरा कर पाती, तब तक बुदनी के माना गांव में एक चार साल की बच्ची डेंगू पॉजीटिव मिल गई। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार ये माना गांव में सर्वे शुरू करेगी। जिले में डेंगू के साथ डायरिया और मलेरिया भी पैर पसार रहा है। जिला अस्पताल में इस समय सबसे ज्यादा मरीज डायरिया और मलेरिया के आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इछावर के तीन गांव को तो मलेरिया की हाई रिस्क जोन में रखा है।

पिछले साल से स्थिति नियंत्रण में
एक जनवरी से 31 दिसंबर 2018 तक जिले डेंगू के करीब 23 मरीज मिले थे। इस साल स्थिति नियंत्रण में हैं। बीते आठ महीने में सीहोर जिले में डेंगू के महज पांच मरीज मिले हैं। मलेरिया के मरीज भी पहले की अपेक्षा कम मिले हैं। पिछले साल जिले में मलेरिया के 51 मरीज मिले थे, इस बार अभी तक 11 मरीज मिले हैं। डेंगू और मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अफसर भी स्थिति नियंत्रण में बता रहे हैं। अफसरों का तर्क है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार मॉनीटरिंग कर रही है, जिन क्षेत्र में संभावना होती है, वहां पहले से ही मच्छरों का मारने के लिए दवाई का छिड़काव करा दिया जाता है।
गंदगी और जलभराव के कारण फैल रहीं बीमारी
शहर और गांव दोनों जगह डे्रनेज सिस्टम ठीक नहीं है। जल निकासी के पर्याप्त इंतजाम नहीं होने को लेकर जगह-जगह पानी भरा हुआ है। गंदे पानी में मच्छार पनप रहे हैं, जिसके कारण मौसमी बीमारियों के साथ डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी फैल रही है। नगरीय निकाय जलभराव की समस्या से निपटने को लेकर गंभीर नहीं हैं। सबसे ज्यादा जलभराव खाली प्लाट के कारण हो रहा है, जिससे शहर की पॉश कॉलोनियों में भी मच्छर पनप रहे हैं।
वर्जन…
– श्यामपुर के झरखेड़ा और बुदनी के माना गांव में सीजन का पहला डेंगू पॉजीटिव मरीज मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे कर रही हैं। जहां-जहां लार्वा मिल रहा है, तत्काल नष्ट कराया जा रहा है।
क्षमा वार्वे, जिला मलेरिया अधिकारी

Home / Sehore / श्यामपुर के झरखेड़ा और बुदनी के माना गांव में मिला डेंगू पॉजीटिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो