scriptसावधान: मानसून ने फिर बदली अपनी चाल, अब इन 26 जिलों में होगी गरज चमक के साथ बारिश! | IMD monsoon alert in MP for heavy rain thunderstorm in weather alert | Patrika News
सीहोर

सावधान: मानसून ने फिर बदली अपनी चाल, अब इन 26 जिलों में होगी गरज चमक के साथ बारिश!

मौसम विभाग ( imd ) ने जताई बारिश की आशंका,गरज चमक ( heavy rain ) के साथ पड़ेंगी बौछारें !
– राजधानी में रविवार को छाए घने बादल।

सीहोरOct 21, 2019 / 11:46 am

दीपेश तिवारी

सावधान: मानसून ने फिर बदली अपनी चाल, अब इन 26 जिलों में होगी गरज चमक के साथ बारिश!

IMD Alert

भोपाल। मध्य प्रदेश से मानसून ( monsoon 2019 ) के रुखस्त होने के बीच मौसम ( weather ) ने एक बार फिर अपनी चाल में बदलाव कर लिया है। जिसके चलते आगामी दिनों में मध्यप्रदेश के कई जिलों में पुन: बारिश होने का अंदेशा है।
एक ओर जहां मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने भी अगले 24 घंटों में 26 जिलों को लेकर बारिश की बात कही है। वहीं जानकारों की माने तो बदल रहे इस मौसम के चलते मध्यप्रदेश के कुछ जिलों को एक बार फिर बारिश से दो चार होना पड़ सकता है।
इसी सब के बीच आज रविवार को एक बार फिर राजधानी भोपाल के आसमान को बादलों ( Clouds ) ने घेर लिया। जिसके चलते दोपहर के समय ही शाम का अहसास होना शुरू हो गया।
बादलों का जमावड़ा जहां एक ओर शहर में लोगों को कुछ हद तक डरा रहा था, वहीं बादलों को देखते हुए लोग बारिश की भी आशा लगाए हुए हैं।

वहीं राजधानी भोपाल के अलावा भी प्रदेश के कुछ जिलों में आज एक बार फिर आसमान पर बादलों की आवाजाही होती दिखी। जिसके चलते किसानों के माथों पर चिंता की लकीरें खींच गईं।
सावधान: मानसून ने फिर बदली अपनी चाल, अब इन 26 जिलों में होगी गरज चमक के साथ बारिश!

मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में रीवा, जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद सम्भागों के जिलों कुछ स्थानों पर व इंदौर, सागर, भोपाल सम्भागों के जिलों में कहीं
कहीं बारिश दर्ज की गई।

जबकि बाकी प्रदेश में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहा। इस दौरान प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम ग्वालियर में 32 डिग्री दर्ज किया गया।

ऐसे समझें अब अपने शहर में मौसम की चाल…
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों में जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, छिदंवाडा,शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर जिलों में कुछ स्थानों पर जबकि रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, इंदौर,बुरहानपुर, खरगौन, खंडवा, अलीराजपुर, धार, बडवानी, झाबुआ,जिलों में कहीं कहीं वर्षा या गरज चंमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

जबकि पन्ना, छतरपुर, दमोह, सागर, टिकमगढ, भोपाल, रायसेन, सीहोर,उज्जैन, नीमच, रतलाम, श्योपुरकलां, मंदसौर, शाजापुर, आगर,देवास, गुना, अशोकनगर, दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, राजगढ,विदिशा, मुरैना व भिण्ड जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने का अनुमान है।


भोपाल: अगले सात दिनों में मौसम का अनुमान …
: 20-अक्टूबर 2019 यानि रविवार को न्यूनतम तापमान 20डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहने का अंदेशा है। वहीं राजधानी में इस दौरान हल्की बारिश के साथ आकाश में बादल छाए रहेंगे।
: 21-अक्टूबर को न्यूनतम तापमान में कुछ कमी व अधिकतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने की संभावना है। साथ ही इस दिन भी आसमान पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

: 22-अक्टूबर को अधिकतम तापमान में बढ़ौतरी के साथ आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान है।
: 23-अक्टूबर जहां न्यूनतम तापमान में कमी का अंदेशा है वहीं अधिकतम तापमान में एक बार फिर इजाफा हो सकता है। इस दिन मुख्य रूप से आसमान साफ रहेगा।

: 24-अक्टूबर को एक बार फिर न्यूनतम तापमान में कमी के बीच अधिकतम तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा। इस दिन भी आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा।
: 25-अक्टूबर को मौसम 24 अक्टूबर के समान ही रहेगा।

जबकि 26-अक्टूबर को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने के बावजूद न्यूनतम तापमान में कमी आने का अनुमान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो