scriptटैक्स लेने के बाद भी पंचायत ने नहीं कराई दुकानदारों को सुविधा मुहैया | Panchayat did not provide convenience to shopkeepers even after taking | Patrika News
सीहोर

टैक्स लेने के बाद भी पंचायत ने नहीं कराई दुकानदारों को सुविधा मुहैया

खुले आसमान के नीचे तंबू तान दुकान लगाने मजबूर

सीहोरNov 18, 2019 / 01:21 pm

Anil kumar

हाट बाजार

हाट बाजार

सीहोर/मेहतवाड़ा.
शासन ने कुछ समय पहले हाट बाजार योजना चलाकर उससे गांवों के बाजार की दशा सुधारने की कवायद शुरू की थी। यह योजना कई गांव में पहुंच ही नहीं पाई। इसका नतीजा यह हुआ कि अब भी इन गांवों में खुले आसमान के नीचे दुकानदारों को जमीन पर दुकान लगाकर व्यापार करना पड़ रहा है। जिससे काफी परेशानी होती है। इसकी हकीकत आष्टा ब्लॉक के मेहतवाड़ा गांव में बड़ी ही आसानी से देखी जा सकती है।

मेहतवाड़ा में हर सप्ताह रविवार को झीन वाले मैदान में साप्ताहिक हाट बाजार लगता है। बाजार में क्या स्थिति बनी हुई है उसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि दुकानदार मिट्टी के ओटले लगाकर दुकान लगाने मजबूर हैं। यह तक ही नहीं टीनशेड, पीने का पानी इंतजाम सहित अन्य सुविधा तक का पता नहीं है। जिससे दुकानदार के अलावा बाजार में खरीदी करने आने वाले लोगों को तकलीफ उठाना पड़ रही है।

पांच रुपए लेती है पंचायत टैक्स
साप्ताहिक हाट बाजार में 100 से अधिक व्यापारी दुकान लगाकर व्यापार करते हैं। जिनसे ग्राम पंचायत टैक्स के रूप में 5 रुपए लेती है। लापरवाही का आलम यह है कि टैक्स लेने के बावजूद पंचायत सुविधा मुहैया नहीं करा पा रही है। इससे दुकानदारों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि बाजार में एक दर्जन गांव के लोग करने आते हैं। बता दे कि इस तरह की स्थिति अन्य गांव में देखी जा सकती है। इसके बावजूद जिम्मेदार अनदेखी करने में लगे हुए हैं। इस संबंध में सरपंच अहमद अली का कहना है कि बाजार में जो सुविधा होना चाहिए वह उपलब्ध कराई जाएगी।

स्वच्छता का संदेश देने थामी हाथों में झाड़ू
सीहोर.प्रत्येक रविवार की तरह युथ क्लब के सदस्यों ने भोपाल नाका स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन करने के बाद हाथों में झाडू थामकर क्षेत्र के आवासीय विद्यालय परिसर सहित अन्य स्थानों पर मौजूद गंदगी को साफ किया। क्लब अध्यक्ष अतुल तिवारी ने बताया कि साफ सफाई के साथ आमजन को स्वच्छता का संदेश दिया गया। इस अवसर पर प्रवीण तिवारी, आगंद शर्मा, शुभम राठौर, जितेन्द्र नागर, दीपक पुरोहित, मितेश सिंह, हरीश जोशी, महेश नाथ, विनोद डसानिया आदि उपस्थित थे।

Home / Sehore / टैक्स लेने के बाद भी पंचायत ने नहीं कराई दुकानदारों को सुविधा मुहैया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो