scriptheavy rain today news : सीहोर में बारिश ने ढाया कहर, दुकान-घरों में पानी भराने से हुआ भारी नुकसान | heavy rain news in mp | Patrika News
सीहोर

heavy rain today news : सीहोर में बारिश ने ढाया कहर, दुकान-घरों में पानी भराने से हुआ भारी नुकसान

बारिश से सीहोर नगर में करोड़ों रुपए का नुकसान होने की बात सामने आई है।

सीहोरJul 31, 2019 / 02:22 pm

Amit Mishra

news

heavy rain : सीहोर में बारिश ने ढाया कहर, दुकान-घरों में पानी भराने से हुआ भारी नुकसान

सीहोर. जिले में सोमवार सुबह से रुक-रुककर शुरू हुआ बारिश heavy rains का दौर रात साढ़े 9 बजे सीहोर शहर में तेज बारिश में बदल गया। करीब तीन घंटे हुई झमाझम बारिश Jhajjam rain से सड़कें roads जलमग्न होने के साथ ही कई जगह मकान-दुकानों में तीन से 10 फीट तक पानी भर गया था। जिससे लोगों को रात मकान की गैलरी और छत पर दहशत के बीच काटना पड़ी। मंगलवार सुबह जब दुकानदार और लोगोंं ने तबाही का मंजर देखा तो उनकी आंख से आंसू छलक आएं। बारिश से सीहोर नगर में करोड़ों रुपए का नुकसान होने की बात सामने आई है।

 

 

mp

सामान तो पानी में तैरता हुआ नजर आया

सीहोर में सोमवार-मंगलवार की रात करीब तीन घंटे तक जोरदार मूसलाधार बारिश हुई। जिसने पूरे शहर में पानी ही पानी कर दिया था। बारिश से मकान-दुकान और निचली सड़कोंं पर पानी भरने के साथ पुल पर पानी आने से कई जगह जाने का संपर्क टूट गया था। इससे मकान-दुकान में रखा सामान तो पानी में तैरता हुआ भी नजर आया। वहीं इंग्लिशपुरा क्षेत्र में एक कार पानी में तैरते हुए ओटला पर जा खड़ी हुई। 24 घंटे में सबसे ज्यादा सीहोर में 10 इंच और रेहटी में 5 इंच के करीब बारिश हुई है।

sehore


सफाई करते हुए देखने को मिले
इधर सूचना मिलने पर मंगलवार सुबह जिले के प्रभारी मंत्री आरिफ अकिल सीहोर पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर अजय गुप्ता और एसपी एसएस चौहान के साथ गंगा आश्रम सहित अन्य जगह निरीक्षण कर हालात का जायजा लिया। साथ ही बारिश से प्रभावित लोगों को हर संभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। मंगलवार को दिनभर दुकानदार और मकान मालिक दुकान और मकानों से पानी निकासी कर सफाई करते हुए देखने को मिले।

10 इंच बारिश रेकार्ड
सीहोर शहर में 24 घंटे के अंदर मंगलवार सुबह 8 बजे तक भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार 10 इंच बारिश रेकार्ड की गई है। इसमें महज एक घंटे में सोमवार रात 11 से 12 बजे के बीच ही 8 इंच से अधिक बारिश हो गई थी। इस एक घंटे की बारिश ने ही शहर में तबाही मचा दी।

bhopal

 

बर्बादी के बाद पनपा आक्रोश किया जाम
मंगलवार सुबह तबाही का मंजर देख नागरिक और दुकानदारों का आक्रोश भड़क उठा और उन्होंने कोतवानी चौराहे पर सड़क जाम कर दिया। इस दौरान प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सूचना मिलने पर विधायक सुदेश राय, एसडीएम वरूण अवस्थी और नगर पालिका सीएमओ अमरसत्य गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे।

news in mp

एक नजर में ऐसे समझे क्या रही स्थिति
रात 9.30 बजे से शुरू हुआ तेज बारिश का दौर 12.45 तक चला।
बारिश से आधा दर्जन से अधिक कच्चे मकान जमीदोज हो गए।
मंडी अंडरब्रिज, निचली सड़क पर पानी भरने से संपर्क कट गया था।
12 से अधिक कॉलोनियों के मकान-दुकान में 10 फीट तक पानी भरा।
अब तक सीहोर में हुई 31.6 इंच में से 10 इंच बारिश 24 घंटे में हुई।
प्रशासन की 10 टीम नुकसान का सर्वे करने में जुटी।

अगले 72 घंटे इसी प्रकार रहेगा मौसम
आरएके कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि अगले 72 घंटे चार अगस्त तक इस तरह से ही मौसम रहने के साथ बारिश होने की संभावना है।जिससे अभी तेज बारिश का अलर्ट बरकरार है और खतरे का टलना संभव नहीं माना जा सकता है।मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी सही साबित हुई तो लोगों की मुश्किल आगामी दिनों में भी कम होती नहीं दिख रही है।उल्लेखनीय है कि मंगलवार को भी दिन में रुक-रुककर सीहोर सहित अन्य जगह बारिश होती रही।

mp rain

बिजली आने का इंतजार करते रहे लोग
रात में बारिश शुरू होते ही बिजली भी चली गई थी। जिससे लोगों की परेशानी और ज्यादा बढ़ गई थी। लोग बिजली आने का इंतजार करते नजर आए, लेकिन जब काफी देर तक नहीं आई तो उनको टार्च के सहारे ही घर में भरे पानी को निकलना पड़ा।


मंडी में टूटी बाउंड्रीवाल अनाज भीगा
कृषि उपज मंडी में भोजन कैंटिन के पीछे की बाउंड्रीवाल भरभराकर गिर गई। जिससे कई व्यापारियों की दुकान में पानी भरने से अनाज भीग गया। आनन-फानन में मंडी प्रबंधन ने जेसीबी बुलाकर मटेरियल को अलग कर पानी निकासी की जगह कराई। जिससे बाद ही व्यापारियों ने राहत महसूस की। मंडी प्रभारी सचिव स्वरूपसिंह ने बताया कि बाउंड्रीवाल गिरने से कुछ दुकानों में पानी भर गया था। हालांकि जेसीबी बुलाकर पानी निकासी करा दी थी।

mp sehore

कौन क्या बोला
नालियों से पानी की ठीक तरह से निकासी नहीं होने से रात को हुई बारिश से बाजार की बुरी स्थिति हो गई है। इस समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो हमें मजबूरन अनिश्चितकालीन हड़ताल करना पड़ेगी।
किशोर कौशल, दुकानदार


अभी तेज बारिश के आसार हैं
अभी बारिश का खतरा टला नहीं है। 72 घंटे तक तेज बारिश का आसार बना हुआ है। उसके बाद ही बारिश का खतरा टलने की संभावना बन रही है। लोगों को भी अभी सावधान रहने की जरूरत है।
डॉ. एसएस तोमर, मौसम वैज्ञानिक

heavy rain

सर्वे में टीम लगी है
प्रशासन की 10 टीम सीहोर में सर्वे कार्य करने में लगी है। टीम की सर्वे रिपोर्ट आने के बाद तहसीलदार उसका परीक्षण करेंगे। परीक्षण में जितने लोग प्रभावित मिलेंगे उनको आर्थिक सहायता दी जाएगी।
वीके चतुर्वेदी, एडीएम सीहोर

heavy

Home / Sehore / heavy rain today news : सीहोर में बारिश ने ढाया कहर, दुकान-घरों में पानी भराने से हुआ भारी नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो