उद्घाटन से पहले ही करोड़ों की सड़क हो रही खोखली

उद्घाटन से पहले ही करोड़ों की सड़क हो रही खोखली

Sunil Sharma | Publish: Sep, 09 2018 02:11:22 PM (IST) Sehore, Madhya Pradesh, India

टेलीकॉम कंपनियां बेखौफ होकर कर रही खुदाई

सीहोर। शहर के बीच से निकलने वाली फोरलेन सड़क निर्माण पूरा होने से पहले ही खोखली हो रही है। जगह-जगह सुरंग बनाकर टेलीकॉम कंपनियां सड़़क को कमजोर करने में लगी हुई है। इसके साथ ही फोरलेन में सीवेज कंपनी भी सड़क निर्माण के बाद चैंबर लगाते नजर आ रहे हैं। ऐसा न हो की सड़क लापरवाही के कारण कमजोर हो जाए।

शहर के पुराने हाइवे पर फोरलेन का आठ किमी का काम करीब २१ माह से चल रहा है। ४८ करोड़ की लागत से होने वाला निर्माण अब तक पूरा नहीं हो पाया है। करीब एक किलो मीटर का काम टुकड़े-टुकड़े में किया जा रहा है। निर्माण पूरा होने से पहले ही सड़क को खोखला किया जा रहा है। सड़क निर्माण वाले क्षेत्र में अब टेलीकॉम कंपनियों ने खुदाई शुरू कर दी है। जगह-जगह ड्रिलिंग के साथ ही सड़कों के नीचे खुदाई कर कमजोर किया जा रहा है। जितेन्द्र राजपूत कहते हैं कि बारिश का पानी भरने से सड़क के नीचे कटाव साफ तौर पर नजर आ रहे हैं। इस तरफ किसी का भी ध्यान नहीं है।

निर्माण से पहले नहीं आती याद
अक्सर देखने में आता है कि निर्माण कार्य से पहले न तो पाइप लाइन डालने का काम किया जाता है, न ही टेलीकॉम कंपनियां लाइनें डालती है। निर्माण होते ही अचानक अधूरे काम करने खुदाई शुरू हो जाती है।

तो करोड़ों की सड़क हो जाएगी खराब
खुदाई में बड़े-बड़े गड्ढो में पानी के कटाव से अंदर ही अंदर बिगड़ सकती है। कई जगह अब भी पेयजल लाइनें सड़क के नीचे ही दबी हुई है। अगर लाइन लीकेज होती है तो इसका असर सड़क के नीचे बने बैस पर भी पड़ेगा। मिट्टी के लगातार कटाव से सड़क कमजोर होकर धंस भी सकती है।


टेलीकॉम कंपनियां बगैर अनुमति के खुदाई कर रही हैं। इसे लेकर पहले भी कार्रवाई की गई थी। मामले को लेकर अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है।
सतीश शर्मा, ईई लोक निर्माण विभाग, सीहोर।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned