scriptWeather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी | National Current Weather Weather in India IMD Weekly forecast | Patrika News
सीहोर

Weather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी

बादलों के हटने के साथ ही प्रदेश में इन दिनों बर्फीली हवाएं weather …

सीहोरJan 20, 2020 / 11:35 am

दीपेश तिवारी

Weather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी

Weather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी

सीहोर। इन दिनों तेज ठंड weather का दौर मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में जारी है। वहीं राजधानी भोपाल सहित आसपास के क्षेत्रों में सुबह व शाम के समय हाड कंपकपाने वाली शीतलहर cold wave का कहर जारी है।
ऐसे में जहां सुबह व शाम के समय घर के बाहर निकलने पर आने जाने वालों लोगों की उंगलियां सुन्न Weather Update पड़ जाने की स्थिति सामने आ रही है। वहीं जानकारों के अनुसार फिलहाल 23 जनवरी तक ठंड में सामान्य बदलाव रहेगा। लेकिन 24 जनवरी के बाद से एक बार फिर तेज ठंड अपना कहर बरपा सकती है।
जानकारों की मानें तो हिमालय himalaya में पड़ी बर्फ के चलते प्रदेश में इन दिनों बर्फीली हवाएं icy wave अपना प्रकोप दिखा रही हैं। जिसके चलते आसमान से बादल Weather हट जाने के बाद अब मौसम में गलन icy wind का अहसास होना शुरू हो गया है।
MUST READ : हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं का कहर शुरू, 25 जनवरी को फिर वापसी करेगी तेज ठंड

weather_today
मौसम Weather विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में भोपाल सहित प्रदेश के 6 संभागों के विभिन्न जिलों में शीतल दिन cold day का अहसास बना रहेगा। वहीं राजधानी भोपाल के साथ ही 8 संभागों के जिलों को मध्यम व घना कोहरा fogg अपने में लपेटे रहेगा।
राजधानी भोपाल के साथ ही आसपास के जिलों में इन दिनों ठंड का कहर cold wind जारी है। जिसके चलते इन जगहों के तापमान में कमी आने के साथ ही दिन में भी शीतलहर Weather का अहसास हो रहा है।
सीहोर का मौसम: उत्तरी-पूर्वी हवा के कारण शीतलहर का प्रकोप…
शहर में बीते चार दिन से रोज कोहरा fog छा रहा है। कोहरे के कारण सबसे ज्यादा दिक्कत सुबह Weather के समय घर से निकलने वाले व्यक्ति और लंबे रूट पर दौडऩे वाले वाहनों को हो रही है।
कोहरे के कारण हाइवे पर आगे चलने वाले वाहन साफ दिखाई Weather नहीं देते हैं, सुरक्षा की दृष्टि से वाहनों की रफ्तार थम जाती है। कोहरे में यदि वाहन तेज रफ्तार से चलाया जाता है तो हादसे की संभावना होती है।
रविवार को सुबह के समय कोहरा होने के कारण हाइवे पर कई वाहन रेंगते दिखाई दिए तो कई सड़क किनारे खड़े होकर कोहरा कम होने का इंतजार Weather करते देखे गए।

रविवार को रात के पारे Weather में तो दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन दिन का तीन डिग्री पारा गिरा है। शहर का अधिकतम temprature पारा 20.5 डिग्री से गिरकर 17.5 डिग्री पर आ गया है। रात का पारा 5.2 डिग्री से बढ़कर 7.9 डिग्री पर पहुंच गया है। कोहरे के कारण साढ़े सात बजे तक दृश्यता 100 मीटर से कम ही रेकॉर्ड की गई।
किसानों के लिए Weather for farmers : सर्दी के दिन बढऩे से पैदावार 20 फीसदी तक ज्यादा होने का अनुमान…

कृषि महाविद्यालय के मौसम Weather विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर की मानें तो रविवार को दिन रबी सीजन के लिए शानदार रहा है, मौसम ऐसा ही रहे तो किसान को काफी फायदा होगा। तापमान चार डिग्री से नीचे जाने पर पाले की संभावना रहती है, इसलिए न्यूनतम पारा 5 डिग्री से ऊपर रेकॉर्ड किया जाए तो ही अच्छा है।
तापमान Weather में बढ़ोतरी होने से रबी सीजन में उत्पादन कम होने की आशंका रहती है, लेकिन रात का पारा 7 से 10 डिग्री और दिन का 22 से 25 के बीच रहता है तो रबी फसल गेहूं, चना, मसूर और मटर का उत्पादन 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इस मौसम में पौधे को ग्रोथ करने के लिए अनुकूल वातारवण मिलता है।
Weather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी
यह करें किसान: फसल की सुरक्षा के लिए
जिले में रबी की बोवनी करीब तीन लाख 70 हजार हेक्टेयर में की गई है। दो लाख 70 हजार में गेहूं की बोवनी की गई है। रबी सीजन की फसल के लिए वैसे तो यह समय Weather अनुकूल है, लेकिन आसमान में बादल होने और रोज कोहरा होने के कारण फसल में कीट ब्याधि का प्रकोप देखा जा सकता है।
किसान कटुआ इल्ली (एग्रोटिस प्रजाति), जड़ माहो और पाउडरी मिल्डयू रोग से फसल Weather की सुरक्षा करें। नियंत्रण के लिए क्विनालफॉॅस 20 ईसी अथवा प्रोफेनोफॉस 50 ईसी 1 लीटर प्रति हेक्टेयर या इमाबेक्टिन बेंजाएट 225 ग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से 600-700 लीटर पानी में घोल बनाकर प्रकोपित पौधे के पास जमीन पर तराई करें। मटर, मसूर, कुकरबिट्स एवं चने में आदि में पाउडरी मिल्डयू रोग की संभावना है।

गुना का मौसम Weather of guna : सुबह छाया कोहरा और गिरी ओस, धूप से कुछ राहत-
वहीं गुना में बूंदाबांदी Weather और बादल छंटने के बाद रविवार को सुबह फिर घना कोहरा छाया और ओस गिरी। सुबह 4 बजे से लेकर 6 बजे तक सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया।
वाहन चलाने में ओस ने लोगों को बरसात rainy weather की तरह भिगो दिया। सुबह 8.30 बजे कोहरा छंटा तब जाकर लोगों को राहत मिल सकी। उधर, दिन में धूप खिलने से पौने दो डिग्री पारा चढ़ गया। इससे लोगों ने राहत महसूस की।
Weather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी
मौसम Weather विभाग के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि न्यूतम पारा minimum temprature दो डिग्री उछलकर 9.6 डिग्री पर आ गया। मंगलवार-बुधवार को दिन का पारा Weather काफी बढ़ सकता है। उधर, अगले 24 घंटे में गुना में कोहरा छा सकता है। धूप खिलने के बाद भी सोमवार को गुना में कोल्ड डे है।
उधर, धूप खिलने से फसलों को लाभ मिल सकता है। इन दिनों ओस की बूंद Weather पत्तों पर जम जाती हैं। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार, ओस जमने से धनिया में पाला का खतरा बना हुआ था। धूप से पौधों को ग्रोथ करने में सहूलियत मिल सकेगी। अन्य सालों की तुलना में फसल बेहतर है।
Weather: इस तरह रहा एक हफ्ते का तापमान…
दिनांक : न्यूनतम : अधिकतम
19 जनवरी : 09.6 : 20.7
18 जनवरी : 07.4 : 19.1
17 जनवरी : 12.6 18.9
16 जनवरी : 13.8 : 15.7
15 जनवरी : 13.0 : 18.6
14 जनवरी : 14.0 : 24.2
13 जनवरी : 07.5 : 27.6
( तापमान डिग्री सेल्सियस में… )

Weather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी
रायसेन का मौसम raisen Weather: पारा 5.2 डिसे लुढ़का, उत्तर से आ रही तेज हवा से पाले का खतरा…
राजधानी भोपाल से सटे रायसेन जिले में दो दिन से छाए Weather बादलों के बाद रविवार को मौसम Weather साफ हुआ। सुबह से शहर में घना कोहरा heavy fog छाया रहा। दोपहर 12 बजे के बाद कोहरे की धुंध साफ हो गई।
दोपहर बाद सूरज की धूप खिली ऐसे में उत्तर से आ रही सर्द हवाओं से ठंड से कोई राहत Weather नहीं मिली। जिससे जनजीवन प्रभावित रहा। अलाव के सहारे लोगों ने सर्दी भगाने की कोशिश की। रात के तापमान में सीधे 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।
वहीं दिन के समय भी ठंड का असर बना रहा। दिन में Weather तापमान 19 डिग्री से ऊपर नहीं पहुंच सका। वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहा। रात का तापमान लुढ़ककर 5.2 डिग्री दर्ज किया गया। यदि मौसम इसी तरह रहा और तापमान में और गिरावट Weather हुई, तो फसलों पर पाले का असर पड़ेेगा।
मौसम विभाग का मानना है कि अब दो दिन तक घना कोहरा छाया रहेगा। पहले शनिवार को अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम Weather तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं रविवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 07 डिसे. पर पहुंच गया।
इन फसलों को ज्यादा नुकसान…
इन दिनों ठंडी हवाएं चल रही हैं। रविवार शाम के समय हवाओं Weather की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटे तक थी। ऐसे में यदि हवाओं की रफ्तार ऐसी ही रही और तापमान में गिरावट आई तो फसलों को नुकसान होगा।
खासकर आलू, टमाटर, बैंगन गोभीफूल हरा धनिया सहित ऐसी सभी फसलें खराब होने की स्थिति Weather बन जाएगी, जिनमें फू ल आ रहे हैं। यही नहीं बादलों से चने मसूर की फ सल पर भी कीट का प्रकोप बढ़ेगा।

Home / Sehore / Weather Update: तेज ठंड के चलते उंगलियां पड़ रही सुन्न, अब तापमान में कुछ दिन राहत के बाद फिर होगी ठंड की वापसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो