scriptएक-एक कट्टी पर की जा रही थी तीन-चार किलो अधिक तुलाई | latest hindi news on Chana Purchase Center | Patrika News
सीहोर

एक-एक कट्टी पर की जा रही थी तीन-चार किलो अधिक तुलाई

किसानों के हंगामे के बाद खुली पोल, जांच में मंडी खरीदी केन्द्र पर मिले बिना सील लगे कांटे

सीहोरMay 27, 2018 / 03:28 pm

सुनील शर्मा

Chana Purchase Center

एक-एक कट्टी पर की जा रही थी तीन-चार किलो अधिक तुलाई

सीहोर। किसानों के साथ ठगी रुकने का नाम नहीं ले रही है। गल्ला मंडी में चना खरीदी केन्द्र पर रुपए लेकर अमानक उपज लेने और रुपए नहीं देने पर मानक उपज को अमानक बताने का खेल अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि चना तुलाई में किसानों की सजगता से एक बार फिर तुलाई में दो से लेकर चार किलो उपज ज्यादा तौलने का मामला उजागर हुआ है। किसानों की शिकायत पर नापतौल विभाग ने जब तौलकांटों की चैकिंग की गई तो चारों तौल कांटे दो साल पुरानी २०१६ की सील लगे मिले।

Chana Purchase Center

इसी तरह एक तौल कांटे में तीन से चार किलो का अंतर सामने पाया गया। शिकायत के बाद सोमवार से तुलाई सेंटर पर दस नए तौल कांटे उपलब्ध कराने की बात नापतौल विभाग ने की है।
सरकार द्वारा किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम मिल सके, इसके लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना सहित अन्य उपज की खरीदी की जा रही है, लेकिन इसके बाद भी किसानों के साथ ठगी रुकने का नाम नहीं ले रही है।

शनिवार की शाम ग्राम सेमरादांगी के किसान कृपाल दांगी ने कम तुलाई को लेकर हंगामा कर दिया। किसान ने बताया कि घर से ३४ क्विंटल ७० किलो चना तोलकर लाए थे। जहां तुलाई करने पर ३२ क्विंटल २८ किलो ही निकला। शंका होने पर चने की एक कट्टी अन्य तौल कांटे पर रखकर देखी तो चने की कट्टी का वजन ५४ किलो २०० ग्राम निकला, वहीं पहले कांटे पर कट्टी का वजन ५० किलो ७०० ग्राम था। किसानों ने एक-एक कट्टी पर चार किलो के अधिक उपज तौली जा रही थी। मामले को लेकर खरीदी प्रभारी विजेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि कांटे में खराबी निकली है। किसान को वजन बढ़ाकर दे दिया है। दूसरे कांटे से तुलाई शुरू की गई है।

चारों कांटों में २०१६ की लगी मिली सील, एक कांटे में मिला चार किलो का अंतर
गल्ला मंडी में हंगामें की सूचना पर नापतौल विभाग का अमला मंडी पहुंचा था। नापतौल विभाग ने तौल कांटों की जांच की गई तो चारों कांटों में सील २०१६ की पाई गई। इसके साथ एक कांटे में करीब चार किलो का अंतर मिला। नापतौल विभाग की माने तो समर्थन केन्द्र पर दस नए तौल कांटे रखवाए जा रहे हैं। इसके साथ ही किसानों को परेशानी नहीं आए, इसके लिए भी कलेक्टर साहब से चर्चा की जा रही है।

– गल्ला मंडी स्थित समर्थन मूल्य केन्द्र पर चना तुलाई के दौरान अधिक उपज तुलाई की शिकायत मिली थी। शिकायत के आधार पर सभी तौल कांटे चेक सोमवार से दस नए कांटे रखवाएं जा रहे हैं।
-राजेश पिल्लई, नाप तौल निरीक्षक

Home / Sehore / एक-एक कट्टी पर की जा रही थी तीन-चार किलो अधिक तुलाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो